Home /News /lifestyle /

बच्चे के साथ जब करें फ्लाइट में सफर, इन बातों का रखें ख्याल

बच्चे के साथ जब करें फ्लाइट में सफर, इन बातों का रखें ख्याल

इस तरह बच्चा आराम से फ्लाइट में सफर कर सकेगा image-shutterstock

इस तरह बच्चा आराम से फ्लाइट में सफर कर सकेगा image-shutterstock

बच्चों को जब फ्लाइट (Flight) में लेकर सफर करना हो तो मुश्किल दोगुनी हो जाती है. इन बातों से बच्चा आराम से फ्लाइट में सफर कर सकेगा

    Parenting Tips: छोटे बच्चों (Kids) के साथ सफर करना आसान नहीं होता है खास करके आज के समय में बच्चों को बस, ट्रेन यहां तक की फ्लाइट(Flight) में ले जाना थोड़ा मुश्किल है. बच्चों को जब फ्लाइट में लेकर सफर करना हो तो मुश्किल दोगुनी हो जाती है. लेकिन फिर भी अगर आपके शिशु रोग विशेषज्ञ ने आपको बच्चे के साथ ट्रैवल करने की इजाजत दे दी है. तो इन बातों का ध्यान रखें .इन बातों से आपका बच्चा आराम से फ्लाइट में सफर कर सकेगा और उसे कोई दिक्कत भी नहीं होगी.

    बच्चे की टिकट

    अगर बच्चा 2 साल के ऊपर है तो जाहिर सी बात है ,उसका फ्लाइट टिकट लेना जरूरी है. और यह भी जानना जरूरी है कि फ्लाइट में बच्चे की पूरी टिकट लगती है. अगर इन्फेंट के  साथ सफर कर रहे हैं, तो कुछ चीजों को अपने साथ जरूर लेकर चले. क्योंकि उनको फ्लाइट में कुछ समस्या हो सकती है.

    यह भी पढ़ें : महिलाओं की फर्टिलिटी के लिए वरदान हो सकती है ‘ओज़ोन थेरेपी’, इसके बारे में जानें

    फार्मूला, दूध,जूस जरूर करें पैक

    बच्चे  के साथ यात्रा कर रहे हैं तो ब्रेस्ट मिल्क, फार्मूला ,जूस जो भी बच्चा खाता है वह चीजें अपने साथ छोटे से बैग में जरूर लेकर चलें. इस बात की चिंता ना करें कि एयरपोर्ट पर यह सारी चीजें निकाल ली जाएंगी. जब आपके पास छोटा बच्चा होगा तो आप यह सारी चीजें अपने साथ लेकर चल सकते हैं.

    बोर्डिंग के पहले समय का रखें ध्यान

    लंबी लाइन में खड़े होकर बच्चे को बहलाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. इसलिए आप अपने पार्टनर को पहले बोर्ड करने दें, और खुद सबसे बाद में बोर्डिंग के लिए जाएं .इस तरह से बच्चे को बाहर समय बिताने को मिल जाएगा.

    यह भी पढ़ें :  जान लें रिवर्स प्लैंक करने का सही तरीका, न करें ये गलतियां

    कान के दर्द से बचाएं

    फ्लाइट में बैठने से अक्सर बड़ों को कान में एयर प्रेशर की वजह से दर्द होता है. बच्चों को भी कान में दर्द  हो सकता है. इसलिए कोशिश करें लैंडिंग और टेक ऑफ के पहले बच्चे को फीड जरूर कराएं। इससे जब वह कुछ खाएगा या पिएगा तो इससे कान का दर्द कम होगा।

    मदद मांगने में संकोच ना करें

    कई बार ऐसा होता है कि बच्चे ठंडा दूध पीने से मना कर देते हैं. ऐसे में फ्लाइट अटेंडेंट या एयर होस्टेस से बच्चे की बोतल गर्म करने को आप कह सकते हैं. और वह ऐसा करने में आपकी मदद भी करेंगे.

    इन चीजों को जरूर रखें

    बच्चे की फेवरेट बुक, खिलौने और दवाओं के साथ बर्प क्लॉथ भी जरूर रखें. बच्चा अगर रोता है तो उसे इन सब चीजों से बहलाने की कोशिश करें.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Parenting, Parenting tips

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर