चेहरे के अनचाहे बालों से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

जानें घर बैठे आप किस तरह अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं. Image Credit : Pexels/cottonbro

जानें घर बैठे आप किस तरह अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं. Image Credit : Pexels/cottonbro

अगर आप अपने चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा (Removing Facial Hair) चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) हैं जिन्‍हें बरसों से सौंदर्य प्रसाधन के लिए महिलाएं प्रयोग में लाती रहीं हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 6:43 AM IST
  • Share this:
चेहरे और शरीर पर छोटे छोटे बालों (Facial Hair) का होना स्‍वभाविक है. ऐसे बाल पुरुषों और महिलाओं दोनों के ही शरीर पर मौजूद होते हैं लेकिन ज्‍यादातर महिलाएं इन बालों से छुटकारा पाने के लिए तरह तरह के उपाय करतीं हैं. जिन लोगों को चेहरे के इन अनचाहे बालों को हटाना (Removing Facial Hair) होता है वे विकल्‍प के रूप में वैक्सिंग, थ्रेडिंग और लेजर ट्रिटमेंट आदि का प्रयोग करते हैं और ये सभी आसानी से किसी भी पार्लर में कराया जा सकता है. लेकिन अगर आप घर पर ही अनचाहे बालों से छुटकारा चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) हैं जिन्‍हें बरसों से सौंदर्य प्रसाधन के लिए महिलाएं प्रयोग करती आईं हैं. ये कैमिकल फ्री तो होते ही हैं, त्‍वचा को नरम और मुलायम भी रखते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि घर बैठे आप किस तरह अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं.

1.बेसन और गुलाब जल का इस तरह करें प्रयोग

आप एक कटोरी में दो चम्‍मच बेसन, दो चम्‍मच गुलाब जल और आधा चम्‍मच नींबू डालकर अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बना लें. अब इसे 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. जब ये सूख जाए तो हल्‍की उंगलियों से इसे रगड़ कर निकालना शुरू करें. हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करें आपके चेहरे से अनचाहे बाल तो हटेंगे हीं, बालों का ग्रोथ भी रुक जाएगा.

इसे भी पढ़ें : पार्सले फेस पैक: इसे लगाते ही चेहरे के दाग धब्‍बे कहेंगे बाय-बाय
 




2.आलू, दाल का करें इस तरह प्रयोग



दो चम्‍मच दाल को रात भर भिगो दें और सुबह इसे मिक्‍सी में पीस लें. एक आलू को इसके साथ पीस लें. अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और शहद डालकर मिलाएं. इस पैक को अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं और सूखने दें. सूखने के बाद इसे  उंगलियों से मसाज करें और पैक को निकालें. धीरे धीरे ये हटनें लगेंगे.

3.केला और ओटमील का उबटन

ओटमील और केले का उबटन स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. ओटमील एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. आप दो चम्‍मच ओटमील और एक पका केला अच्‍छी तरह से मिलाएं. अब इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें.15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगे रहनें दें और इसके बाद सर्कुलेशन मोशन में चेहरे पर उंगलियों से मसाज करें. ये पेस्‍ट धीरे धीरे स्किन पर से हटनें लगेगा. हट जाने के बाद ठंडे पानी से धो दें.

इसे भी पढ़ें : आजमाएं ये 3 ओवरनाइट ब्‍यूटी हैक्‍स, बाल और त्‍वचा दोगुनी स्‍पीड में बनेंगे हेल्‍दी

4.फिटकरी और रोज वॉटर

आप एक कटोरी में बराबर मात्रा में एक चम्‍मच फिटकरी पाउडर और एक चम्‍मच रोज वॉटर मिलाएं. अब इसे चेहरे पर अप्‍लाई करें  औेर सूखने दें. सूखने के बाद हाथों से सर्कुलेशन मोशन में चेहरे पर मसाज करें. ठंडे पानी से धोकर पोछें. यह प्रक्रिया आप वीक में दो बार कर सकती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज