Home /News /lifestyle /

health news these symptoms are signs of lack of water in body mt

गर्मी में बॉडी में हो रही है पानी की कमी तो ये हो सकते हैं इसके लक्षण

शरीर में पानी की कमी होने पर एनर्जी लेवल लो हो जाता है.

शरीर में पानी की कमी होने पर एनर्जी लेवल लो हो जाता है.

गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन काफी कॉमन प्राब्लम होती है. शरीर में पानी की कमी होने के कारण कई लोग आसानी से डिहाइड्रेशन (Dehydration) का शिकार हो जाते हैं. वहीं हमारा शरीर भी डिहाइड्रेशन से पहले पानी की कमी का संकेत देने लगता है. हालांकि स्किन ड्राय होने से लेकर बॉडी में आए कुछ बदलावों को नोटिस करके शरीर में पानी की कमी पूरी की जा सकती है. जिससे आप डिहाइड्रेशन का शिकार होने से भी आसानी से बच सकते है.

अधिक पढ़ें ...

शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी है. पानी के बिना जिंदगी जीने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. इसलिए शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीना आवश्यक होता है. लेकिन बहुत लोग पानी पीने में कोताही बरतते हैं जिसके चलते कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाती है. जिससे गर्मी में डिहाइड्रेशन का (Dehydration) खतरा भी बढ़ जाता है. हालांकि ऐसे में कुछ संकेतों के माध्यम से आप शरीर में पानी की कमी होने से रोक सकते हैं.

बता दें कि डिहाइड्रेशन गर्मियों की आम समस्या होती है. जिसके चलते उल्टी, लूज मोशन, बुखार और डायरिया भी हो सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि, डिहाइड्रेशन होने से पहले ही हमारा शरीर पानी की कमी का संकेत देने लगता है. ऐसे में इन संकेतों को भांप कर भरपूर पानी पीने से डिहाइड्रेशन का शिकार होने से बचा जा सकता है. तो आइए जानते हैं क्या हैं शरीर में पानी की कमी के लक्षण.

त्वचा पर ड्रायनेस
शरीर में पानी की कमी होने पर स्किन में रूखापन आने लगता है. जिसके कारण त्वचा पर रैशेज, खुजली और होंठों पर डेड स्किन सेल्स में भी इजाफा होने लगता है.

ये भी पढ़ें: खड़े होकर पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम को होगा नुकसान, ये 5 गलतियां करने से भी बचें

यूरिन का रंग
भरपूर पानी पीने से जहां यूरिन का रंग हल्के पीले रंग का रहता है, वहीं शरीर में पानी की कमी होने पर यूरीन का कलर डार्क पीले रंग का होने लगता है. इससे आप आसानी से पानी की कमी का पता लगा सकते हैं.

ब्रीदिंग प्राब्लम
पानी कम पीने के चलते गला जल्दी-जल्दी सूखने लगता है. जिससे न सिर्फ आपको सांस लेने में परेशानी होती है बल्कि मुंह से बदबू भी आने लगती है.

क्रेविंग होना
शरीर में पानी की कमी होने पर या डिहाइड्रेशन के शिकार लोगों को आम लोगों की तुलना में भूख और प्यास काफी ज्यादा लगने लगती है. ऐसे में अचानक भूख और प्यास बढ़ना भी पानी की कमी का ही संकेत देता है.

थकान महसूस करना
लो ब्लड प्रेशर, थकान, सर में दर्द, घबराहट और ज्यादा नींद आना भी शरीर में पानी की कमी की ओर इशारा करता है. ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी पी कर इन लक्षणों को दूर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: पानी में चिया सीड्स मिलाकर पिएं, वजन कम होने से लेकर पाचन तंत्र भी होगा मजबूत

दिमाग रहेगा सुस्त
पानी की कमी होने का असर सेहत और शरीर के साथ-साथ दिमाग पर भी पड़ता है. इससे आपका दिमाग काफी सुस्त हो जाता है और शरीर का एनर्जी लेवल भी कम होने लगता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर