Kidney Care: किडनी को रखना है सेहतमंद तो अपनी डाइट में करें ये बदलाव

किडनी के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है कि पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं.

किडनी के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है कि पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं.

Kidney Care: किडनी रक्त को साफ करती है और विषाक्त पदार्थों (Toxins) को पेशाब के जरिये शरीर से बाहर निकाल देती हैं. मगर खराब जीवनशैली और दवाइयों (Medicines) के ज्‍यादा सेवन से किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 9, 2021, 11:31 AM IST
  • Share this:
Kidney Care: शरीर में दो किडनी (Kidney) होती हैं. इनका काम खून को शुद्ध करना होता है. यह हमारे शरीर का बेहद खास अंग हैं. शरीर को स्‍वस्‍थ (Healthy) बनाए रखने में इनका महत्‍वपूर्ण योगदान रहता है. किडनी रक्त से अपशिष्ट उत्पादों, अतिरिक्त पानी और अन्य अशुद्धियों को फ़िल्टर करती हैं. इनका काम खून को दोबारा दिल को भेजने से पहले फिल्टर कर मूत्र के रूप में अवशिष्ट उत्पादों और अतिरिक्त तरल पदार्थों को बाहर निकालना है. किडनी रक्त को साफ करती है और सारे विषाक्त पदार्थों (Toxins) को पेशाब के जरिये हमारे शरीर से बाहर निकाल देती हैं. मगर खराब जीवनशैली और दवाइयों के ज्‍यादा सेवन से अक्‍सर किडनी पर इसका बुरा असर पड़ता है. ऐसे में अपने शरीर के इन खास अंगों का ख्‍याल रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए अपनी डाइट में कुछ चीजें जरूर शामिल करें.

डाइट में शामिल करें ये चीजें

फल और सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. ये आपको किडनी की बीमारियों से बचाते हैं. लेकिन जिन लोगों को पहले से ही किडनी की समस्या है वे अपनी डाइट में कम पोटैशियम वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें जैसे सेब, नाशपती, पपीता, अमरूद आदि. इससे आपकी शुगर भी नियंत्रण में रहेगी. मेडलाइफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक सेब फाइबर और एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड से भरपूर होता है, जो किडनी के डॉक्टर को निश्चित रूप से दूर रखता है. आप इसे यूं ही खा सकते हैं या फिर जूस भी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें - अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स, बेहतर होगी सेहत और बढ़ेगा ब्रेस्ट मिल्क
वजन पर रखें काबू

वजन बढ़ने से कई बीमारियों का खतरा हो सकता है. इससे डायबिटीज, हृदय रोग और गुर्दे की बीमारियां भी हो सकती हैं. इसलिए अपने वजन को नियंत्रित रखें. इसके लिए स्‍वस्‍थ आहार लें. तले भुने और ज्‍यादा मसालेदार वाले खाने से बचें. साथ ही अपने आहार में फूलगोभी, ब्लूबेरी, साबुत अनाज आदि शामिल करें. हापरटेंशन और डायबिटीज दोनों ही ऐसी समस्याएं हैं जिससे किडनी प्रभावित हो सकती है. अगर परिवार में किसी को हाइपरटेंशन या डायबिटीज की समस्या है, तो आप भी अपना नियमित ब्लड प्रेशर चैक करवाते रहें.

पर्याप्‍त मात्रा में पिएं पानी



किडनी को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी है कि दिन भर पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं. इसके अलावा जूस आदि का सेवन करते रहें. अगर आप शारीरिक रूप से ज्यादा सक्रिय रहते हैं तो आपको ज्‍यादा पानी पीने की जरूरत होती है. मगर आपको दिन भर में कितना पानी पीना चाहिए इसके लिए अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर ले लें. पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीते रहने से शरीर के विषाक्त पदार्थ पेशाब के जरिये बाहर निकल जाते हैं.

ये भी पढ़ें - ये 6 कारण जो बताते हैं कि रोज खाएं हरा सेब, डायबिटीज में भी है फायदेमंद

दर्द निवारक दवाएं लेने से बचें

दवाओं का ज्‍यादा सेवन भी किडनी को नुकसान पहुंचाता है. वहीं दर्द निवारक दवाओं को नियमित तौर पर लेने से बचें. यह आपके गुर्दों की सेहत के लिए ठीक नहीं है. वहीं आप जो भी दवा लें तो पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर ले लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज