अगर आपको भी होती है एंग्जायटी, तो निजात पाने के लिए करें ये घरेलू इलाज

एंग्जायटी से निजात दिलाने में एवोकाडो करेगा मदद. Image Credit : Pexels/Andrea Piacquadio

एंग्जायटी से निजात दिलाने में एवोकाडो करेगा मदद. Image Credit : Pexels/Andrea Piacquadio

Home Remedies For Anxiety- एंग्जायटी (Anxiety) एक तरीके का मानसिक विकार (Mental Disorders) है जो चिंता और मानसिक तनाव (Mental stress) की वजह से होता है. इसको दूर करने के लिए दवाइयों की बजाय घरेलू इलाज का सहारा लेना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 6:35 AM IST
  • Share this:
Home Remedies For Anxiety- आज के दौर की लाइफस्टाइल से लोगों में एंग्जायटी (Anxiety) की दिक्कत बढ़ती जा रही है. यह एक तरीके का मानसिक विकार (Mental Disorders) है जो चिंता और मानसिक तनाव (Mental stress) की वजह से लोगों को अपना शिकार बना रहा है. इसको दूर करने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों का सहारा लेने लगे हैं, जिनके कई सारे साइड इफेक्ट्स आपकी बॉडी पर होते हैं. इसलिए कोशिश करें की एंग्जायटी से निजात पाने के लिए घरेलू इलाज को अपनाया जाये, जिससे इस दिक्कत से भी छुटकारा मिल सके और किसी तरह के साइड इफेक्ट्स भी न हों. आइए यहां हम आपको बताते हैं कि एंग्जायटी यानी चिंता व तनाव से निजात पाने के लिए आप किन घरेलू इलाज को अपना सकती हैं. ये आपको एंग्जायटी की दिक्कत से तो निजात दिलाएंगे ही, आपकी सेहत को सुधारने में भी मदद करेंगे.

गाजर करेगी मदद 

गाजर का सेवन एंग्जायटी को दूर करने के लिए किया जा सकता है. गाजर को आप कच्चा यानी सलाद के रूप में खा सकते हैं या इसका जूस निकाल कर भी इसका सेवन कर सकते हैं. गाजर में विटामिन ए, सी और के पाया जाता है, साथ ही पोटेशियम भी काफी मात्रा में होता है. जो चिंता और तनाव से निजात दिलाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज़ के टाइप 1 और 2 में क्या है फर्क, जानें किसको है इन्सुलिन लेने की ज़रूरत
 पालक भी देगा आराम 




पालक का सेवन भी एंग्जायटी को दूर करने में सहायता करता है. आप पालक को पीसकर इसका जूस निकालकर इसका सेवन कर सकते हैं या इसको सब्ज़ी के तौर पर भी खा सकते हैं. पालक में एंटी स्ट्रेस और एंटी डिप्रेसिव गुण पाए जाते हैं, जो चिंता और तनाव को दूर करने में सहायक हैं.




एवोकाडो पहुंचाएगा राहत 

एवोकाडो एंग्जायटी को दूर करने में आपकी सहायता करता है. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए आप इस फल का सेवन तो करें ही, साथ ही एवोकाडो ऑयल से सिर की मसाज भी करें. इस फल में विटामिन बी के साथ ही सेरोटोनिन और डोपामाइन भी होते हैं, जो हॉर्मोन का स्राव बढ़ाने में काफी ख़ास भूमिका निभाते हैं. जिसकी वजह से तनाव से निजात मिलती है और मूड बेहतर होता है.

बादाम लैवेंडर और मिशेलिया तेल करेगा रिलेक्स 

बादाम तेल, लैवेंडर तेल और मिशेलिया अल्बा लीफ तेल को मिलाकर इससे सिर की मालिश करने से भी एंग्जायटी की दिक्कत कम होती है. तेलों के इस मिश्रण में एंटी एंग्जायटी गुण होते हैं जो घबराहट को दूर करने में सहायता करते हैं.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें दांतों की देखभाल, एक्सपर्ट से जानें ओरल हेल्थ के कई सवालों के जवाब

स्ट्रॉबेरी का लें सहारा 


स्ट्रॉबेरी खाने से भी चिंता व तनाव से मुक्ति मिलती है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो एंजायटी से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं

जायफल भी है सहायक 

एंग्जायटी को दूर करने के लिए जायफल भी काफी सहायता कर सकता है. इसको पाउडर के रूप में मसाले के तौर पर लंच और डिनर बनाने के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही जायफल के तेल को भी मूड ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए जायफल के तेल की कुछ बूंदें  रूमाल पर डालकर इसको सूंघते रहें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज