Home /News /lifestyle /

Diet For Control Thyroid: ये चीजें थॉयराइड को कंट्रोल करने में कर सकती हैं मदद

Diet For Control Thyroid: ये चीजें थॉयराइड को कंट्रोल करने में कर सकती हैं मदद

हल्दी थॉयराइड कंट्रोल करने में मदद करती है

हल्दी थॉयराइड कंट्रोल करने में मदद करती है

Diet For Control Thyroid: थॉयराइड (Thyroid) हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण एंडोक्राइन ग्लैंड है. गले (Throat) के पास स्थित इस ग्रंथि से निकलने वाला हॉर्मोन हमारे मेटाबोलिज़्म को दुरुस्त रखता है. इससे हम सेहत सम्बन्धी तमाम समस्याओं (Problems) से बचे रहते हैं. अलसी में पोषक-तत्वों के अलावा दिल की सेहत के लिये जरूरी ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है. यह थाइरॉक्सिन के रिसाव को बढ़ा देता है.

अधिक पढ़ें ...

Diet For Control Thyroid: थॉयराइड (Thyroid) हमारे शरीर में एक अंतः स्रावी ग्रंथि (Endocrine gland) है. अंग्रेजी के एच आकार की यह ग्रंथि गले के पास स्थित होती है. इससे निकलने वाले हार्मोन्स हमारा मेटाबोलिज़्म (Metabolism) सही रखते हैं. जब थॉयराइड में कोई दिक्कत आ जाती है तो इससे निकलने वाले हार्मोन्स कम या फिर अनियमित हो जाते हैं. जिससे हमें सेहत संबंधी तमाम समस्यायें और बीमारियां घेर लेती हैं. देश में करोड़ों लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं. थॉयराइड से निकलने वाले हार्मोन थाइरॉक्सिन की कमी से ही गले में घेंघा भी हो जाता है. जिसमें थॉयराइड ग्रंथि बढ़ जाती है और इससे गला फूल कर लटक जाता है. साथ ही थॉयराइड ग्लैंड से निकलने वाले हार्मोन की कमी से हमारा मेटाबोलिज़्म भी दुरुस्त नहीं रहता है. जिससे हमें थकान, तनाव और बालों के झड़ने के अलावा बार-बार भूख लगने जैसे लक्षण दिखते हैं. महिलाओं के साथ यह दिक्कत पुरुषों से कहीं अधिक होती है.

थॉयराइड ग्लैंड की समस्यायें भी बहुत कुछ हमारी गलत जीवन-शैली यानी लाइफ-स्टाइल और खानपान की आदतों से ही पैदा होती हैं. इसलिये इनकी आदतों में बदलाव लाकर हम थॉयराइड की समस्याओं से काफी हद तक बचे रहते हैं. आइये जानते हैं कि ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं जिन्हें अपनी डाइट में जगह देकर हम थॉयराइड ग्लैंड से होने वाली समस्याओं से बचे रह सकते हैं.

नारियल खायें

नारियल थॉयराइड के लिये बहुत फ़ायदेमंद होता है. साथ ही नारियल से हमारा मेटाबोलिज़्म भी अच्छा बना रहता है. जिससे हम चुस्त और फुर्तीले बने रहते हैं और जल्दी थकान का अनुभव नहीं करते. नारियल का सेवन नारियल तेल, नारियल पानी और सीधे नारियल की गिरी के रूप में किया जा सकता है. आप नारियल की चटनी या उसका लड्डू बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: थायरॉयड से बचना है तो इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

मुलैठी की मदद लें

मुलैठी एक महत्वपूर्ण मसाला है जो कि स्वाद में मीठी होती है. मुलैठी में पाया जाने वाला ट्रीटरपेनोइड ग्लाइसेरीथेनिक एसिड थॉयराइड को नियंत्रित करता है. इसके अलावा यह थॉयराइड के कैंसर में भी काफी राहत प्रदान करता है. इसलिये नियमित रूप से मुलैठी का सेवन करना थॉयराइड ग्रंथि की समस्याओं में बहुत मुफ़ीद रहता है.

मशरूम शामिल करें

प्रोटीन के साथ ही विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर मशरूम के फ़ायदे अनेक हैं. यह थॉयराइड ग्रंथि से निकलने वाले हार्मोन थाइरॉक्सिन को नियमित तो करता ही है साथ ही हमारा वजन भी काबू में रखता है. हमें पता होना चाहिये कि थॉयराइड ग्रंथि की समस्याओं के साथ ही हमारा वजन भी बढ़ने लगता है. इसलिये मशरूम का नियमित इस्तेमाल हमें थॉयराइड की दिक्कतें दूर करने में जरूर करना चाहिये.

हल्दी वाला दूध पियें

रोजाना एक गिलास दूध में हल्दी डालकर पीने से दूसरे तमाम फ़ायदों के अलावा थॉयराइड भी कंट्रोल में रहता है. इसलिये थॉयराइड ग्रंथि को सही से काम करते रहने के लिये रोजाना हल्दी वाला दूध लेने की आदत डालनी चाहिये. इससे स्वास्थ्य संबंधी दूसरी तमाम समस्यायें भी ख़त्म होती हैं.

धनिया आता है काम

रोज एक गिलास पानी में दो चम्मच धनिया डालकर रात भर रखा रहने दें. सुबह इस धनिया को पानी समेत उबालकर और फिर छानकर पियें. इस नुस्ख़े से आपको थॉयराइड की समस्या में काफी राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: Thyroid Medication: थायराइड की दवा लेना कर रहे हैं शुरू? जान लें पहले ये ज़रूरी बातें

अलसी के बीज खायें

अलसी में दूसरे पोषक-तत्वों के अलावा दिल की सेहत के लिये मुफ़ीद ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है. यह थाइरॉक्सिन के रिसाव को बढ़ा देता है. साथ ही इसमें पाये जाने वाले सोडियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स हमारे नर्वस-सिस्टम यानी तंत्रिका-तंत्र के ठीक तरह से काम करते रहने के लिये बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं. अलसी के बीज प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स यानी कैलोरी के भी अच्छे स्रोत हैं. इसलिये थॉयराइड ग्रंथि की समस्या से बचे रहने को अलसी के बीजों का नियमित तौर पर सेवन करना बहुत कारगर साबित होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर