Home /News /lifestyle /

Health News: मेमोरी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये तीन पोषक तत्व

Health News: मेमोरी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये तीन पोषक तत्व

मेमोरी को बढ़ाने में ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत फायदेमंद है.(Image: shutterstock)

मेमोरी को बढ़ाने में ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत फायदेमंद है.(Image: shutterstock)

Tips to enhance memory loss: वैसे तो वयस्कों में मेमोरी लॉस के कई कारण हैं लेकिन अगर पोषक तत्वों की प्राप्ति सही से नहीं हो रही है तो मेमोरी लॉस की आशंका कई गुना बढ़ सकती है. अल्कोहल, तंबाकू, ड्रग, स्मोकिंग, नींद में कमी, तनाव, अवसाद, सिर में गंभीर दर्द, स्ट्रोक आदि मेमोरी लॉस का कारण हो सकते हैं. इसलिए डाइट में मैग्नीशियम, जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड के स्रोत को शामिल करने से मेमोरी लॉस को रोका जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    How to increase memory power naturally: कुछ लोगों में मेमोरी (memory ) की बहुत बड़ी समस्या होती है. उन्हें अधिकांश बातें याद नहीं रहती.  हालांकि अगर कोई शारीरिक परेशानी या विकार न हो और सही पोषक तत्व मिलता रहे, तो याददाश्त की परेशानी नहीं होनी चाहिए. लेकिन बदलते लाइफस्टाइल के कारण आज अधिकांश लोग मेमोरी लॉस की परेशानी से जूझने लगे हैं. वैसे तो वयस्कों में मेमोरी लॉस के कई कारण हैं लेकिन अगर पोषक तत्वों की प्राप्ति सही से नहीं हो रही है तो मेमोरी लॉस की आशंका कई गुना बढ़ सकती है.

    वेबएमडी वेबसाइट के मुताबिक कुछ दवाइयां, अल्कोहल, तंबाकू, ड्रग, स्मोकिंग, नींद में कमी, तनाव, अवसाद, सिर में गंभीर दर्द, स्ट्रोक आदि मेमोरी लॉस का कारण हो सकते हैं. बाजार में उपलब्ध कई सप्लीमेंट मेमोरी बढ़ाने के दावे करते हैं, लेकिन इसकी गारंटी नहीं होती, इसलिए यह बेहतर है कि मेमोरी बढ़ाने के लिए सही डाइट का इस्तेमाल किया जाए.

    इसे भी पढ़ेंः सर्दी में क्यों बढ़ते हैं हार्ट अटैक के मामले, डॉ नित्यानंद त्रिपाठी से जानें असली वजह और बचाव का तरीका

    मेमोरी बढ़ाने के लिए जरूरी पोषक तत्व

    मैग्नीशियमः मैग्नीशियम नींद की गुणवत्ता को सही करता है, इससे याददाश्त को स्टोरेज करने में मदद मिलती है. न्यूरॉन जर्नल (journal Neuron) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मैग्नीशियम लंबे समय तक याददाश्त को बरकरार रखने में मदद करता है. रोस्टेड काजू और बादाम, पालक , मूंगफली , सोया मिल्क, एवोकैडो आदि में मैग्नीशियम पाया जाता है.

    जिंकः हेल्दी ब्रेन के लिए पर्य़ाप्त मात्रा में जिंक का होना जरूरी है. हालांकि अब तक यह ज्ञात नहीं है कि जिंक से ब्रेन का कोई संबंध है लेकिन अल्जाइमर और पर्किंसन की बीमारी जिंक की कमी से हो सकती है, इसलिए शोधकर्ता जिंक को ब्रेन के लिए जरूरी मानते हैं. कद्दू, झींगा मछली, फलियां, चना, सेम मसूर आदि जिंक के अच्छे स्रोत हैं.

    इसे भी पढ़ाएंः Health News: सर्दी में पेट दर्द से परेशान हैं, तो इन घरेलू नुस्खों से इसे दूर भगाएं

    ओमेगा 3 फैटी एसिड: मेमोरी को बढ़ाने में ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत फायदेमंद है. हालांकि ओमेगा 3 फैटी एसिड की सबसे ज्यादा चर्चा हार्ट को लेकर होती है. ओमेगा-3 फैटी एसिड में अल्फा लिनोलेनिक एसिड (Alpha linolenic acid) पाया जाता है जो कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता. इससे हार्ट हेल्दी रहता है. लेकिन कुछ रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड ब्रेन को हेल्दी बनाने में भी बहुत फायदेमंद है. मछली, पटसन के बीज, अखरोट, अलसी, सरसों के बीज, मेथी के बीज, खोआ, पालक आदि में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर