Home /News /lifestyle /

ये हैं ओमिक्रॉन के 14 लक्षण, जानें सबसे कम और सबसे ज्यादा पाए गए Symptoms के बारे में

ये हैं ओमिक्रॉन के 14 लक्षण, जानें सबसे कम और सबसे ज्यादा पाए गए Symptoms के बारे में

बिजनेस इनसाइडर के चार्ट के अनुसार, ओमिक्रॉन के लक्षणों में बहती नाक सबसे अहम लक्षण देखा गया है. (प्रतीकात्मक फोटो-Shutterstock.com)

बिजनेस इनसाइडर के चार्ट के अनुसार, ओमिक्रॉन के लक्षणों में बहती नाक सबसे अहम लक्षण देखा गया है. (प्रतीकात्मक फोटो-Shutterstock.com)

14 Symptoms of Corona New Variant Omicron : आज की स्थिति में देश में 20 लाख से ज्यादा कोरोना के एक्टिव केस हैं. कोरोना के मामलों में आई इस चौंका देने वाली बढ़ोतरी ने सभी को चिंतित कर दिया है. पिछले दो सालों से दुनिया को प्रभावित करने वाले इस वायरस के संक्रमण में इस बार आई तेजी के लिए इसके नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) को जिम्मेदार बताया जा रहा है.ओमिक्रॉन ने कोरोना से उपजी स्थिति को नियंत्रण में करने में जुटे हेल्थ एक्सपर्ट्स की मुश्किलें बढ़ा दी है. हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है ये वेरिएंट पहले वाले सार्स कोव-2 (SARs-COV-2) स्ट्रेन से अलग है, क्योंकि ये उनकी तुलना में हल्का है और इसे मेडिकली मैनेज भी किया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

14 Symptoms of Corona New Variant Omicron : कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Corona New Variant Omicron) की वजह से पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामलों में एक बार फिर उछाल आया है. इसे कोरोना की तीसरी लहर के रूप में देखा जा रहा है. अगर हम भारत की ही बात करें तो यहां रोजाना आने वाले मामलों की संख्या करीब साढ़े तीन लाख को पार कर गई है. 20 जनवरी को ही भारत में कोरोना के 3 लाख 47 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए. आज की स्थिति में देश में 20 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं. कोरोना के मामलों में आई इस चौंका देने वाली बढ़ोतरी ने सभी को चिंतित कर दिया है. पिछले दो सालों से दुनिया को प्रभावित करने वाले इस वायरस के संक्रमण में इस बार आई तेजी के लिए इसके नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) को जिम्मेदार बताया जा रहा है.ओमिक्रॉन ने कोरोना से उपजी स्थिति को नियंत्रण में करने में जुटे हेल्थ एक्सपर्ट्स की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है ये वेरिएंट पहले वाले सार्स कोव-2 (SARs-COV-2) स्ट्रेन से अलग है, क्योंकि ये उनकी तुलना में हल्का है और इसे मेडिकली मैनेज भी किया जा सकता है.

एक्सपर्ट्स के अनुसार, ओमिक्रॉन वेरिएंट के बारे में अब तक ये कहा गया है कि ये ऊपरी श्वसन प्रणाली (upper respiratory system) को इफैक्ट करता है. जिससे ये मरीज में ठंड लगने जैसे हल्के लक्षण पैदा करता है और फेफड़ों को कम नुकसान पहुंचाता है, जो निश्चित रूप से राहत की बात है.

यह भी पढ़ें-
पाचन शक्ति को बढ़ा सकती है कॉफी, रोजाना 3-5 कप पीने से पेट को नहीं होता नुकसानः स्टडी

लक्षण के बारे में जानना जरूरी
‘टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, यूके की ‘ज़ो COVID लक्षण स्टडी (ZOE COVID Study)‘ के डेटा का इस्तेमाल करते हुए, बिजनेस इनसाइडर (business insider) ने हाल ही में एक चार्ट का खुलासा किया,  जिसमें ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा से सबसे कम प्रचलित लक्षणों को दर्शाया गया है. इसने उन लोगों के प्रतिशत पर भी प्रकाश डाला जो एक विशिष्ट लक्षण से पीड़ित थे. आप भी इस चार्ट पर एक नजर डालिए.

यह भी पढ़ें-
Covid-19 Recovery Diet: कोरोना से चाहते हैं जल्द रिकवरी, तो इस तरह का रखें अपना डाइट प्लान

ओमिक्रॉन के 14 लक्षण (सबसे कम-सबसे ज्यादा) 

– बहती नाक: 73%
– सिरदर्द: 68%
– थकान: 64%
– छींक आना: 60%
– गले में खराश: 60%
– लगातार खांसी: 44%.
– कर्कश आवाज: 36%
– ठंड लगना या कंपकंपी: 30%
– बुखार: 29%
– चक्कर आना: 28%
– ब्रेन फॉग: 24%
– मांसपेशियों (Muscles) में दर्द: 23%
– गंध (Smell) की कमी: 19%
– सीने में दर्द: 19%

Tags: Corona, Coronavirus, Omicron

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर