एनर्जी बढ़ानी है तो पिएं मिश्री वाला दूध, थकान भी होगी दूर

मिश्री वाला दूध पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है

मिश्री (Sugar candy) तो वैसे भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद (Beneficial) होती है, ऐसे में अगर मिश्री को दूध में मिलाकर (Sugar Candy with Milk) इसका सेवन किया जाये, तो इसके फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं.

  • Share this:
    प्रसाद (Holy offerings) के रूप में मिश्री (Sugar candy) का सेवन तो आपने कई बार किया होगा. किसी रेस्टोरेंट या होटल में खाना खाने के बाद भी डाइजेशन के लिए मिश्री और सौंफ खाई होगी लेकिन क्या कभी आपने मिश्री के साथ दूध का सेवन किया है? और क्या आप जानते हैं कि मिश्री के दूध का सेवन करने से शरीर को क्या-क्या फायदे (Benefits) मिलते हैं? अगर नहीं, तो आइए यहां हम आपको बताते हैं मिश्री के दूध के ढेर सारे फायदों के बारे में. मिश्री क्रिस्टल की जगह अगर आप धागे वाली मिश्री का इस्तेमाल करेंगे तो यह ज्यादा फायदेमंद साबित होगा.

    आंखों के लिए

    आंखों को स्वस्थ रखने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए मिश्री वाले दूध का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में थोड़ी सी मिश्री मिलाकर पी सकते हैं.

    डाइजेशन के लिए

    डाइजेशन को बेहतर बनाने और अपच, कब्ज व एसिडिटी जैसी दिक्कतों से निजात दिलाने में मिश्री वाला दूध मदद करता है. इसके लिए रोजाना नाश्ते में आप एक ग्लास ठंडे दूध में मिश्री मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: दूध के साथ शहद मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी होती है दूर, आज ही डाइट में करें शामिल
     मानसिक थकान दूर करने और याददाश्त बढ़ाने के लिए


    मानसिक थकान को दूर करने के लिए और याददाश्त को मजबूत करने के लिए आप मिश्री वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में मिश्री मिलाकर इसका सेवन करें.

    हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए

    मिश्री वाले दूध का सेवन रोजाना करने से एनीमिया की दिक्कत से राहत मिलती है. शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में मिश्री मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

    अच्छी नींद के लिए

    मिश्री वाला दूध पीने से रात को अच्छी और गहरी नींद आती है. जिन लोगों को अच्छी नींद नहीं आती है, वो एक गिलास गुनगुने दूध में मिश्री मिलाकर रोज़ाना सोने से पहले इसका सेवन कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: फायदा ही नहीं, नुकसान भी कर सकता है हल्दी वाला दूध


    मुंह के छालों को दूर करने के लिए

    मुंह के छालों को दूर करने के लिए मिश्री के दूध का सेवन किया जा सकता है. इसके लिए आप ठंडे दूध में मिश्री मिलाकर किसी भी समय इसका सेवन कर सकते हैं.

    एनर्जी बढ़ाने के लिए

    शारीरिक थकान मिटाने और एनर्जी बढ़ाने के लिए मिश्री वाले दूध का सेवन करना फायदेमंद होता है. मिश्री की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसके सेवन से शरीर में ताजगी आती है, थकान मिटती है और एनर्जी भी मिलती है. इसके लिए आप ठंडा या गर्म किसी भी तरह का दूध मिश्री मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

    नाक से खून आना रोकने के लिए

    नाक से खून आने की दिक्कत को कम करने या रोकने में मिश्री वाले दूध का सेवन करना फ़ायदेमंद होता है. इसके लिए रोजाना नाश्ते के समय ठंडे दूध में थोड़ी सी मिश्री मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: