होम /न्यूज /जीवन शैली /वजन कम करने के लिए गर्मियों में इस तरह करें पुदीने का सेवन

वजन कम करने के लिए गर्मियों में इस तरह करें पुदीने का सेवन

पुदीने की पत्तियां वजन को कम करने में मदद करती हैं.

पुदीने की पत्तियां वजन को कम करने में मदद करती हैं.

गर्मियों में पुदीना शरीर कोठंडा रखने में मदद करता है. साथ ही पुदीने के सेवन से पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर रहती हैं. ...अधिक पढ़ें

गर्मियों के दिनों में ज्यादातर घरों में पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है. लोग गर्मियों में पुदीने को कई तरह की रेसिपी और ड्रिंक्स में इस्तेमाल करते हैं. पुदीना न सिर्फ उस डिश का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है. गर्मियों में पुदीना शरीर कोठंडा रखने में मदद करता है. साथ ही पुदीने के सेवन से पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर रहती हैं. गर्मी के दिनों में पुदीने का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है. इससे चटनी, रायता, जूस, डिटॉक्स वॉटर बनाया जाता है. पुदीने की पत्तियों में आयरन, पोटैशियम, मैंग्नीज, विटामिन ए, विटामिन सी, और बी-कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं. पुदीने की पत्तियां वजन को कम करने में मदद करती हैं. गर्मियों में ज्यादातर लोग अपनी डाइट में पुदीने की पत्तियों को शामिल करना पसंद करते हैं और वजन को कंट्रोल में रखते हैं. आइए आपको बताते हैं कि पुदीने से कैसे वजन को कम किया जा सकता है.

डिटॉक्स वॉटर
पुदीने की पत्तियों से आप पुदीना डिटॉक्स वॉटर तैयार कर कर सकते हैं. गर्मी के दिनों में ये शरीर की गंदगी को निकालने में मदद करता है. इसे बनाने के लिए आपको पुदीने की पत्तियां, सेब, अनार और नींबू को एक साथ डालकर अच्छे से जूस तैयार करना होगा. फिर इसे छानकर इसका सेवन कर लें. इससे शरीर डिटॉक्सीफाई होगा और वजन को कंट्रोल में रखने में मदद मिलेगी.

इसे भी पढ़ेंः Benefits Of Chilli Pickle: जानें मिर्च का अचार खाने के फायदे, इम्यूनिटी बनाता है स्ट्रॉन्ग

पुदीना मोइतो
पुदीना और नींबू का पानी पीने से गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है. इसे पुदीना मोइतो कहते हैं. इसे ड्रिंक को पीने से वजन को भी कम किया जा सकता है. गर्मियों में पुदाना मोइतो पीने से पेट की समस्याएं नहीं होती हैं. इसे बनाने के लिए पुदीने की फ्रेश पत्तियां, नींबू और काले नमक की जरूरत होती है. इस ड्रिंक के सेवन से तेजी से वजन को कम किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः कब्ज की समस्या को दूर करेगा अदरक का मुरब्बा, जानें इसे खाने के फायदे

पुदीना रायता
गर्मियों के दिनों में दही या दही से बनी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. दही का सेवन करने से पेट की परेशानियां नहीं होती हैं और शरीर भी ठंडा रहता है. दही सेहत के लिए बेहद गुणकारी होतीहै. ऐसे में गर्मियों में दही में पुदीने को मिक्स करके इसका रायता बनाया जा सकता है. पुदीने का रायता पीने से हीट स्ट्रोक और लू से बचा जा सकता है. पुदीने की पत्तियों से बने रायते का सेवन करने से वजन को कंट्रोल में रखना भी आसान होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle, Summer

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें