पीरियड क्रैम्‍प के दर्द से हैं परेशान, तो जरूर आजमाएं ये 5 तरह की चाय

ग्रीन टी को ब्लोटिंग कम करने के लिए भी जाना जाता है जिस वजह से यह पीरियड के दर्द में आराम देता है.

ग्रीन टी को ब्लोटिंग कम करने के लिए भी जाना जाता है जिस वजह से यह पीरियड के दर्द में आराम देता है.

कई महिलाओं को पीरियड के दौरान गर्भ के आसपास की मसल्‍स में भयानक दर्द (Menstrual Pain) होता है. इस असहनीय दर्द से बचने के लिए अगर इन खास चायों का उपयोग महिलाएं करें तो उन्‍हें दर्द में बहुत आराम महसूस होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 10:16 AM IST
  • Share this:
5 Best Teas For Painful Menstrual Cramps: पीरियड्स के दौरान अगर आपके पेट, पीठ के निचले हिस्‍से और थाई एरिया के आसपास लगातार ऐठन या क्रैंप (Menstrual Cramps) की शिकायत रहती है तो इस दर्द से राहत पाने में एक चुस्‍की चाय (Tea) आपकी बहुत मदद कर सकती है. दरअसल पीरियड के दौरान महिलाओं के गर्भ के आस पास की मसल्‍स लगातार कॉन्‍ट्रैक्‍ट और रिलैक्‍स होती रहती हैं जिसकी वजह से कई बार इन एरिया की मसल्‍स में भयानक दर्द (Pain) रहता है. कुछ महिलाओं को तो इस वक्‍त उल्‍टी, चक्‍कर आना और बेहोशी की शिकायत भी रहती है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, डॉक्‍टरों को भी इसकी सही वजह नहीं मालूम कि आखिर कुछ महिलाओं को पीरियड क्रैंप में क्‍यों दर्द होता है जबकि कुछ को नहीं होता. हालांकि इस दर्द से पूरी तरह छुटकारा पाना तो मुश्किल है लेकिन दर्द को मैनेज करने के लिए कुछ खास हर्बल चाय का उपयोग कर जरूर राहत पाया जा सकता है. आइए जानते है उन चायों के बारे में जो आपको पीरियड क्रैंप के दर्द में आराम पहुंचा सकती है.

1.अदरक वाली चाय

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर पीरियड के शुरुआती तीन दिनों तक एक टुकड़ा अदरक या 250 एमजी जिंजर पाउडर पानी के साथ उबालकर दिनभर में 4 बार पिया जाए तो इस दर्द में बहुत आराम मिलेगा. आप इसे दूध वाली चाय के साथ या लिकर टी के साथ भी उबाल कर पी सकती हैं.

2.सौंफ वाली चाय
अगर आप पीरियड शुरू होने के साथ ही अगले तीन दिनों तक दिनभर में 4 बार सौंफ की चाय पीती हैं तो आपको दर्द में आराम रहेगा. साल 2012 में 15 से 24 साल की लड़कियों पर एक स्‍टडी की गई जिसमें उन्‍हें 3 दिनों तक सौंफ की चाय 4 बार पीने के लिए कहा गया और पाया गया कि पहले की तुलना में उन्‍हें दर्द से बहुत आराम था. इस तरह आप 30 ग्राम सौंफ को पानी में उबालकर पीते रहें. आप इसे लिकर टी के साथ भी पी सकती हैं.

ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान न करें ये गलतियां, सेहत को हो सकते हैं नुकसान

3.कैमोमाइल टी



एक शोध के मुताबिक, अगर आप पीरियड शुरू होने के एक सप्‍ताह पहले से ही कैमोमाइन टी दिन में दो कप पीती हैं तो आपको पीरियड के दौरान दर्द से राहत रह सकता है. इस चाय को बनाने के लिए आप दो से तीन चम्मच कैमोमाइल टी को दो कप पानी में 5 मिनट डालकर उबाल लें. इसे मीठा करने के लिए इसमें शहद भी डाल सकती हैं.

4.ग्रीन टी

ग्रीन टी को ब्लोटिंग कम करने के लिए भी जाना जाता है जिस वजह से यह पीरियड के दर्द में आराम देता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो दर्दनाक ऐंठन से निपटने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान खाएं ये चीजें और इन्‍हें करें इग्‍नोर, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक

5.दालचीनी टी

साल 2015 की एक स्‍टडी के अनुसार, अगर महिलाएं पीरियड के पहले तीन दिन दिनभर में तीन बार दालचीनी टी पीती हैं तो उन्‍हें पीरियड के दौरान अधिक ब्‍लडिंग होना, दर्द होना, उल्‍टी आना जैसी समस्‍याओं से आराम मिलता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज