• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • डाइटिंग में स्ट्रीट फूड खाने की हो रही है क्रेविंग, तो खा सकते हैं ये चीजें

डाइटिंग में स्ट्रीट फूड खाने की हो रही है क्रेविंग, तो खा सकते हैं ये चीजें

कुछ ऐसे स्‍ट्रीट फूड भी हैं जिसे आप डाइट के दौरान खा सकते हैं.Image Credit : pexels/MART PRODUCTION

कुछ ऐसे स्‍ट्रीट फूड भी हैं जिसे आप डाइट के दौरान खा सकते हैं.Image Credit : pexels/MART PRODUCTION

These Street Foods You Can Eat During Dieting : सख्‍त डाइटिंग (Dieting) के दौरान अगर आपको स्‍ट्रीट फूड (Street Food) खाने का मन करे तो आप कुछ ऐसे फूड्स हैं जिसे बिना किसी सोच विचार के खा सकते हैं.

  • Share this:
    These Street Foods You Can Eat During Dieting : आमतौर पर जब हम डाइटिंग (Dieting) करते है तो स्‍ट्रीट फूड (Street Food) ना खाने की सख्‍त हिदायत दी जाती है. दरअसल ज्यादातर स्ट्रीट फूड ऑयली और बहुत अधिक कैलोरी वाले होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकासानदायक होते हैं. ऐसे में जब लोग डाइटिंग करते हैं तो उन्‍हें स्‍ट्रीट फूड्स की क्रेविंग बहुत परेशान करती है. लेकिन क्या आप जानते है कि हर स्ट्रीट फूड ऑयली या हानिकारक नहीं होते! जी हां, कुछ ऐसे स्‍ट्रीट फूड भी हैं जिसे आप डाइट के दौरान भी खा सकते हैं. इनमें कैलोरी (Calorie) की मात्रा भी कम होती है और ये हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर भी होते हैं. तो आइए जानते हैं कि आप डाइटिंग के दौरान किस तरह के स्‍ट्रीट फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

    डाइटिंग के दौरान भी खा सकते हैं ये स्‍ट्रीट फूड्स

    भेलपुरी

    भेलपुरी में तेल मसाले का प्रयोग नहीं किया जाता है ऐसे में यह स्‍नैक्‍स आप खा सकते हैं. यह एक महाराष्ट्रीयन स्‍नैक्‍स है जिसमें मुरमुरे, प्याज, सेव, टमाटर, इमली की चटनी, पुदीने की चटनी, नींबू का रस और मठरी को मिलाकर तैयार किया जाता है. यह एक स्वादिष्ट और सेहतमंद नाश्ता है जिसे आप कभी भी खरीदकर खा सकते हैं. इसमें कम कैलोरी होती है जिस वजह से आप डाइटिंग के दौरान भी खरीदकर खा सकते हैं.
    इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें



    शकरकंदी चाट

    शकरकंदी चाट उत्तर भारत में काफी पॉपुलर है. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद स्‍ट्रीट फूड है. इसमें उबली गरमागरम शकरकंदी को काटकर कुछ मासलों और नींबू के साथ दिया जाता है. दुकानदार आपके सामने ही इसमें ताजा नींबू का रस, चाट मसाला, जीरा पाउडर, काला नमक आदि मिलाकर आपको देगा.

    पनीर या सोया टिक्का

    तंदूरी पनीर या सोया टिक्का को आप डाइटिंग के दौरान भी एक सही मात्रा में खा सकते हैं. इसके प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.  इसके अलावा आप पनीर मलाई टिक्का आदि भी बिना किसी गिल्ट के खा सकते हैं. दरअसल पनीर टिक्का में तेल बहुत ही कम मात्रा में प्रयोग किया जाता है और इसे ग्रिल और तंदूर पर पकाया जाता है. इसके अलावा इसमें दही आदि का प्रयोग होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद ही होता है.
    इसे भी पढ़ें : Weight Loss Tips: ब्लैक कॉफी में डालें ये एक चीज, महीने भर में हो जाएगा वजन कम



    मूंग दाल का चीला

    मूंग दाल का चीला यानी मूंगलेट में प्रोटीन भरपूर होता है. इसे मूंग दाल को भिगोकर पीसने के बाद तैयार किया जाता है जिसमें प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च और मसाले आदि मिलाकर बनाया जाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज