• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS TO CONTROL CHOLESTEROL DEFINITELY EAT THESE 4 FOODS THIS WILL BE THE EFFECT PUR

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए जरूर खाएं ये 4 फूड्स, ऐसे होगा असर

बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई समस्याओं को जन्म दे सकता है.

Foods For Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल को घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है.

  • Share this:
    Foods For Cholesterol Control: आज के समय में अधिकतर लोग कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की समस्या से जूझ रहे हैं. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से सबसे ज्यादा जिस बीमारी का खतरा रहता है वो है हार्ट अटैक (Heart Attack). हार्ट अटैक के अलावा भी शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं लेकिन शरीर में कोलेस्ट्रॉल का होना भी जरूरी माना जाता है. कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल. बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई समस्याओं को जन्म दे सकता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की कई कारण हो सकते हैं. कई बार बाहर की चीजें खाना, एक्सरसाइज न करना, ज्यादा तला-भुना खाना और अनहेल्दी लाइफस्टाइल इसकी वजह हो सकती हैं. वंशानुगत, ज्यादा मोटापा और स्मोकिंग भी इसके कारण हो सकते हैं.

    कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल को घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है. आइए आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

    कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये फूड्स-

    लहसुन
    लहसुन को कोलेस्ट्रॉल के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. लहसुन में एलीसिन नाम का तत्व पाया जाता है. जो हार्ट के आर्टिज्म को साफ करने के साथ साथ ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल करने में मदद कर सकते हैं.

    ओट्स
    ओट्स को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. ओट्स के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. इसमें ग्लूकॉन नामक तत्व पाया जाता है जो आंतों की सफाई करने और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः Foods For Constipation: कब्ज से राहत दिलाएंगे ये फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

    प्याज
    प्याज को खाना पकाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन प्याज को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. लाल प्याज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है.

    अखरोट
    अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो पोषण के गुणों से भरपूर होता है. अखरोट को दिमाग के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. अखरोट के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. इसके अलावा अखरोट हार्ट के लिए भी लाभदायक माना जाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: