सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये 5 बीज, पेट की दिक्‍कतें होंगी दूर

बीज बेहद पौष्टिक होते हैं. Image:Miguel-Á.-Padriñán/Pexels

बीज बेहद पौष्टिक होते हैं. Image:Miguel-Á.-Padriñán/Pexels

स्वस्थ (Healthy) और फिट रहने के लिए अपनी डाइट (Diet) में बीजों (Seeds) को जरूर शामिल करना चाहिए. इनके सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

  • Share this:
फलों और सब्जियों की तरह इनके बीज (Seed) भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनसे कई तरह के पौष्टिक तत्व (Nutritious Ingredients) मिल सकते हैं, जो बेहतर स्वास्थ्य (Better Health) के लिए जरूरी होते हैं. इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर आप कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं. बीज बेहद पौष्टिक होते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर के अलावा इनमें कई महत्वपूर्ण विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट भी पाए जाते हैं. इनका नियमित सेवन रक्त शर्करा, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है.ऐसे में स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनी डाइट में इन बीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. यहां हम कुछ फलों, सब्जियों के बीजों के बारे में बता रहे हैं. आप भी जानें कि ये सेहत के लिए क्‍यों हैं जरूरी-

अलसी के बीज
हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक फ्लैक्ससीड्स यानी अलसी का बीज ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. साथ ही ये बीज कब्ज से राहत दिलाने, ब्लड शुगर लेवल को सही रखने और शरीर की सूजन को कम करने में भी मददगार होता है. अलसी फाइबर और ओमेगा-3 वसा का एक बड़ा स्रोत है.

ये भी पढ़ें - ये 6 कारण जो बताते हैं कि रोज खाएं हरा सेब, डायबिटीज में भी है फायदेमंद
चिया बीज


चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज जैसे- लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जस्ता भी पाया जाता है. इन्‍हें अपने अपने पसंदीदा व्यंजनों में जोड़ना आसान है. यह सूजन को कम करने में मददगार होता है. वहीं यह हृदय रोग के जोखिम को कम सकते हैं.

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज फॉस्फोरस, मोनोअनसैचुरेटेड वसा और ओमेगा-6 वसा के अच्छे स्रोत हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि कद्दू के बीज मूत्र में कैल्शियम की मात्रा को कम करके इसमें होने वाले पथरी के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इन बीजों में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, मोनोअनसैचुरेटेड वसा और विटामिन ई होता है. यह दिल की सेहत के लिए अच्‍छा होता है.

ये भी पढ़ें - वजन घटाना है तो रोज करें वॉकिंंग, दिल भी रहेगा सेहतमंद

तिल के बीज
काले तिल के बीज उच्च फाइबर और फैटी एसिड की वजह से कब्ज को ठीक करने में मददगार होते हैं. बीज में पाया जाने वाला तेल आंतों को चिकना बनाए रखता है. ऐसे में पाचन बेहतर बना रहता है. तिल के बीज मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो ब्‍लड प्रेशर को संतुलित रखते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज