हमेशा रहेगी फिट बॉडी, अगर लाइफ में रखेंगे इन 10 बातों का ख्‍याल

भोजन में सब्ज़ियां, फल को शामिल करें. Image Credit : Pixabay

Tips For Fit Body: हम खुद को हमेशा किस तरह फिट (Fit) रख सकते हैं, यह जानना ज़रूरी है. यहां आपके लिए 10 ऐसे टिप्‍स (Tips) दिए गए हैं जिन्‍हें फॉलो कर आप खुद को मोटापे से हमेशा दूर रख पाएंगे.

  • Share this:
    Tips For Fit Body :  हेल्‍दी और फिट बॉडी की चाह हर‍ किसी को होती है. इसके लिए लोग जिम जाते हैं, मॉर्निंग वॉक और जॉगिंग करते हैं. अनहेल्‍दी फूड्स को खाने से परहेज करते हैं और डायट प्‍लान को फॉलो करने की कोशिश करते हैं. महीनों की मेहनत के बाद परफेक्‍ट शेप में आ भी जाते हैं, लेकिन कुछ दिनों के बाद लाइफ स्‍टाइल को लेकर कैजुअल हो जाते हैं जिसका नतीजा होता है दुबारा वही भारी भरकम शरीर. ऐसे में हम किस तरह से खुद को हमेशा शेप में और फिट रख सकते हैं, यह जानना ज़रूरी है.

    दरअसल एक फीमेल बॉडी को दिनभर में लगभग 1200 कैलोरीज़ और मेल बॉडी को लगभग 1500 कैलोरीज़ की ज़रूरत होती है. इतनी कैलोरी के साथ आप एक एक्टिव लाइफ लीड कर सकते हैं और अपने वेट को भी कंट्रोल कर सकते हैं. यहां आपके लिए 10 ऐसे ही टिप्‍स दिए गए हैं जिन्‍हें फॉलो कर आप खुद को मोटापे से हमेशा दूर रख पाएंगे.

    1.भोजन में सब्ज़ियों और फलों को शामिल करें.

    2.चोकर वाला गेहूं, ज्वार और बाजरा जैसे कॉम्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स फूड का इनटेक ज़्यादा करें.

    3. ब्रेड, नूडल्स, मैकरॉनी और पास्ता जैसे मैदा और उससे बने प्रोडक्ट्स को रेगुलर ना खाएं.

    इसे भी पढ़ें : अट्रैक्टिव बॉडी चाहिए तो जरूर करें प्‍लैंक एक्‍सरसाइज, जानें इसके बड़े फायदे

    4. जहां तक हो सके फैट और कोलेस्ट्रोल रिच फूड को कम खाएं.

    5. हो सके तो भोजन में मीठा या चीनी कम लें .आइसक्रीम आदि बिलकुल ना खाएं.

    6. कच्ची सब्ज़ियां जैसे टमाटर, खीरा आदि सलाद के तौर पर खूब खाएं. ये आपके शरीर को जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर देंगी .

    7. फाइबर इनटेक बढ़ाएं. यह आपके डाइजेशन को बेहतर बनाए रखेगा. साथ ही फाइबर मोटापे और दिल संबंधी परेशानियों को कंट्रोल रखने में भी हेल्‍प करता है.

    8. भोजन में कच्‍चा नमक बिलकुल कट कर दें. यही नहीं सब्‍जी, दाल आदि में भी अधिक नमक लेने से बचें.

    इसे भी पढ़ेंः आयरन की कमी दूर करती है उड़द की दाल, जानें इसके कमाल के फायदे

    9. किसी भी मील को स्किप ना करें. रोज़ाना टाइम से खाएं और ओवर ईटिंग से बचें.रोज़ाना 6 से 8 गिलास पानी पिएं और भरपूर फाइबर वाले फलों का सेवन करें.

    10. एक्टिव लाइफ लीड करें. रेगुलर एक्सरसाइज़ करें. दिन में 20 से 40 मिनट ब्रिक्स वॉकिंग और पीटी एक्‍सरसाइज जरूर करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: