• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS TO AVOID VIRAL INFECTIONS DRINK COCONUT MILK IT IS BENEFICIAL FOR DIABETES PATIENTS PUR

वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए जरूर पिएं Coconut Milk, डायबिटीज रोगियों के लिए है फायदेमंद

नारियल का दूध डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. Image-shutterstock.com

Benefits Of Coconut Milk: नारियल के दूध से मोटापे (Obesity) की समस्या को भी कम करने में मदद मिलती है. इसमें विशेष प्रकार के फैटी एसिड पाए जाते हैं जो वजन (Weight) को घटाने में मदद करते हैं

  • Share this:
    Benefits Of Coconut Milk: स्वस्थ रहने के लिए हम दूध को अपनी डाइट में जरूर शामिल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि कोकोनट मिल्क (Coconut Milk) भी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. कोकोनट मिल्क पीने से शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) स्ट्रॉन्ग होती है जिसके चलते शरीर कई प्रकार के रोगों से दूर रहता है. वहीं नारियल का दूध डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. साथ ही नारियल का दूध पीने से वजन भी कंट्रोल में रहता है. आइए आपको बताते हैं कोकोनट मिल्क पीने के फायदों के बारे में.

    डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद
    डायबिटीज जैसी बीमारी की चपेट में आने के बाद इंसान के शरीर का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है. इसके कारण वह कई अन्य प्रकार की बीमारियों की चपेट में भी आ जाता है. वहीं नारियल के दूध में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं जो डायबिटीज के चपेट में आने से बचाए रखने के साथ-साथ इसके कारण होने वाले जोखिम के खतरे को भी कई गुना तक कम करते हैं. इसलिए कोकोनट मिल्क को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

    इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में जरूर पिएं पालक का जूस, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

    मोटापा होगा कम
    नारियल के दूध से मोटापे की समस्या को भी कम करने में मदद मिलती है. इसमें विशेष प्रकार के फैटी एसिड पाए जाते हैं जो वजन को घटाने में मदद करते हैं जिसके चलते मोटापे की समस्या नहीं होती.

    ​मुंह के छालों को ठीक करता है
    मुंह के छालों से अक्सर वह लोग ज्यादा परेशान रहते हैं जिनका पेट ठीक तरह से साफ नहीं होता है. इसलिए मुंह के छालों की समस्या से बचे रहने के लिए सबसे पहले अपने पेट की सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए. इसके लिए कोकोनट मिल्क का सेवन करें. नारियल के दूध का सेवन करने से अल्सर की समस्या को भी कम किया जा सकता है.

    वायरल इंफेक्शन से बचाता है
    नारियल के दूध में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को वायर इंफेक्शन से दूर रखते हैं. यह शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाकर उसे कई प्रकार के रोगों से दूर रखता है.

    इसे भी पढ़ेंः कच्चा कटहल नहीं अब 'पका हुआ कटहल' बढ़ाएगा इम्यूनिटी, लीवर रखेगा स्वस्थ

    स्किन होती है सॉफ्ट
    त्वचा में नमी बनाए रखने से शरीर पर बढ़ती हुई उम्र का प्रभाव कम नजर आता है. कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल कर स्किन के रूखेपन से छुटकारा पाया जा सकता है. नारियल के दूध को पीने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है. इसमें मॉइश्चराइजिंग के गुण पाए जाते हैं. इस कारण आप इसका सेवन करके अपनी त्वचा में नमी और चमक बनाए रख सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: