Home /News /lifestyle /

सूरजमुखी के बीज होते हैं सेहत के लिए फायदेमंद, करें डाइट में शामिल

सूरजमुखी के बीज होते हैं सेहत के लिए फायदेमंद, करें डाइट में शामिल

सूरजमुखी के बीज में प्रोटीन, होता है. . Image: Pixabay

सूरजमुखी के बीज में प्रोटीन, होता है. . Image: Pixabay

Health Benefits Of Sunflower Seeds: सूरजमुखी के बीज में प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट, जिंक, पोटैशियम मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन-बी, विटामि- बी6 और हेल्थी फैट भी होता है.

    Health Benefits Of Sunflower Seeds: सूरजमुखी के फूल जितने दिखने में सुंदर होते हैं. उससे कहीं ज्यादा उनके बीज(Seeds) स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. वजन (Weight) कम करने से लेकर, वजन को बढ़ाने के लिए भी इन बीजों का सहारा लिया जाता है. इसके अलावा इनके और भी कई फायदे हैं. इसमें प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट, जिंक, पोटैशियम मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी, विटामिन बी6 और हेल्थी फैट भी होता है. इनको अपने आहार में शामिल करने के कई फायदे हो सकते हैं. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. जिससे आप बीमार कम पड़ते हैं.

    यह भी पढ़ें:सिर्फ वॉक से एक महीने में घट जाएगा 1 किलो वजन, बस इस शेड्यूल को करें फॉलो

    वजन कम करने के लिए
    वजन कम करने के लिए लोग बहुत सारी डाइट और फल और सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं. उनमें से सूरजमुखी का बीज एक है.अगर वजन कम करना है तो इसे रोज अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

    ब्लड प्रेशर को करता है कम
    अगर ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो इसे अपने स्नेक्स में शामिल करें। इससे रक्तचाप के स्तर में गिरावट आएगी। इसमें मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को नार्मल रखते हैं.

    यह भी पढ़ें:ऑक्सीजन से भरपूर हैं ये फल और सब्जियां, जरूर करें डाइट में शामिल

    ब्रेन के लिए भी जरूरी
    सूरजमुखी का बीज मूड  और ब्रेन दोनों के लिए फायदेमंद है. विटामिन बी ,ब्रेन की सेहत को बूस्ट करने में मदद करता है.

    त्वचा के लिए असरदार
    चमकती त्वचा हर किसी को चाहिए होती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व स्किन को चमकदार बनाते हैं. क्योंकि इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा सूरजमुखी का बीज त्वचा को सूरज की किरणों के नुकसान होने वाले इफेक्ट से भी बचाता है.

    ऐसे करें डाइट में शामिल
    भुने हुए सूरजमुखी के बीज को आप अपने सूप, मफिन ,केक ब्रेड के अलावा सलाद और पास्ता में भी डाल कर खा सकते हैं. इसके अलावा शाम की चाय के साथ भी एक से दो चम्मच सूरजमुखी का बीज नाश्ते की तरह भी ले सकते हैं.सूरजमुखी के बीज आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं,इन बीजों के अधिक सेवन से नुकसान भी हो सकता है.सूरजमुखी के बीज कैलोरी और सोडियम में अपेक्षाकृत अधिक होते हैं. सूरजमुखी के बीजों में कैडमियम की मात्रा अधिक मात्रा में लेने पर आपकी किडनी को नुकसान हो सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर