• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS TIGER NUTS BENEFITS IT BELIEVED TO BE HEALTHIER THAN ALMONDS AND CASHEW NUTS PRA

Tiger Nuts Benefits : काजू और बादाम से भी ज़्यादा फायदेमंद है टाइगर नट्स, जानें खाने का सही तरीका

टाइगर नट्स के सेवन से शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है. Image Credit : Pexels/David Disponett

जब बात मेवों (Dry Fruits) की आती है तो सबसे पहले ध्यान काजू, बादाम या अखरोट पर जाता है. आज हम यहां आपको बता रहे हैं टाइगर नट्स (Tiger Nuts) की खूबियों की जो कई मामले में हमारे लिए फायदेमंद (Benefits) है.

  • Share this:
    Tiger Nuts Benefits : टाइगर नट (Tiger Nuts) को अर्थ एल्‍मंड और येल्‍लो नटसेज के नाम से भी जाना जाता है जो अपने कई गुणों के कारण दुनियाभर में प्रचलित है. माना जाता है कि सभी ड्राईफ्रूट्स (Dry Fruits) के गुण इस अकेले नट में मौजूद हैं. छोले के साइज के इस नट का टेक्‍सचर अलग तरह का होता है. स्‍वाद में मीठापन लिए होने के कारण इसे नारियल से मिलता जुलता कहा जा सकता है. इसका प्रयोग प्राचीन मिश्र में दवाओं के रूप में किया जाता था जो बाद में दुनियाभर में प्रचलित हो गया. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, यह फाइबर, कार्ब, प्रोटीन, फैट, विटामिन ई, आयरन, फॉस्‍फोरस, विटामिन सी, मैग्‍नेशियम, जिंक, पोटैशियम, कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण भी हैं जो कैंसर की संभावना को कम कर सकता है. इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटीन्‍यूट्रिएंट तत्‍व होते हैं जो आंतों में न्‍यूट्रिशन अवशोषण को कम कर देते हैं. ऐसे में अगर आप इसके न्‍यूट्रिशन अवशोषण को बढ़ाना चाहते हैं तो इन्‍हें रोस्‍ट कर या पका कर खाएं. आइए जानें टाइगर नट्स के अन्‍य क्‍या फायदे (Benefits) होते हैं.

    1.पाचन को करता है दुरुस्‍त

    टाइगर नट्स के सेवन से आपका पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है. इसमें मौजूद फाइबर आंतों को साफ करता है और हेल्‍दी रखता है. यही नहीं, इसमें मौजूद एक तरह का स्‍टार्च आंतों में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया का पोषण करता है जिससे गैस, ब्‍लोटिंग, अपच जैसी समस्‍या नहीं होती.





    इसे भी पढ़ें : ये लक्षण बताते हैं कि आप में विटामिन C की है कमी, जानें बॉडी के लिए ये क्‍यों है जरूरी
     




    2. ब्‍लड शुगर लेवल को रखता है नियंत्रित

    टाइगर नट्स के सेवन से शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है. इसमें मौजूद फाइबर और अरजिनिन ब्‍लड शुगर को बेहतर रखने में काफी मददगार होते हैं. एक शोध में यह भी पाया गया है कि इसके सेवन से आंतों में कार्ब डाइजेस्टिंग एनजाइम बढ़ते हैं जो ब्‍लड में चीनी के अवशोषण का कम कर देता है.

    3.हार्ट अटैक से बचाव

    इसमें कई हार्ट हेल्‍दी फैट मौजूद होते हैं जो वेन्‍स और आर्टरी में लचीलापन बनाए रखने में मदद करता है. यह ब्‍लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता है जिस कारण हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है. इसमें अमीनो एसिड भी पाया जाता है जो ब्लड सेल्स को नॉर्मल करने के साथ कई बीमारियों से बचाता है. यह सीने में दर्द, मसल्स के खिंचाव, सिरदर्द जैसी समस्याओं से भी हमें दूर रखता है.

    4.वजन कम करने में मददगार

    अगर आप अपना वेट कंट्रोल करना चाहते हैं तो टाइगर नट्स इसमें आपकी मदद कर सकता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है जिससे आपको वज़न कम करने में मदद मिलती है.

    5.इम्‍यूनिटी को बनाना है मजबूत

    शोधों में पाया गया कि यह शरीर को कई बैक्‍टीरियल इनफेक्‍शन से बचाने में कारगर है. यही नहीं, यह एंटीबायोटिक रेसिस्‍टेंट बैक्‍टीरियल इनफेक्‍शन से भी बचाने में सक्षम है.



    इसे भी पढ़ें : तेजपत्‍ते का काढ़ा पीने से मिनटों में दूर होता है दर्द, जानें इसके फायदे और बनाने की विधि



    इस तरह करें इनका सेवन

    आप अगर इन्‍हें रॉ या रोस्‍ट करके खाते हैं तो इन्‍हें खाना आसान नहीं होगा. आप इसकी सॉफ्टनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप इसे उबालकर या रातभर पानी में भिगोकर खाएं. आप इसे सलाद, स्‍मूदी, दही आदि के साथ ब्रेकफास्‍ट में भी खा सकते हैं.
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: