Home /News /lifestyle /

डाइजेशन में हो रही है दिक्‍कत तो पाचन शक्ति इस तरह बढ़ाएं, अपनाएं ये 7 तरीके

डाइजेशन में हो रही है दिक्‍कत तो पाचन शक्ति इस तरह बढ़ाएं, अपनाएं ये 7 तरीके

डाइजेशन को ठीक करने के लिए खान पान और आदतों में बदलाव करना बहुत जरूरी है. Image Credit :  shutterstock

डाइजेशन को ठीक करने के लिए खान पान और आदतों में बदलाव करना बहुत जरूरी है. Image Credit : shutterstock

Healthy Digestive System Tips: अगर आपको डाइजेशन (Digestion) में दिक्‍कत आती है तो अपने पाचन तंत्र (Digestive System) को बेहतर बनाने के लिए लाइफ स्‍टाइल (Lifestyle) में कुछ बदलाव जरूरी है.

    Tips for Better Digestive Health : कई बार हम जो भी खाते हैं उसे पचाने (Digestion)  में समस्‍या आती है. दरअसल आपका पाचन तंत्र आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को आवश्यक पोषक तत्वों में तोड़ता है. ऐसे में अगर हम अपने डाइजेशन सिस्‍टम (Digestive System) को नजर अंदाज करें तो हमें पर्याप्‍त भोजन करने के बावजूद भरपूर पोषण नहीं मिलता. पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए हमें अपने लाइफ स्‍टाइल (Lifestyle) में बदलाव लाने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में हमें डाइजेशन को ठीक करने के लिए अपने खान पान और आदतों में बदलाव करना बहुत जरूरी है. तो आइए जानते हैं कि हम बेहतर डाइजेशन के लिए क्‍या कर सकते हैं.

    1.हाई फाइबर का सेवन

    हम अपने भोजन में जितना अधिक हाई फाइबर का सेवन करेंगे हमारा डाइजेशन उतना बेहतर होगा. ऐसे में डेली डाइट में साबुत अनाज, सब्जियों, फलों और फलियों का सेवन करें.

    2.सीमित करें हाई फैट फूड्स का सेवन

    डाइट में अगर आप फैट वाले फूड्स खा रहे हैं तो हो सकता है कि ये ही आपके पाचन प्रक्रिया को धीमा कर रहे . दरअसलस हाई फैट फूड्स कब्ज का कारण होते हैं. ऐसे में हाई फाइबर वाले फूड्स के साथ फैट वाले फूड्स को  शामिल करें.

    इसे भी पढ़ें : शरीर में आयरन की है कमी तो हो सकती हैं बाल और त्‍वचा संबंधी समस्याएं, करें ये उपाय

    3.लीन मीट का सेवन

    जहां तक हो सके वसा युक्‍त मीट खाने से बचें. प्रोटीन एक हेल्दी डाइट है लेकिन अगर आप लेकिन यह ध्‍यान दें कि मीट अगर स्किन लेस हो तो बेहतर है.

    4.प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स का सेवन

    डाइट में प्रोबायोटिक्स और प्री बायोटिक्‍स का सेवन करें. इनमें हेल्दी बैक्टीरिया और यीस्ट होते हैं जो आपके पाचन तंत्र के लिए जरूरी हैं. प्रोबायोटिक्स पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है और लैक्टोज को तोड़ने में मदद करता  है. जिससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहती है.

    5.नियमित समय पर खाएं

    भोजन का समय फिक्‍स रखें और रोज उसी समय खाएं. कभी भी ब्रेकफास्ट स्किप ना करें. सुबह का भोजन बहुत ही जरूरी है. रोजाना एक समय पर नाश्ता, लंच और डिनर करें.

    6.भरपूर पानी जरूरी

    जब आप भरपूर पानी पिएंगे तो शरीर में मौजूद फाइबर नरम रहेगा और कब्‍ज नहीं होगा. डाइजेशन में भी सुविधा होगी.

    7. व्यायाम जरूरी

    नियमित व्यायाम करने से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है. ऐसा करने से फूड्स तंत्रिका तंत्र में आगे बढ़ने में मदद करता है. सक्रिय रहने से आपका वेट भी ठीक रहता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर