हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो रोज पिएं एक ग्‍लास टोमैटो जूस, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

टमाटर का रस ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित करता है. Image Credit : Shutterstock

Juice For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू इलाज (Home Remedies) के रूप में आप रोज टमाटर का जूस (Tomato Juice) पिएं. यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मदद करेगा.

  • Share this:
    Tomato Juice For Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है. दरअसल ज्यादातर यह शुरुआती चेतावनी के लक्षण नहीं देता और जब यह अनियंत्रित और खतरनाक स्तर तक पहुंच जाता है तब लोगों को इसके बारे में जानकारी मिलती है. ऐसी सिचुएशन स बचने के लिए सही समय पर डॉक्‍टर की सलाह जरूरी होती है. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure)  के पेशेंट हैं और इसे मैनेज करने के लिए घरेलू उपायोंं की मदद लेना चाहते हैं तो  रोज एक ग्‍लास टमाटर का रस  (Tomato Juice) पिएं. एनडीटीवी के मुताबिक, शोधों में पता चला है कि टमाटर का रस ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित कर सकता है और हार्ड डिजीज को कम करने में मदद करता है.

    ऐसे बनाएं

    इसे बनाने के लिए आप 3 से 4 टमाटर को मिक्‍सी में ब्‍लेंड करें और थोड़ा सा पानी मिलाकर छान लें. इसे बिना नमक के पीना अधिक फायदेमंद होता है. कुछ लोग बाजार में मिलने वाले पैकेट जूस का प्रयोग करते हैं लेकिन इनमें प्रिजरवेटिव होने की वजह से ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप घर पर ही जूस बनाएं और इसका सेवन करें.



    इसे भी पढ़ें : आम को कभी भी न रखें फ्रिज में, स्‍वाद और सेहत दोनों को पहुंचाता है नुकसान
     



    कैसे करता है कंट्रोल

    दरअसल टमाटर के रस में बायोएक्टिव तत्‍व जैसे कैरोटीनॉयड, विटामिन ए, कैल्शियम और एमिनोब्यूट्रिक एसिड होते हैं जो लगभग हर लाल फलों में पाया जाता है. यह हार्ट डिजीज को ठीक करने के लिए प्रमुख भूमिका निभाता हैं. इसमें लाइकोपीन भी भरपूर मात्रा में होता है जो एक एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व है.

    इसके अन्य लाभ

    अगर आप टमाटर का रस रोजाना पीते हैं तो यह हेल्‍थ के लिहाज से कई फायदे फायदे पहुंचाता है. यह आंखों और स्किन के लिए भी काफी अच्‍छा है. इसमें मौजूद तरह तरह के विटामिन्‍स सूजन को कम करने और आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है. टमाटर के जूस में विटामिन सी, विटामिन बी और पोटेशियम जैसे कई महत्‍वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो एक हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.