Home /News /lifestyle /

health news sweet potato for weight loss benefits shakarkand ke fayde in hindi ans

Food for Weight Loss: क्या शकरकंद खाने से वजन होता है कम? जानें सच्चाई

क्या वजन घटाने के लिए शकरकंद का सेवन सही है, जानें यहां.

क्या वजन घटाने के लिए शकरकंद का सेवन सही है, जानें यहां.

Sweet Potato for Weight Loss: आलू की तरह दिखने वाले शकरकंद का सेवन तो आपने कभी-कभार किया ही होगा, लेकिन जो लोग अपना वजन घटाने में लगे हुए हैं, उन्हें शकरकंद के फायदों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए.

Sweet Potato for Weight Loss: अक्सर वजन घटाने (Weight loss) के लिए लोग उन फलों, सब्जियों, अनाज आदि का सेवन करते हैं, जिनमें कैलोरी, फैट की मात्रा न के बराबर होती हैं. यदि आपको भी कम करना है अपना वजन तो शकरकंद (Sweet potato) का सेवन करें. जी हां, वजन कम करने के लिए आप शकरकंद को वेट लॉस डाइट (Weight loss diet) में शामिल कर सकते हैं. दरअसल, शकरकंद (shakarkand) में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, जो वजन को मेंटेन रखने में मदद कर सकता है. शरीर में नकारात्मक एनर्जी बैलेंस को बनाए रखना वजन घटाने की प्रक्रिया के लिए सबसे मुख्य कारकों में से एक होता है. इसका मतलब ये होता है कि आपको कैलोरी का इनटेक कम करना है और बर्न अधिक करना है. दो शकरकंद में लगभग 250 कैलोरी होती है, इसलिए, इसके सेवन से आपका पेट देर तक भरा रहेगा और आप कम खाएंगे (Food for Weight Loss).

इसे भी पढ़ें: शकरकंद के ये 10 फायदे जान लेंगे तो सर्दियों में रोज खाएंगे आप

शकरकंद में मौजूद पोषक तत्व
शकरकंद एक कंद मूल (Root vegetable) है, जिसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें सबसे अधिक विटामिन सी पाया जाता है. इसके साथ ही विटामिन के, बी1, बी6, बी9, ई, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, बीटा कैरोटिन, नियासिन, सोडियम आदि होते हैं. शकरकंद एंटीऑक्सीडेटिव भी होता है. ये सभी पोषक तत्व शरीर के लिए कई तरीके से आवश्यक होते हैं.

वजन घटाने के लिए खाएं शकरकंद
स्टाइलक्रेज में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, शकरकंद में डायटरी फाइबर बहुत होता है. एक शकरकंद में लगभग 4 ग्राम फाइबर होता है. डायटरी फाइबर वजन घटाने (Benefits of Sweet Potato for Weight Loss)  में मदद करता है. इसे खाने से भूख का अहसास जल्दी नहीं होता है, जिससे आप ओवरईटिंग से बचे रहते हैं. शकरकंद में पानी की मात्रा अधिक होती है. इस वजह से भी प्रभावी तरीके से वजन घटाने में सहायता करता है. डिहाइड्रेशन से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है. शकरकंद से कोशिकाएं फिर से हाइड्रेट होती हैं, जिससे मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है.

इसे भी पढ़ें: आलू या शकरकंद दोनों में से कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानिए दोनों में क्‍या है अंतर

यदि आपका वजन लगातार बढ़ रहा है, तो आपको कई अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं. बेहतर है कि आप कुछ हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल करें, जिनमें कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है. शकरकंद में कैलोरी बिल्कुल नहीं होती है, जो वजन को कंट्रोल (sweet potato for weight loss) करने में मदद कर सकता है. शकरकंद में एंटीओबेसिटी प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो वजन को बढ़ने नहीं देतीं और मोटापे की समस्या से बचाव होता है. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो शकरकंद को नियमित रूप से डाइट में शामिल करें.

वजन कम करने के लिए ऐसे खाएं शकरकंद
वजन कम करने के लिए आप शकरकंद को उबाल कर खा सकते हैं. कुछ लोग इसे उबालने के बाद दूध में डालकर भी खाते हैं. इसे आग में सेंक कर या हल्का फ्राई करके भी खाया जा सकता है. चूंकि, इसमें फाइबर अधिक होता है, इसलिए इसका सेवन बहुत अधिक ना करें वरना पेट खराब हो सकता है.

वजन जल्दी घटाने के लिए शकरकंद के सेवन के साथ-साथ प्रॉपर एक्सरसाइज करें, प्रत्येक दिन 7-8 घंटे की नींद लें, डाइटिशियन की सलाह लें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर