Home /News /lifestyle /

ब्रश करने का सही तरीका शायद आपको भी नहीं होगा पता, ऐसे करें दांतों की सफाई

ब्रश करने का सही तरीका शायद आपको भी नहीं होगा पता, ऐसे करें दांतों की सफाई

दांतों की चमक बरकरार रखने के लिए सही तरीके से ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए. (Image: shutterstock.com)

दांतों की चमक बरकरार रखने के लिए सही तरीके से ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए. (Image: shutterstock.com)

Tips to sparkling teeth: अधिकांश लोग ब्रश तो करते हैं, लेकिन उन्हें ब्रश करने का सही तरीका पता नहीं होता, इससे दांतों के बीच की सफाई नहीं हो पाती है.

    Tips to sparkling teeth: एक जगमगाती मुस्कान आपके पर्सनैलिटी में निखार ला देती है. अगर आपके दांत चमक रहे हैं, तो इसका असर भी वैसा ही होता है जैसे कोई रोशनी कमरे को रोशनदान कर रही होती है. जी हां, दांतों की खूबसूरती चेहरे की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देती है. हम में से हर कोई यह जानता है कि सुबह-सुबह ब्रश करना चाहिए. लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि ब्रश कैसे करना चाहिए. दांतों को चमकदार बनाने के लिए जरूरी है कि दांतों के बीच की सफाई सही से की जाए. डेलीमेल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक दांतों को चमकदार बनाने के लिए कुछ सिंपल टिप्स की जरूरत पड़ती है, जिनकी मदद से चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ाया जा सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः बदलते मौसम में इन घरेलू नुस्खों से दूर करें स्किन की ड्राईनेस

    ब्रश करने के बाद कुल्ला न करें
    हम अक्सर ब्रश करने के बाद बहुत देर तक पानी से कुल्ला करते हैं. यह अच्छी आदत नहीं है. टूथ पेस्ट में फ्लोराइड रहता है, जो दांतों को क्षय होने से बचाता है. यह एक तरह से हमारे दांतों की रक्षा करता है. अगर हम कुल्ला करके इसे पानी के साथ निकाल देंगे, तो फ्लोराइड भी इसके साथ बाहर निकल जाएगा. इसका बेहतर इलाज यह है कि ब्रश करने के बाद पेस्ट को पूरी तरह से थूक दें ना कि पानी मुंह में भरकर इसे बाहर करें. इसके लिए पेस्ट को पूरी तरह से थूक दे.

    इसे भी पढ़ेंः तनाव लेने पर लोगों को सांस लेने में दिक्कत का होता है भ्रम- रिसर्च

    दांतों के बीच की सफाई जरूरी
    हर कोई ब्रश करता है. कुछ लोग दिन में दो बार ब्रश करते हैं, लेकिन साधारण टूथ ब्रश दांत के सिर्फ 60 प्रतिशत हिस्से की ही सफाई करता है. साधारण ब्रश से आगे और पीछे की सफाई हो पाती है. इसका मतलब यह हुआ कि दो दांतों के बीच की सफाई नहीं हो पाती. यानी गंदगी दांतों के बीच में फंसी रह जाती है, जो बाद में सड़न पैदा कर सकती है. इसलिए स्टैंडर्ड टूथ ब्रश का इस्तेमाल करें जो दांतों के बीच की गंदगी को निकाल सके.

    पेंसिल की तरह ब्रश को पकड़ें
    हम में से अधिकांश लोग अपने टूथब्रश को मुट्ठी की पकड़ में रखते हैं. इससे ब्रश करते समय दांतों पर बहुत अधिक दबाव पड़ सकता है. ऐसा करने से दांतों को रक्षा करने वाले फ्लोराइड भी निकल सकता है. इसका बेहतर तरीका यह है कि टूथ ब्रश को पेंसिल की तरह पकड़ें. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने पाया है कि पेंसिल की तरह ब्रश पकड़ने से दांतों के बीच की सफाई सही से होती है. इससे पकड़ मजबूत नहीं हो पाती है और गम हेल्दी रहती है.

    कोल्ड ड्रिंक और अल्कोहल को बाय कहें
    अगर आप अपने स्माइल को प्रभावशाली बनाना चाहते हैं, तो गैस मिश्रित पेय पदार्थ और अल्कोहलयुक्त पेय पदार्थ को एकदम कम कर दें. ये दोनों चीज दांतों की कठोर परत इनामेल को नुकसान पहुचाती हैं. शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि अल्कोहल का ज्यादा इस्तेमाल दांतों की बाहरी परत को अपघटित कर देती है. यह तब और बुरा प्रभाव छोड़ता है, जब अल्कोहल में गैसे मिश्रित पेय पदार्थ यानी कोल्ड ड्रिक मिला देते हैं. इसलिए दांतों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए इन चीजों से परहेज करें.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर