लीवर को बनाए रखना है हेल्‍दी और स्ट्रॉन्ग, ऐसे करें आंवले का सेवन

 जूस के रूप में कर सकते हैं आंवले का सेवन, लीवर रहेगा दुरुस्त

 जूस के रूप में कर सकते हैं आंवले का सेवन, लीवर रहेगा दुरुस्त

आंवले (Gooseberry) का सेवन लीवर (Liver) को दुरुस्त रखने में अहम भूमिका (Important role) निभाता है. इसका सेवन आप जूस, चटनी, अचार, सब्ज़ी और मुरब्बे के रूप में कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 2:58 PM IST
  • Share this:
चेहरे और शरीर के बाहरी हिस्सों की केयर करने के लिए लोग रेग्युलर (Regular) तौर पर फेशियल, मेनिक्योर और पेडिक्योर जैसी चीज़ें करवाना नहीं भूलते हैं. लेकिन शरीर के उन अंदरूनी हिस्सों की केयर पर ध्यान नहीं देते हैं, जिनकी केयर न किये जाने के चलते शरीर में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है. शरीर के इन अहम  हिस्सों में लीवर (liver) भी शामिल है. जो शरीर में ग्लूकोज से बनने वाले ग्लाइकोजन को संग्रहित करता है. पचे हुए भोजन से वसा और प्रोटीन को संशोधित करने में मदद करता है. रक्त का थक्का बनाने के लिये ज़रूरी प्रोटीन को बनाता है और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का काम भी करता है. इसलिए ज़रूरी है कि इसकी केयर भी अच्छी तरह से की जाए. इसकी केयर न किये जाने की वजह से हेपेटाइटिस, ज्वाइंडिस और फैटी लीवर जैसी बीमारियां जन्म ले सकती हैं.

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए आंवले (Gooseberry) का सहारा लिया जा सकता है. आंवले में विटामिन सी, विटामिन-ए, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं. जो लीवर को तो स्वस्थ रखते ही हैं, पूरी बॉडी को भी पोषण देते हैं. आंवले का सेवन किस तरह से किया जाये, आइये जानें-

ये भी पढ़ें: काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल



इन तरीकों से कर सकते हैं आंवले का सेवन
-लीवर को स्वस्थ रखने के लिए आप आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं. ये स्वाद में थोड़ा खट्टा और कसैला होता है, इसलिए अगर आप केवल आंवले का जूस न पी सकें, तो इसको अन्य सब्ज़ियों के जूस के साथ मिलाकर पी सकते हैं.

-आप आंवले की सब्ज़ी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. आप इसको आलू या किसी अन्य सब्ज़ी के साथ मिलाकर पका और खा सकते हैं.

-आंवले का सेवन आप चटनी की तरह भी कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो केवल आंवले को पीसकर इसकी चटनी बना सकते हैं. अगर न चाहें तो हरे धनिया या पुदीने की चटनी में इसको पीसकर, सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : आपको डायबिटीज़ है? जानिए आप को क्या नहीं खाना चाहिए

-आंवले की चाय बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है. इसके लिए आप आंवले को पीसकर, पानी में उबाल कर, इसका सेवन चाय की तरह से कर सकते हैं.

-अगर आप चाहें तो अचार के रूप में भी आंवले का सेवन कर सकते हैं. बाजार में ये आपको आसानी से मिल जायेगा.

-आंवले का सेवन आप मुरब्बे के तौर पर भी कर सकते हैं. ये भी लीवर के लिए फायदेमंद है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज