• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Home Remedies: ये 5 चीजें पेट दर्द, गैस, ऐंठन, अपच और कब्ज़ से तुरंत देंगी राहत

Home Remedies: ये 5 चीजें पेट दर्द, गैस, ऐंठन, अपच और कब्ज़ से तुरंत देंगी राहत

पेट दर्द और ऐंठन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे-Image/shutterstock

पेट दर्द और ऐंठन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे-Image/shutterstock

Stomach Cramp Home Remedies: पेट दर्द और ऐंठन (Stomach cramps) जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए आप दवाओं की जगह अगर घरेलू नुस्खों को अपनाएं तो ये ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है. ये आपको तकलीफों से तो निजात दिलवायेंगे ही साथ ही इनके कोई साइड इफेक्ट्स (Side effects) भी नहीं होंगे.

  • Share this:
    Stomach Cramp Home Remedies: आज के दौर की लाइफ-स्टाइल (Lifestyle) में हर दूसरा व्यक्ति गैस, अपच, कब्ज़, पेट दर्द और ऐंठन जैसी दिक्कतों (Stomach problems) से परेशान है. जिसके लिए उनको लगभग हर रोज़ दवा (Medicine) का सेवन करना पड़ता है, जो कि कई और परेशानियों की वजह बन सकता है. पेट की इन दिक्कतों को दूर करने के लिए आप दवाओं की जगह अगर घरेलू नुस्खों को अपनाएं तो ये आपके लिए ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है. ये घरेलू नुस्खे आपको पेट की इन तमाम तकलीफों से तो निजात दिलवायेंगे ही साथ ही इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होंगे. तो आइये जानते हैं इनके बारे में.

    ये भी पढ़ें: बच्चों के पेट में हों कीड़े तो इन चीज़ों को करें उनकी डाइट में शामिल

    सौंफ

    पेट में गैस, सूजन, ऐंठन और अपच जैसी दिक्कत को दूर करने में सौंफ आपकी काफी मदद कर सकती है. इसमें कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे कई खनिज तत्व पाए जाते हैं. जो गैस, पेट दर्द और अपच की दिक्कत से निजात दिलाने का काम आसानी के साथ करते हैं. खाने के बाद इसका रोज़ाना सेवन करने से हाज़मा भी दुरुस्त रहता है.

    हींग

    खाने का स्वाद बढ़ाने और बादीपन ख़त्म करने के लिए हींग का इस्तेमाल हमेशा से किया जाता है. ये पेट के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. हींग को खाने और  इसको पेट पर लगाने से पेट दर्द, गैस, ऐंठन, अपच और कब्ज़ जैसी दिक्कतों से जल्दी छुटकारा मिल जाता है. इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो पेट की इन तमाम दिक्कतों को दूर करने में मदद करते हैं. हींग के सेवन से हाज़मे को दुरुस्त रखने में भी मदद मिलती है.

    अजवाइन

    अजवाइन भी पेट की गैस, अपच और ऐंठन जैसी दिक्कतों से निजात दिलाने में अच्छी भूमिका निभाती है. साथ ही खाने के बादीपन को खत्म करने में भी ये मदद करती है. पेट के लिए अजवाइन को काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन करने से पेट की दिक्कतों से तो राहत मिलती ही है साथ ही सर्दी के दिनों में इसका सेवन करने से ज़ुकाम-खांसी और सर्दी की दिक्कत से भी छुटकारा मिलता है.

    नींबू

    नींबू आपको पेट में ऐंठन, अपच और गैस से कम समय में आराम देने का काम करता है. इन दिक्कतों से निजात पाने के लिए आप नींबू रस को को गुनगुने पानी में मिलाकर इसमें भुना जीरा और काला नमक मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: खाली पेट कभी न खायें ये चीज़ें, बढ़ सकती हैं दिक्क्तें

    पुदीना

    पुदीना भी आपको पेट दर्द, ऐंठन, गैस और अपच जैसी दिक्कतों से कम समय में निजात दिला सकता है. इसका सेवन करने से पेट की दिक्कतें तो दूर होती ही हैं साथ ही शरीर में ताज़गी आती है और लू लगने का खतरा भी कम होता है. पुदीने का सेवन इसकी पत्तियों को ताज़ा पीसकर पानी में मिलाकर किया किया जा सकता है. तो वहीं इसकी पत्तियों को सुखाकर पाउडर बनाकर भी किया जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज