Home /News /lifestyle /

health news these 4 exercises of 10 minutes will work to reduce belly fat nav

बेली फैट घटाने के लिए 10 मिनट की ये 4 एक्सरसाइज आएंगी काम

पेट और उसके आसपास का फैट हाई बीपी, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट डिजीज, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण है. (फोटो-canva.com)

पेट और उसके आसपास का फैट हाई बीपी, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट डिजीज, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण है. (फोटो-canva.com)

Exercises to reduce Belly Fat : पेट का ज्यादा बाहर निकलाना पूरी पर्सनैलिटी को खराब कर देता है, शरीर बेडौल नजर आती है. पेट में चर्बी जमा होना सेहत के लिए नुकसानदायक भी है. इससे कई रोगों के होने की संभावना बढ़ सकती है. 'एफवाईटी पर्सनल ट्रेनिंग (fyt personal training)' की ट्रेनर जाइनी गोमेज (Jayne Gomez) बेली फैट को दोगुनी तेजी से घटाने के लिए ये 4 एक्सरसाइज बताती है जिनसे शरीर एक्टिव रहता है और चर्बी घटती है.

अधिक पढ़ें ...

Exercises to Reduce Belly Fat : आजकल की लाइफस्टाइल में अनियमित खानपान और कम होती फिजिकल एक्टिविटी की बदौलत अधिकतर लोग तोंद बाहर निकलने से परेशान है. पेट का ज्यादा बाहर निकलाना पूरी पर्सनैलिटी को खराब कर देता है, शरीर बेडौल नजर आता है. बेली या पेट में चर्बी (Belly Fat) होने के कई कॉमन कारण हो सकते हैं, जैसे अधिक फैटी फूड्स का सेवन, एक्सरसाइज ना करना, शारीरिक रूप से एक्टिव ना रहना आदि. पेट में चर्बी जमा होना सेहत के लिए नुकसानदायक भी है. इससे कई रोगों के होने की संभावना बढ़ सकती है. दैनिक भास्कर अखाबर में छपी न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, पेट और उसके आसपास का फैट (Belly and Surrounding Fat) हाई बीपी, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट डिजीज, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण है. पेट में पाया जाने वाला अतिरिक्त पैट साइटोकाइन्स (Cytokines) नाम के विषाक्त पदार्थों का निर्माण करता है, जो हार्ट डिजीज और डायबिटीज का कारण बनता है. अमेरिका की सबसे बड़े फिजिकल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट ‘एफवाईटी पर्सनल ट्रेनिंग (fyt personal training)’ की ट्रेनर जाइनी गोमेज (Jayne Gomez) बेली फैट को दोगुनी तेजी से घटाने के लिए ये 4 एक्सरसाइज बताती है जिनसे शरीर एक्टिव रहता है और चर्बी घटती है.

हाई नी (High Knee)
इसमें पैरों को थोड़ा फैलाकर खड़े हो जाएं. पीठ को सीधा रखें. पैरों को तेजी से ऊपर-नीचे करें. घुटने को कम से कम छाती के बराबर तक ले जाएं. प्रत्येक पैर से 15-15 के 3 सेट करें. यानी एक बार में 30 बार.

यह भी पढ़ें-
साइंटिस्टों ने बनाया नया MRI टूल, कैंसर का पता लगाने में मिलेगी मदद – स्टडी

प्लैंक (Plank)
पुशअप की पॉजिशन में आएं. कोहनी पर शरीर को टिका लें. सिर नीचे की तरफ, हाथ फर्श पर समानंतर रखे. धड़ झुकने ना दें, शरीर को सीधा रखें. 30 सेकंड के 3 सेट करें.

माउंटेन क्लाइंबर (Mountain Climber)
पुशअप की स्थिति में आएं. एक पैर को विपरीत हाथ की तरफ लाते हुए छाती के पास ले जाएं. अब दूसरे पैर को आगे लाएं. प्रत्येक पैर से 15 बार यानी कुल 30 बार करें. 3 सेट लगाएं.

यह भी पढ़ें-
Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन के सीक्रेट हैं ये जूस, फेस पर लगाने से होंगे ये अनोखे फायदे

सीटेड नी टक्स (Seated Knee Tucks)
कूल्हों (Hips) पर बैठते हुए पैरों को एक साथ फर्श से ऊपर उठा लें. सांस छोड़ते हुए दोनों पैरों को छाती के पास ले जाएं. कुछ सेकंड रुकें. अब सांस लेते हुए पैरों को आगे की तरफ ले जाएं. 15-15 के 3 सेट करें.

Tags: Fitness, Health, Health News, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर