Home /News /lifestyle /

Juice For Thyroid: थायराइड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं ये जूस

Juice For Thyroid: थायराइड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं ये जूस

थायराइड कंट्रोल करने में  
गाजर-चुकंदर का जूस है  फायदेमंद-Image/ shutterstock

थायराइड कंट्रोल करने में गाजर-चुकंदर का जूस है फायदेमंद-Image/ shutterstock

Juice For Thyroid: थायराइड (Thyroid) की प्राब्लम आजकल कई लोगों में दिखाई देती है. थायराइड के कारण वजन बढ़ना या फिर वजन घटना, भूख लगना और पेट में तकलीफ जैसी दिक्कतें देखने को मिलने लगती हैं. हालांकि थायराइड उन बीमारियों में से एक है, जिन्हें डाइट (Diet) के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. आप भी अपनी डाइट में गाजर और जलकुंभी जैसी नेचुरल चीजों का जूस (Juice) शामिल करके थायराइड कंट्रोल करने के साथ-साथ शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी भी पूरी कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Juice For Thyroid: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में पोषण युक्त आहार न लेने और सेहत का सही तरीके से ख्याल न रख पाने के चलते डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी कई बीमारियां भी देखने को मिलने लगती हैं. थायराइड (Thyroid) भी ऐसी ही एक समस्या है. अन्य बीमारियों की तुलना में थायराइड होने के बाद दवा से ज्यादा डाइट (Diet) पर ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है. इसलिए onlymyhealth के अनुसार आप थायराइड कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में कुछ हेल्दी जूस (Juice) को शामिल कर सकते हैं.

थायराइड एक सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम है, जिसके चलते वजन तेजी से बढ़ने लगता है या फिर बहुत ज्यादा घटने लगता है. ऐसे में भूख काफी लगती है लेकिन पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी देखने को मिलने लगती है. हालांकि डाइट पर खास ध्यान देकर थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है. इसीलिए आज हम आपको उन जूस के बारे में बताते हैं जिनकी मदद आप थायराइड कंट्रोल करने के लिए ले सकते हैं.

जलकुंभी का जूस पिएं

जलकुंभी का जूस थायराइड कंट्रोल करने का रामबाण इलाज साबित हो सकता है. इसे बनाने के लिए जलकुंभी के दो कप पत्ते और 2 सेब को अच्छी तरह से धो लें. अब जूसर ग्राइंडर से जूस बना ले और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर सेवन करें. इससे थायराइड कम होने लगेगा और आपका वजन भी तेजी से घटेगा.

ये भी पढ़ें: इन 3 कारणों से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता हो सकती है कमजोर, बना लें इनसे दूरी

गाजर और चुकंदर का जूस होगा फायदेमंद

थायराइड कंट्रोल करने के लिए ये काफी असरदार नुस्खा साबित हो सकता है. इस जूस को बनाने के लिए एक-एक गाजर, चुकंदर, अनानास, सेब और सेलरी के डंठल ले लें. इन सभी चीजों को अच्छी तरह से धो कर छोटा-छोटा काट लें और जूस बना लें. नियमित रूप से इस जूस का सेवन करने से थायराइड कंट्रोल किया जा सकता है. वहीं ये जूस शरीर में आयरन की कमी पूरी करके खून बढ़ाने में भी सहायक है.

लौकी का जूस होगा असरदार

हरी सब्जी होने के साथ-साथ लौकी थायराइड का इलाज भी होती है. खाली पेट लौकी का जूस पीने से थायराइड नियंत्रित होने लगता है. साथ ही ये जूस एनर्जी बूस्टर का काम करके शरीर में कमजोरी होने से रोकता है.

ये भी पढ़ें: कटहल खाने के बाद कभी ना खाएं ये 5 चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान

लौकी का जूस बनाने के लिए लौकी को छील कर छोटा-छोटा काट लें. फिर इसमें पुदीने की दस पत्तियां मिलाकर जूस बना लें. अब इसमें हल्का सा काला नमक डालकर सेवन करें.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर