Home /News /lifestyle /

health news troubled by oily skin these 6 skin care tips will help you nav

ऑयली स्किन से हैं परेशान? त्वचा की देखभाल के ये 6 टिप्स करेंगे आपकी मदद

रोजाना सनस्क्रीन (SPF 30+) लगाने से रूखी और ऑयली स्किन दोनों से बचने में मदद मिल सकती है.(फोटो-canva.com)

रोजाना सनस्क्रीन (SPF 30+) लगाने से रूखी और ऑयली स्किन दोनों से बचने में मदद मिल सकती है.(फोटो-canva.com)

ऑयली स्किन की वजह स्किन की सतह के नीचे बहुत ज्यादा सीबम स्राव और ओवरएक्टिव ऑयली ग्लैंड होती है, जिसके कारण स्किन के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. इससे अक्सर मुंहासे निकल आते हैं. ऐसे में अगर आपको भी ऑयली स्किन की समस्याएं परेशान कर रही हैं, तो इसे कंट्रोल करने के लिए यहां बताए गए इन टिप्स को अपनाएं.

अधिक पढ़ें ...

ऑयली स्किन वालों का चेहरा लगातार चिकना रहता है और इस वजह से उनका मेकअप भी लंबे समय तक नहीं टिक पाता है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी (American Academy of Dermatology) के अनुसार, ऑयली स्किन होना बिल्कुल भी बुरा नहीं है, क्योंकि सीबम (sebum) और वसामय ग्रंथी (sebaceous glands) फैट और नेचुरल ऑयल प्रोटेक्शन प्रोड्यूस करती हैं, जो स्किन को मॉइस्चराइज करने और इसे सूखने से रोकने में मदद करते हैं.

हालांकि, ऑयली स्किन की वजह स्किन की सतह के नीचे बहुत ज्यादा सीबम स्राव और ओवरएक्टिव ऑयली ग्लैंड होती है, जिसके कारण स्किन के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे अक्सर मुंहासे निकल आते हैं. ऐसे में अगर आपको भी ऑयली स्किन की समस्याएं परेशान कर रही हैं, तो इसे कंट्रोल करने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं.

जेंटल क्लिंजर का यूज करें
हेल्दी स्किन के लिए नियमित रूप से अपना चेहरा धोना ज़रूरी है, लेकिन ज्यादा फेस धोने से आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल खत्म हो सकते हैं. एक सौम्य क्लिंजर (Gentle cleanser) स्किन को मॉइस्चराइज और आराम देते हुए उसे साफ़ करता है. पॉल्यूटेंट और डेड स्किन को हटाने के लिए नियमित रूप से एक ऑयल फ्री और झागदार फेस क्लिंजर से स्किन को साफ करें.

यह भी पढ़ें-
प्रेग्नेंसी में ओरल हेल्थ का रखें ध्यान, ताकि प्रीमैच्योर डिलीवरी का रिस्क हो कम

कभी भी मॉइस्चराइजर न छोड़ें
एक ऑयल-फ्री मॉइस्चराइजर रोमछिद्रों को बंद नहीं करेगा या पिंपल्स का कारण नहीं बनेगा. ये आपकी स्किन को पोषण देगा और इससे फेस पर बहुत ज्यादा ऑयल आने की संभावना कम होगी.

रोजाना सनस्क्रीन लगाएं
जब स्किन धूप से ड्राई हो जाती है, तो ये ज्यादा सीबम प्रोड्यूस करके रिएक्ट करती है. रोजाना सनस्क्रीन (SPF 30+) लगाने से रूखी और ऑयली स्किन दोनों से बचने में मदद मिल सकती है.

एक्सफोलिएटिंग फेस मास्क लगाएं
डेड स्किन सेल्स जब अतिरिक्त सीबम ऑयल के साथ मिल जाते हैं, तो बड़े छिद्रों को बंद कर सकते हैं. आमतौर पर, जिसकी वजह से पिंपल्स और ब्लैकहेड्स हो सकते हैं. डेड स्किन सेल्स को धीरे से खत्म करने के लिए, सप्ताह में कम से कम दो बार एक्सफ़ोलिएटिंग (Exfoliating) फेस मास्क लगाएं. वहीं स्किन में खिंचाव को शांत करने के लिए एंटीइंफ्लेमेटरी फेस मास्क चुनें.

यह भी पढ़ें-
करी पत्ता सिर्फ स्वाद ही नहीं, मसल्‍स और हड्डियों को मज़बूती भी देता है

टोनर का इस्तेमाल करें
टोनर का यूज करने से आपकी स्किन डीप क्लीन हो सकती है और सतह पर मौजूद चिकनाई से छुटकारा मिल सकता है.

हाथ में ब्लॉटिंग पेपर रखें
दिन भर ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करने से स्किन से अतिरिक्त ऑयल को खत्म करने में मदद मिल सकती है. अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए, इसे अपने टी-ज़ोन (माथे, नाक और ठुड्डी) पर धीरे से लगाएं.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर