Home /News /lifestyle /

health news these 5 foods can become a big reason for dehydration in summer know how from experts nav

गर्मी में डिहाइड्रेशन की बड़ी वजह बन सकते हैं ये 5 फूड्स, एक्सपर्ट से जानिए कैसे

एक्सपर्ट के अनुसार पानी पीना बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी है, लेकिन कुछ फूड्स से बचना भी जरूरी है. (फोटो-canva.com)

एक्सपर्ट के अनुसार पानी पीना बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी है, लेकिन कुछ फूड्स से बचना भी जरूरी है. (फोटो-canva.com)

न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा (Nutritionist Lovneet Batra) ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर कुछ ऐसे फूड्स शेयर किए हैं जो आपके हाइड्रेशन को उल्टे तरीके से प्रभावित कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि कुछ फूड्स हैं जो आपके खिलाफ काम कर सकते हैं, जिन्हें लेने से वास्तव में आप ज्यादा डिहाइड्रेट हो सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

गर्मियों में हाइड्रेट रहना कितना जरूरी है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन हाइड्रेशन केवल पर्याप्त मात्रा में पानी पीना ही नहीं है, बल्कि ये कुछ ऐसे फूड आइटम्स से बचने के लिए भी है, जो आपको डिहाइड्रेटेड महसूस करा सकते हैं. आप सोच रहे होंगे भला ऐसे कौन से फूड हैं? न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा (Nutritionist Lovneet Batra) ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर कुछ ऐसे फूड्स शेयर किए हैं जो आपके हाइड्रेशन को उल्टे तरीके से प्रभावित कर सकते हैं.

उन्होंने अपनी इंस्टा पोस्ट का कैप्शन कुछ इस तरह से दिया, “हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है और, पानी पीना हेल्थ के लिए 101 प्रतिशत फायदेमंद है. लेकिन आप जो नहीं जानते होंगे वो ये है, कि कुछ फूड्स हैं जो आपके खिलाफ काम कर सकते हैं, जिन्हें लेने से वास्तव में आप ज्यादा डिहाइड्रेट हो सकते हैं.”

कॉफी
ये सभी लोग पहले से जानते हैं कि कॉफी डिहाइड्रेटिंग नेचर की रही है. कॉफी भी मूत्रवर्धक (बार-बार पेशाब आना) नेचर की है और दो कप से ज्यादा कॉफी आपके शरीर में सोडियम के पुन: अवशोषण को रोक सकती है. जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है. इसलिए, आपको इसके सेवन को रेगुलेट करने की जरूरत है.

डाइट सोडा
किसी भी सॉफ्ट ड्रिंक की एक कैन आपकी प्यास बुझा सकती है, लेकिन इस कोल्ड ड्रिंक में मौजूद शुगर आपकी बॉडी पर हाइपरनेट्रेमिक इफैक्ट डालती है, ये टिशूज से पानी खींचती है. दूसरी बात, सॉफ्ट ड्रिंक्स में कैफीन भी होता है, जिसका आपके शरीर पर हल्का मूत्रवर्धक प्रभाव पड़ता है.

यह भी पढ़ें-
जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए मूली, सेहत को हो सकते हैं नुकसान

एल्कोहल
शराब (एल्कोहल) एक बेहद डिहाइड्रेटिंग पदार्थ है, अगर आप रात में ड्रिंक करके सोते हैं तो सुबह आपको प्यास ज्यादा लगती है. हैंगओवर के बाद डिहाइड्रेट महसूस होना एक आम बात है. ये सब शराब के ब्रेन पर पड़ने वाले प्रभाव के कारण है.

हाई प्रोटीन लेना
यदि आप हाई प्रोटीन डाइट पर हैं, तो संभावना है कि आप डिहाइड्रेट महसूस कर सकते हैं. दरअसल हमारी बॉडी प्रोटीन में  प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले नाइट्रोजन को मेटाबोलाइज करने के लिए ज्यादा पानी का यूज करता है, जिसके कारण सेल्स पानी की मात्रा को काफी कम कर सकते हैं, जिससे आप डिहाइड्रेट महसूस कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
Dalia Cutlet Recipe: लो कैलोरी ब्रेकफास्ट करना चाहते हैं तो बनाएं दलिया कटलेट

नमकीन स्नैक्स
नमक हमारी बॉडी में सोडियम के प्रभाव की वजह डिहाइड्रेशन का कारण बनता है. आपकी किडनी  नमक की इस बाढ़ को स्वीकार करेंगी और आपकी बॉडी के अंदर कहीं और से पानी खींचकर इसे ठीक करने की कोशिश करेगी, जो निश्चित रूप से अन्य अंगों और सेल्स को तरल पदार्थ की कमी पर छोड़ देता है. नतीजतन, कोई भी भोजन जिसमें नमक की मात्रा अधिक होती है, बॉडी के लिए बहुत ज्यादा डिहाइड्रेशन कर सकता है.

Tags: Food, Health, Health News, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर