• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS SWEET LIME JUICE WORKS LIKE A MEDICINE FOR THE BODY RELIEVES FROM INFECTION PUR

शरीर के लिए दवाई की तरह काम करता है मौसंबी का जूस, संक्रमण से दिलाता है छुटकारा

जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें मौसंबी का जूस जरूर पीना चाहिए. Image-shutterstock.com

Benefits Of Sweet Lime Juice: अधिकतर लोग बीमार होने के बाद कमजोरी (Weakness) को दूर करने के लिए मौसंबी का जूस पीते हैं. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर को वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) से दूर रखते हैं.

  • Share this:
    Benefits Of Sweet Lime Juice: गर्मियों के मौसम में फ्रेश महसूस करने के लिए लोग मौसंबी का जूस (Sweet Lime Juice) पीना बहुत पसंद करते हैं. मौसंबी कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें सबसे ज्यादा विटामिन सी (Vitamin-C) और फाइबर (Fiber) पाया जाता है. अधिकतर लोग बीमार होने के बाद कमजोरी को दूर करने के लिए मौसंबी का जूस पीते हैं. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर को वायरल इंफेक्शन से दूर रखते हैं. मौसंबी के जूस में कई पोषक तत्व होते हैं, जो बीमारी के बाद शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं. मौसंबी न सिर्फ ताकत देती है, बल्कि इसके कई और फायदे भी हैं. आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में.

    वजन कम करने में मददगार
    मौसंबी का जूस खाली पेट लेने से वजन कम होता है. मौसंबी का फल विटामिन सी से भरपूर होता है जो फैट ऑक्सीडेशन का कार्य करता है, जिससे वजन कम होता है. इसके अलावा शरीर में मौजूद अन्य टॉक्सिन को भी यह दूर करता है.

    इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है 'केल का जूस', विटामिन सी से भी है भरपूर

    दूर होती है कब्ज की समस्या
    जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें मौसंबी का जूस जरूर पीना चाहिए. मौसंबी में कुछ ऐसे एसिड भी होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन दूर करने में मदद करते हैं. मौसंबी में मौजूद फाइबर भी काफी मात्रा में होता है, जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है. फाइबर पेट की आंतों के लिए काफी अच्छा होता है. इससे आंतों की अच्छे से सफाई भी हो जाती है.

    मसूड़ों के लिए फायदेमंद
    चार चम्मच मौसंबी का रस, दो चम्मच पानी और एक चुटकी काला नमक मिलाकर मसूड़ों पर लगाने से मसूड़ों में सूजन और खून निकलने जैसी समस्याएं दूर होती हैं. इससे मसूड़े मजबूत होते हैं, क्योंकि विटामिन सी की मौजूदगी के कारण यह नई कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है.

    आंखों के लिए बेहतरीन औषधि
    एक गिलास सादे पानी में मौसंबी की 3-4 बूंदें मिला लें. इसके बाद इस पानी से तीन से चार बार आंखें धोएं. ऐसा करने से कंजेक्टिवाइटिस की समस्या दूर होती है और इससे किसी प्रकार के संक्रमण से भी आंखों को बचाया जा सकता है.

    इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी
    मौसंबी के फल में विटामिन सी की अधिकता की वजह से इसका जूस लेने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए रोज एक गिलास मौसंबी का जूस जरूर पीना चाहिए. इससे कई प्रकार की संक्रामक बीमारियां भी नहीं होंगी.

    अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद
    मौसंबी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं. अस्थमा के रोगियों को मौसंबी के रस में थोड़ा सा जीरा और अदरक मिलाकर पीना चाहिए. इससे उन्हें राहत मिलेगी.

    पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है
    गर्मी के मौसम में पेट संबंधित कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं, जैसे डायरिया, बदहजमी, एसिडिटी, कब्ज. मौसंबी में फ्लेवोनॉयड तत्व पाया जाता है, जिससे शरीर की पाचन शक्ति मजबूत होती है. इसके सेवन से पेट संबंधी बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं.

    इसे भी पढ़ेंः घर पर बैठकर वजन बढ़ने से हैं परेशान? हर रोज करें इस खास ड्रिंक का सेवन

    मौसमी बीमारियों से बचाव
    मौसम के परिवर्तन के कारण अक्सर लोगों को सर्दी-जुकाम या एलर्जी जैसी समस्याएं होने लगती हैं. अगर मौसंबी का जूस रोज पिया जाए तो इससे यह परेशानी जल्द ही ठीक हो जाती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: