होम /न्यूज /जीवन शैली /रात भर बिस्तर पर बदलते रहते हैं करवटें, सुकून से सोने के लिए अपनाएं ये ईजी टिप्स, इन चीजों से बढ़ा लें दूरी

रात भर बिस्तर पर बदलते रहते हैं करवटें, सुकून से सोने के लिए अपनाएं ये ईजी टिप्स, इन चीजों से बढ़ा लें दूरी

रात में चैन की नींद सोने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

रात में चैन की नींद सोने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

क्या आपको भी रात में सुकून भरी नींद नहीं आती है? सारी रात बिस्तर पर करवटें बदलते रहते हैं? यदि हां, तो अच्छी नींद पाने ...अधिक पढ़ें

Tips for Better Sleep: शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद (Sleep) लेना बहुत जरूरी है. कई शोध में भी यह बात सामने आ चुकी है कि कम नींद लेने से मानसिक समस्याएं जैसे स्ट्रेस, डिप्रेशन, डायबिटीज, हार्ट डिजीज आदि के होने का खतरा बढ़ जाता है. हेल्दी रहने के लिए प्रतिदिन कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है. आजकल लोगों की लाइफस्टाइल इतनी खराब हो गई है कि वे देर रात तक जागते हैं और सुबह जल्दी उठकर अपने काम पर निकल पड़ते हैं. आप जितनी सुकून भरी नींद लेंगे, आपका दिन उतना ही अच्छा और खुशनुमा बीतेगा. आप अपने सभी कार्यों को मन लगाकर ध्यानपूर्वक कर पाएंगे. जीवनशैली खराब होने से आप स्लीपिंग डिसऑर्डर के शिकार भी हो सकते हैं. स्लीपिंग डिसऑर्डर के कई प्रकार होते हैं जैसे इनसोम्निया, स्लीप एप्निया, रेस्टलेस लेग सिंड्रोम आदि। यदि आप इन समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं, तो जरूरी है नींद की क्वालिटी को बेहतर बनाना। हम यहां आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे हेल्दी टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप रात में सो सकते हैं चैन की नींद….

गहरी नींद सोने के लिए हेल्दी टिप्स

1 खानपान की आदतों में करें बदलाव

यदि आपको रात में नींद नहीं आती है, आप बिस्तर पर करवटें बदलते रहते हैं, तो आप सबसे पहले अपने खानपान की आदतों में बदलाव लाएं. कई बार अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स से भी नींद न आने की समस्या बढ़ जाती है. कुछ ऐसे फूड्स होते हैं, जो नींद की क्वालिटी को बढ़ाते हैं. यदि आप रात में अधिक पानी पीकर सोते हैं, तो ऐसा ना करें. इससे आपको बार-बार पेशाब लगेगा और आपकी नींद टूटती रहेगी. साथ ही दिन में अधिक सोने से भी रात में नींद प्रभावित होती है. आप मेलाटोनिन (Melatonin) से भरपूर फूड्स का सेवन करें, क्योंकि इससे नींद अच्छी आती है. मेलाटोनिन एक हार्मोन है, जो शरीर के सोने-जागने की साइकिल को रेगुलेट करता है.

इसे भी पढ़ें: नींद ना आने से हैं परेशान? अपनाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू उपाय, होगा फायदा

2 खाएंगे कीवी तो नींद आएगी अच्छी

क्या आप जानते हैं कि कीवी फल खाने से नींद ना आने की समस्या दूर होती है? जी हां, कीवी में विटामिन सी, ई, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और सेरोटोनिन मौजूद होते हैं. ये सभी तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। शरीर की कोशिकाओं को रिपेयर करते हैं. शरीर में सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाते हैं, जिससे मेलाटोनिन लेवल में भी इजाफा होता है. मेलाटोनिन स्लीप क्वालिटी बेहतर बनाता है. रात में सोने से एक घंटे पहले आप एक कीवी खाएं, आपको नींद अच्छी आने लगेगी.

3 चाय की जगह पिएं हर्बल टी

यदि आप रात में गहरी नींद से सोना चाहते हैं, तो आप कॉफी, चाय पीकर सोने से बचें। इससे बेहतर है कि आप हर्बल टी का सेवन करें. इस चाय को पीने से सेहत को कई अन्य फायदे भी होते हैं.

इसे भी पढ़ें: रात को बिस्‍तर में नहीं आती नींद? तो करें ये उपाय, मिनटों में दिखेगा असर

4 सोने-जागने का समय करें निर्धारित

यदि आप चाहते हैं कि आपकी नींद पूरी हो, तो अपने सोने और जागने का एक प्रॉपर समय तय करना होगा. आपको ठानना होगा कि चाहे कुछ भी हो जाए रात में 11 बजे तक सो जाएंगे और सुबह 6 बजे तक उठ जाएंगे. प्रतिदिन निर्धारित समय पर सोने-जागने लगेंगे, तो आप मेंटली और फिजकली फिट एवं हेल्दी रहेंगे. ऐसा करने से आपको रात में बेहतर नींद मिलेगी।

रात में अच्छी नींद लेने के लिए ना करें ये काम

  • यदि आपको नींद नहीं आती है, तो आप रात में सोने से पहले अधिक चाय या कॉफी का सेवन ना करें.
  • देर रात तक जागकर टीवी, मोबाइल देखने की आदत है, तो इन आदतों को छोड़ दें.
  • अपना सोने-जानगे का प्रॉपर टाइम टेबल बनाएं.
  • बहुत ज्यादा तैलीय, मसालेदार चीजों का सेवन ना करें.
  • हाई ग्लाइसेमिक फूड्स का सेवन ना करें.
  • फैटी फूड्स, एल्कोहल के अधिक सेवन से भी नींद प्रभावित होती है, इनका सेवन कम कर दें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें