सुबह की इन 7 आदतों की वजह से बढ़ता है वजन, ज्यादातर लोग करते हैं ये गलतियां

सुबह जागने के बाद भी देर तक बिस्तर पर लेटे रहना गलत आदत है.

सुबह जागने के बाद भी देर तक बिस्तर पर लेटे रहना गलत आदत है.

वेट लॉस (Weight Loss) के लिए सुबह की आदतें (Morning Habits) सबसे ज्यादा जिम्मेदार होती हैं, जिससे आपका वजन न सिर्फ तेजी से बढ़ता है बल्कि ये आपको गंभीर रूप से बीमार भी कर सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2021, 8:21 AM IST
  • Share this:
Habits Which Cause Weight Gain: वेट लॉस (Weight Loss) करना एक ऐसी क्रिया है जिससे कई छोटी-छोटी बातें जुड़ी होती हैं. आपकी कई छोटी-छोटी आदतें (Habits) वजन कम करने और बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं. वेट लॉस के लिए सुबह की आदतें सबसे ज्यादा जिम्मेदार होती हैं, जिससे आपका वजन न सिर्फ तेजी से बढ़ता है बल्कि ये आपको गंभीर रूप से बीमार भी कर सकता है. सुबह की आदतें कुछ इस तरह की होनी चाहिए जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहे, वजन ने बढ़े और आप पूरे दिन फ्रेश फील करें. आइए आपको बताते हैं कि सुबह की वो कौन सी आदतें हैं जिससे वजन बढ़ता है.

-सुबह उठते ही पानी न पीकर चाय या कॉफी का सेवन करना. ज्यादातर लोग रात में पानी पीकर सोते हैं. ऐसे में सुबह तक शरीर में पानी की कमी हो जाती है. पानी पीने का एक लंबा गैप बन जाता है. कम पानी की मात्रा से बॉडी डिहाईड्रेट हो जाती है और इसका सीधा असर पाचन क्रिया पर पड़ता है. इसके लिए जरूरी है कि सुबह उठकर सबसे पहले हल्का गर्म नींबू पानी जरूर पिएं. आप सबसे पहले नॉर्मल पानी भी पी सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Juice For Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना पिएं ये 3 होममेड जूस

-नाश्ते में जूस पीना पसंद है तो पैकेट वाला जूस बिल्कुल न पिएं. इसमें फैट और शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. कोशिश करें कि ब्रेकफास्ट में फ्रेश फ्रूट्स का जूस घर पर बनाकर पिएं. इसमें चीनी एड न करें.
-भागते-दौड़ते ब्रेकफास्ट बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इससे खाना आसानी से पच नहीं पाता है. खाना हमेशा धीरे-धीरे चबाकर खाना चाहिए ताकि उसका पूरा पोषण शरीर को मिल सके.

-कई लोग बिना ब्रेकफास्ट किए ही घर से निकल जाते हैं. ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है. रात के डिनर के बाद सुबह के ब्रेकफास्ट तक एक लंबा गैप बन जाता है जिससे पेट खाली रहता है. ऐसे में सुबह हेल्दी और हैवी ब्रेकफास्ट जरूर करें.

-नाश्ते में कुछ न बना पाने की वजह से कई लोग जंक फूड या फिर फास्ट फूड का सेवन कर लेते हैं. ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं है. ये पेट संबंधी परेशानियां खड़ी कर सकता है. साथ ही गंभीर बीमारियों की चपेट में भी डाल सकता है.



इसे भी पढ़ेंः इन 5 चीजों की मदद से पेट को रखें स्वस्थ, पाचन होगा दुरुस्त

-डाइट में ज्यादा कैलोरी मोटापे को ही जन्म देती है. जितना हो सके कम कैलोरी वाला खाना खाएं. अगर आपने ज्यादा कैलोरी इनटेक कर लिया है तो उसे बर्न करने के लिए स्पीड वॉक, जॉगिंग, ट्रेड मील वॉकिंग या फिर कुछ एक्सरसाइज की मदद ले सकते हैं.

-सुबह जागने के बाद भी देर तक बिस्तर पर लेटे रहना गलत आदत है. ये शरीर की एनर्जी को कम करता है और आप दिनभर थकावट महसूस करते हैं.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज