Home /News /lifestyle /

Herbal Tea For Winter: सर्दियों में नॉर्मल की जगह पियें ये 5 तरह की हर्बल चाय, सेहत भी रहेगी दुरुस्त

Herbal Tea For Winter: सर्दियों में नॉर्मल की जगह पियें ये 5 तरह की हर्बल चाय, सेहत भी रहेगी दुरुस्त

मुलेठी की चाय सर्दी-जुकाम से राहत देती है

मुलेठी की चाय सर्दी-जुकाम से राहत देती है

Herbal Tea For Winter: चाय (Tea) पीना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. खासकर सर्दियों (Winter) के दस्तक देने के साथ ही चाय की मांग (Demand) बढ़ जाती है. वहीं विशेषज्ञ कोरोना से बचने के लिए काढ़ा पीने की सलाह देते हैं. लेकिन कैसा रहेगा अगर हमारी चाय की काढ़े का काम करने लगे. जी हां, आप तुलसी, पुदीना और मुलेठी जैसी चीजों को अपनी चाय में शामिल करके न सिर्फ चाय को स्वादिष्ट और फायदेमंद बना सकते हैं, बल्कि अपनी सेहत को भी दुरुस्त रखने का काम कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Herbal Tea For Winter:  चाय के शौकीन देश के हर कोने में मौजूद हैं. बेड टी से लेकर सुबह के सैर-सपाटे तक बिना चाय के शायद ही किसी का दिन शुरु होता हो. वहीं चाय को लेकर भी सबकी अपनी-अपनी पसंद होती है. किसी को ब्लैक टी (Black Tea) अच्छी लगती है तो कोई सेहतमंत रहने के लिए ग्रीन टी (Green Tea) पीना पसंद करता है. खासकर ठंड के मौसम में चाय की मांग बढ़ जाती है और इस दौरान कुछ लोग मसाला चाय (Masala Tea) का मजा लेना भी नहीं भूलते हैं.

वर्तमान में जहां एक तरफ कोरोना के कहर से बचने के लिए काढ़े का सेवन करने की सलाह दी जाती है. तो वहीं दूसरी तरफ सर्दियों के दस्तक देने के साथ ही चाय की चाहत भी अपने शिखर पर रहती है. मगर, ऐसे में कैसा रहेगा अगर हमारी चाय ही काढ़े का काम करने लगे. जी हां, कुछ प्राकृतिक सामग्रियों की मदद से आप चाय को स्वादिष्ट और फायदेमंद बना सकते हैं. ऐसी ही 5 तरह की चाय के बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में.

5 तरह की हर्बल चाय (5 types of herbal tea)

तुलसी चाय

कोरोना काल में तुलसी की पत्तियों (Tulsi leaves) को इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार बताया गया है. वहीं तुलसी का इस्तेमाल सदियों से आयुर्वेद का अटूट हिस्सा रहा है. ऐसे में तुलसी की पत्तियां आपकी चाय को टेस्टी बनाने के साथ-साथ आपकी सेहत को भी दुरुस्त रखने का काम करती हैं.

ये भी पढ़ें: खांसी-सर्दी या सिरदर्द से हैं परेशान तो पिएं नमकीन चाय, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

काली चाय

कुछ लोग काली चाय को ब्लैक टी (Black tea) के नाम से भी जानते हैं. जानकारों के अनुसार दूध वाली चाय सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है. इसीलिए कई लोग ब्लैक टी पीना पसंद करते हैं. यह स्वादिष्ट होने के अलावा गले की खराश और सूजन से राहत दिलाती है.

मुलेठी चाय

मुलेठी युक्त चाय सर्दियों में काफी फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण गले की खराश, खांसी-जुकाम जैसे सीजनल फ्लू से दूर रखते हैं. साथ ही इसके सेवन से गले की बैठी हुई आवाज भी बेहतर होने लगती है.

कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय जिसे कैमोमाइल टी (Chamomile tea) कहा जाता है. ये इम्यूनिटी मजबूत करने का काम करती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सर्दियों में शरीर को गर्म रखने का काम करते हैं.

ये भी पढ़ें: Tips And Tricks For Tea: नॉर्मल चाय को बनाना हो स्पेशल तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

पुदीने की चाय

चाय में पुदीने का सेवन खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार होता है. पुदीने में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्व पाए जाते हैं. जो कि शरीर को संक्रमण और फ्लू से सुरक्षित रखते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health benefit, Lifestyle, Winter

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर