Home /News /lifestyle /

स्ट्रेस कम करने के लिए पिएं ये स्पेशल चाय, इम्यूनिटी भी होगी स्ट्रॉन्ग

स्ट्रेस कम करने के लिए पिएं ये स्पेशल चाय, इम्यूनिटी भी होगी स्ट्रॉन्ग

कैमोमाइल टी स्ट्रेस लेवल को काफी कम कर देती है. Image-shutterstock.com

कैमोमाइल टी स्ट्रेस लेवल को काफी कम कर देती है. Image-shutterstock.com

Special Tea To Reduce Stress: ग्रीन टी की तरह ही कैमोमाइल टी (Chamomile Tea) भी बाजार में सैशे में उपलब्ध है और इसके औषधीय गुण आपकी सेहत को अच्छा बनाए रख सकते हैं.

    Special Tea To Reduce Stress: ग्रीन टी के गुणों के बारे में तो आपको कई लोग बोलते नजर आएंगे लेकिन क्या आपने कभी कैमोमाइल टी का सेवन किया है. क्या आपको पता है ये कौन सी चाय होती है और इसके क्या फायदे होते हैं. कैमोमाइल टी कैमोमाइल फूल से बनी एक हर्बल चाय (Herbal Tea) है जिसके सेवन से शरीर को बहुत से फायदे होते हैं. दरअसल मिस्र के लोग इस फूल (Flower) को उगाते थे. तभी से कैमोमाइल फूल और उसके औषधीय गुणों का लाभ उठाया जाता रहा है. ग्रीन टी की तरह ही कैमोमाइल टी भी बाजार में सैशे में उपलब्ध है और इसके औषधीय गुण आपकी सेहत को अच्छा बनाए रख सकते हैं. कैमोमाइल टी सेहत के साथ साथ बालों और स्किन के लिए भी बहुत अच्छी होती है. आइए आपको बताते हैं इसे पीने से आपको कैसे फायदा पहुंच सकता है.

    पेट दर्द में मददगार
    कैमोमाइल टी गैस्ट्रिक की परेशानी में काफी राहत देती है. मोशन सिकसनेस, डाइजेशन में परेशानी, डायरिया, उल्टी आना जैसी तकलीफें हों तो कैमोमाइल टी का सेवन मददगार साबित हो सकता है. कैमोमाइल टी पीने से गैस्ट्रिक में पेट में होने वाले से दर्द से भी छुटकारा मिलता है.

    इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी हैं ये 5 ड्रिंक्स, आज ही करें डाइट में शामिल

    तनाव करती है कम
    आज की इस बिजी लाइफ में हर कोई तनाव और एंजाइटी से गुजर रहा है. कोरोना काल में तो ये समस्या और ज्यादा बढ़ गई है. लोग घरों में बंद हो गए हैं और ऐसे में काफी डिप्रेस्ड फील कर रहे हैं. इस समय कैमोमाइल टी पीना बेहतर साबित हो सकता है. दरअसल कैमोमाइल टी स्ट्रेस लेवल को काफी कम कर देती है.

    पीरियड्स के दर्द में आराम
    कैमोमाइल टी पीरियड्स में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाती है. ये यूट्रेस को रिलैक्स करती है और उन हॉर्मोंस का प्रोडक्शन कम करती है जिनके कारण पीरियड्स में पेट में दर्द होता है.

    सर्दी-खांसी में राहत
    अगर आपको सर्दी खांसी हुई है तो आप कैमोमाइल टी का सेवन जरूर करें. कुछ ही देर में आपको इसका असर दिखाई देने लगेगा. इसे पीने से काफी राहत मिलती है. आप चाहे तो कैमोमाइल टी से स्टीम ले सकते हैं.

    इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत
    कैमोमाइल टी शरीर को न सिर्फ बीमारियों से दूर रखती है बल्कि ये इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉन्ग करती है. आज के समय में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है ताकि वायरल इंफेक्शन से दूर रहा जा सके.

    नींद न आने की समस्या को करता है ठीक
    कैमोमाइल टी नर्व्स को रिलैक्स करती है और नर्व्स सिस्टम को स्मूद बनाती है. इससे बेहतर नींद आती है. ये कैफीन के एडिक्शन को खत्म करने में मददगार है. नींद नहीं आ रही है तो कैमोमाइल टी पीने से फायदा पहुंचता है.

    सनबर्न का करता है इलाज
    कैमोमाइल टी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रोपर्टीज से भरपूर है. यह सनबर्न को ठीक कर देता है. इसके लिए कैमोमाइल टी को अच्छी तरह से उबाल लें और उसके बाद इसे ठंडा करके उन जगहों पर लगाएं जहां सनबर्न हुआ हो. कुछ ही समय में आपको असर दिखाई देने लगेगा.

    इसे भी पढ़ेंः ये 5 तरह के नाखून बताते हैं आपकी सेहत के बारे में, रंग और बनावट से जानें क्या है बीमारी

    डैंड्रफ को करता है दूर
    कैमोमाइल टी न सिर्फ डैंड्रफ दूर करता है बल्कि इससे बचाता भी है. बालों को धोने के बाद आखिर में कैमोमाइल टी लगाएं. इससे डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर