• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS TAKE CARE OF THESE THINGS WHILE COOKING FOOD IN THE CORONA ERA OTHERWISE IT MAY CAUSE BIG LOSS PUR

कोरोना काल में खाना पकाते समय इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

खाना पकाते समय मास्क जरूर पहनें. Image-shutterstock.com

घर पर बनाने के लिए ताजी सब्जियां (Vegetables) या मीट (Meat) खरीदने के साथ तब तक समस्या नहीं होती है जब तक कि रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाते हैं, जिसमें इन सब्जियों को अच्छे से धोना और सही तरीके से पकाना भी शामिल है.

  • Share this:
    पिछले काफी समय से कोरोना (Corona) से देशभर के लोगों को परेशान कर रखा है. इस खतरनाक संक्रमण के चलते लोग घरों में बंद हो गए हैं. कोरोना की इस सुनामी को देखते हुए अनिवार्य रूप से ट्रिपल लेयर वाले मास्क पहनना, हाथों को बार-बार साबुन और हैंड सैनिटाइजर से साफ करना और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाना जरूरी हो गया है. आज के समय में हाथों को अच्छी तरह से धोना बहुत ही जरूरी है. किसी भी प्रकार के इंफेक्‍शन (Infection) को रोकने का सबसे आसान और सही तरीका हाथों को साबुन या हैंडवॉश से अच्छी तरह से धोना ही है. विशेष रूप से बच्‍चों में हाईजीन (Hygiene) लेवल को बनाए रखने के खुद भी हाथ धोएं और बच्चों के हाथ भी बार बार धुलवाएं.रसोई में और खाना पकाने की प्लानिंग करते समय व्यक्ति को पूरी सावधानी बरतनी की जरूरत है. किचन में कई ऐसी बातें हैं, जिनके बारे में ध्यान रखने की जरूरत है. कोरोना वायरस को रोकने के लिए स्वच्छता होना आवश्यक है.

    सही तरीके से हाथ धोने से कीटाणु और गंदगी बिल्कुल साफ हो जाती हैं और इस तरह बीमारी की कम आशंका रहती है. कोई भी साबुन या लिक्विड हैंडवॉश का इस्तेमाल करें और 20 सेकंड तक दोनों हथेलियों को अच्छे से रगड़ें. हाथ को गर्म या ठंडे पानी से धो सकते है. खाना पकाने से पहले और बाद में हाथ हमेशा धोने चाहिए. पूरे परिवार के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए नियमित रूप से हाथ धोना जरूरी है. घर में जो खाना बन रहा है उसे पूरे परिवार के लोग खाने वाले हैं इसलिए बनाते समय भी पूरी स्वच्छता का ख्याल जरूरी है लेकिन कीटाणु, वायरस और बैक्टीरिया से पूरी तरह से सुरक्षा के लिए हैंडवॉशिंग भी एक निश्चित तरीके से की जानी चाहिए. इस समय सभी को ज्यादा सावधानी रखने की जरूरत है.

    इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में 'तुलसी काढ़ा' करेगा कमाल, इम्यूनिटी से लेकर शूगर लेवल तक सब रहेगा कंट्रोल

    - खाना बनाते समय, बनाने से पहले और खाने बनाने के बाद हाथ जरूर धोएं.
    - खाना खाने से पहले भी हाथ धोएं.
    - यदि घर में कोई बुजुर्ग हैं, जिन्हें लूज मोशन और उल्टी हो रही है, तो उनके पास जाने से पहले हाथ धो लें और फिर उनका काम करें.
    - नाक बहने के बाद खांसी आना, कचरा और डस्टबिन को छूने के बाद जरूर हाथ धोएं.

    एक बार हैंडवॉश करने के बाद, सभी को किचन में खाना बनाते समय कुछ बातों को भी ध्यान में रखना चाहिए. किचन और भोजन को वायरस और बैक्टीरिया से पूरी तरह मुक्त करने के लिए कुछ चीजों पर ध्यान देना जरूरी है.

    -खाना पकाते समय मास्क जरूर पहनें. खासकर जिन्हें फ्लू हो सकता है, जरूरी नहीं कि वह कोरोना वायरस हो. खाना पकाते समय मास्क पहनना सुनिश्चित करता है कि भोजन में ड्रॉपलेट्स न आएं.

    -घर पर बनाने के लिए ताजी सब्जियां या मीट खरीदने के साथ तब तक समस्या नहीं होती है जब तक कि रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाते हैं, जिसमें इन सब्जियों को अच्छे से धोना और सही तरीके से पकाना भी शामिल है.

    -सब्जी या दाल को तैयार करने से पहले गर्म पानी में अच्छी तरह से धो लें. इसके अलावा, सब्जियों को पकाने से ठीक पहले काट लें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इस्तेमाल की गई सब्जियां ताजी हों. सब्जी पकाने से पहले बर्तनों को अच्छी तरह से धोना चाहिए.

    -मसाले डालने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धो लें. बार-बार हाथ धोते रहें. अगर चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे अच्छी तरह से साफ करें. नॉनवेज बनाने से पहले इसे गर्म पानी में अच्छी तरह से धो लें. ऐसा करने से उनमें मौजूद वायरस और बैक्टीरिया नष्ट हो जाएंगे.

    इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में 'तुलसी काढ़ा' करेगा कमाल, इम्यूनिटी से लेकर शूगर लेवल तक सब रहेगा कंट्रोल

    -ध्यान रखें कि रेफ्रिजरेटर में रखी चीजों का उपयोग लंबे समय तक न करें. ठंडे पानी के बजाय सब्जियों को गुनगुने पानी में धोएं.

    -खाना पकाने के बाद, बेकिंग सोडा से पूरे किचन को अच्छी तरह से साफ करें.

    -किचन के कपड़े को गर्म पानी में अच्छी तरह से धोएं. विशेषज्ञों के अनुसार, अधिकांश बैक्टीरिया किचन, साफ करने वाले कपड़े पर होते हैं, क्योंकि महिलाएं इसे ठीक से साफ नहीं करती हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: