होम /न्यूज /जीवन शैली /डेली डाइट में इन 6 चीजों को करेंगे शामिल तो नहीं बढ़ेगा Uric Acid

डेली डाइट में इन 6 चीजों को करेंगे शामिल तो नहीं बढ़ेगा Uric Acid

इन फूड्स के सेवन से यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मिलेगी मदद.

इन फूड्स के सेवन से यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मिलेगी मदद.

Foods to control Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने पर कई समस्याएं पैदा होने लगती है. गठिया के मरीजों के ...अधिक पढ़ें

Foods to control Uric Acid: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए सही लाइफ स्टाइल के साथ ही हेल्दी डाइट लेना भी जरूरी होता है. अनियमित दिनचर्या और गलत खान-पान शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) के लेवल को भी बढ़ाता है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं. गठिया के मरीजों के लिए तो बढ़ा हुआ यूरिक एसिड काफी तकलीफ पैदा कर देता है. ऐसे में ज्यादातर लोगों को दवाओं का सहारा लेना पड़ता है. हालांकि, अगर नियमित एक्सरसाइज़ के साथ ही अपनी डाइट को सही रखा जाए तो यूरिक एसिड को बहुत हद तक कंट्रोल में रखा जा सकता है.
आप हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने यूरिक एसिड को कंट्रोल में रख सकते हैं. healthshots की खबर के अनुसार इन फूड्स की मदद से प्राकृतिक तौर पर यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद मिलती है.

इन 6 फूड्स को डाइट में करें शामिल

1. केला (Banana) – आपको अगर हाई यूरिक एसिड की वजह से गाउट (एक प्रकार का गठिया रोग) की शिकायत हो गई है तो केले का रोजाना सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसे खाने से खून में मौजूद यूरिक एसिड का लेवल कम होता है. इससे गाउट अटैक (Gout Attack) आने का खतरा भी कम होता है.

2. सेबफल (Apple) – कहते हैं कि रोजाना एक सेबफल खाने से हमें डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ती है. सेब में डाइटेरी फाइबर मौजूद होता है जो कि यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद करता है. सेब में मौजूद फाइबर यूरिक एसिड को एब्जॉर्ब कर लेता है जिससे शरीर में मौजूद अतिरिक्त यूरिक एसिड का खात्मा हो जाता है.

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में इस वजह से नहीं खाना चाहिए सूखे बादाम, जानें खाने का सही तरीका

3. चेरी (Cherries) – आप अगर ब्लड में यूरिक एसिड बढ़ने की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो चेरी आपके लिए काफी फायमेमंद हो सकती हैं. इसमें नेचुरल एंटी-इन्फ्लेमेट्री अवयव होते हैं जो यूरिक एसिड लेवल को कम करते हैं.

4. साइट्रस फ्रूट्स (Citrus Fruits) – विटामिन C और साइट्रिक एसिड (Citric Acid) से भरपूर फल जैसे संतरा और नींबू का सेवन शरीर में हेल्दी यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 कैल्शियम रिच फूड्स

5. कॉफी (Coffee) – अमेरिकन जरनल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक स्टडी में पाया गया था कि जिन मरीजों द्वारा कॉफी का सेवन किया गया था उनमें गठिया का रिस्क कम होना पाया गया.

6. ग्रीन टी (Green Tea) – वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन तो कई लोग करते हैं लेकिन ये शरीर में प्रोड्यूस होने वाले यूरिक एसिड को भी कम करने में मददगार होती है. ऐसे में जो लोग गठिया की समस्या से पीड़ित हैं उनके लिए ग्रीन टी का सेवन लाभदायक हो सकता है.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें