Home /News /lifestyle /

health news try this healthy tea in summer will stay away from headache bloating stomach ache nav

गर्मियों में आजमाएं ये 'स्वास्थ्यवर्धक चाय', सिरदर्द, सूजन, बेचैनी और पेट दर्द होगा दूर

इस हेल्दी चाय में पुदीना, जीरा और सूखा धनिया मिला है. इसका सेवन परिवार में हर कोई कर सकता है. (फोटो-canva.com)

इस हेल्दी चाय में पुदीना, जीरा और सूखा धनिया मिला है. इसका सेवन परिवार में हर कोई कर सकता है. (फोटो-canva.com)

Best Summer Tea: गर्मियों में जितना हो सके पानी पीना चाहिए, लेकिन डिहाइड्रेशन के साथ ही पेट दर्द, सिर दर्द आदि समस्याओं को दूर रखने के लिए कई तरह के इन्फ्यूज्ड ड्रिंक्स भी ट्राई कर सकते हैं. गर्मी में होने वाली छोटी-मोटी शारीरिक समस्याओं से बचने के लिए ट्राई करें ये स्वास्थ्यवर्धक चाय.

अधिक पढ़ें ...

Healthy Summer Tea: गर्मी का कहर लगातार जारी है. ऐसे में ये स्पष्ट है कि ब्लोटिंग, मितली, सिरदर्द, पेट दर्द और बेचैनी से खुद को बचाने के लिए शरीर को हाईड्रेट रखना बहुत जरूरी है. मतलब ऐसे मौसम में जितना हो सके पानी पीना चाहिए, लेकिन फिर भी आप डिहाइड्रेशन को दूर रखने के लिए कई तरह के इन्फ्यूज्ड ड्रिंक्स भी ट्राई कर सकते हैं. साथ में कुछ हेल्दी इंग्रेडिएंट्स के फायदे भी उठा सकते हैं, जो भीषण गर्मी में आपको तरोताजा रखेंगे. अगर आप भी किसी हल्दी पेय की तलाश में हैं, तो यहां बताई गई इस ‘स्वास्थ्यवर्धक चाय’ को ट्राई कर सकते हैं.

आयुर्वेद स्पेशलिस्ट डॉ. दीक्षा भावसार (Dr. Dixa Bhavsar) के अनुसार, ये चाय “आपके सभी स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों जैसे गर्मियों में सिरदर्द, सूजन, पेट दर्द, भारीपन, बेचैनी को दूर कर सकती है और बॉडी को हाइड्रेट करती है.”

गर्मियों की तीन आवश्यक चीजों का उपयोग करके बनाया गया – पुदीना, जीरा और धनिया. इसका सेवन परिवार में हर कोई कर सकता है और हर मौसम में कर सकता है. “माइग्रेन, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, थायरॉइड, एसिडिटी, गैस्ट्रिक परेशानी, हार्मोन असंतुलन, कब्ज आदि से पीड़ित लोगों के लिए ये चाय अद्भुत तरीके से काम करती है.”

चाय बनाने का तरीका
-एक बर्तन में एक गिलास पानी लें और उसे उबालना शुरू करें.
– इसमें 5-7 पुदीने के पत्ते, 1 छोटा चम्मच जीरा और 1 बड़ा चम्मच धनियां डालें. इस मिश्रण को पांच मिनट तक उबालें.
– चाय को छान लें और गुनगुना होने पर इसे पीएं.

यह भी पढ़ें-
चेहरे पर लालिमा से हैं परेशान? तुरंत राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

पुदीने के फायदों के बारे में बताते हुए डॉ. भावसार ने कहा, “इसकी खुशबू स्वर्ग की तरह है और ये स्वाद में बहुत ही स्वादिष्ट है. ये सर्दी / खांसी, एसिडिटी, गैस, सूजन, अपच, सिरदर्द, डिटॉक्स, मुंहासे, साइनसाइटिस (sinusitis), कब्ज और कई तरह की परेशानियों में मदद करती है. ”

जीरा-धनिया है बेस्ट
डॉ. भावसार ने आगे कहा, “जीरा फिर से एक और मसाला है जो मुझे पसंद है. इसकी महक और स्वाद से लेकर इसके फायदों तक, सब कुछ लाजवाब है. इसकी तासीर गर्म है, ये स्वाद में सुधार करता है, पाचन अग्नि को उत्तेजित करता है और पाचन को बढ़ावा देता है. ये कफ और वात को कम करता है,”

यह भी पढ़ें-
किडनी रोग में ना खाएं मशरूम, जानें इसके सेवन से होने वाले फायदे-नुकसान

उनके अनुसार, “धनिया पचने में आसान है, इसमें मधुरा, विपाक है और सभी 3 दोषों (वात, पित्त और कफ) को संतुलित करता है. इसका सेवन हर कोई हर मौसम में कर सकता है, खासकर गर्मियों में.”

Tags: Health, Health News, Lifestyle, Summer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर