Home /News /lifestyle /

40 साल के बाद ज्यादातर लोग अपना लेते हैं ये 6 अनहेल्‍दी हैबिट्स, जिसका भुगतना पड़ता है बड़ा नुकसान

40 साल के बाद ज्यादातर लोग अपना लेते हैं ये 6 अनहेल्‍दी हैबिट्स, जिसका भुगतना पड़ता है बड़ा नुकसान

40 साल होने के बाद  धूम्रपान का सेवन रेस्‍प‍िरेटरी ऑर्गन को नुकसान पहुंचा सकता है. Image : shutterstock

40 साल होने के बाद धूम्रपान का सेवन रेस्‍प‍िरेटरी ऑर्गन को नुकसान पहुंचा सकता है. Image : shutterstock

Unhealthy Habits To Avoid After 40 : हर उम्र में आपके लिए सेहतमंद (Healthy) होना जरूरी है. कई लोग 40 साल के बाद वर्क आउट (Work out) से बचते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इस उम्र में आपको रोज योग, ध्‍यान, वॉकिंग आदि को अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए. वर्कआउट न करने से आप मोटापे के शिकार होंगे और कॉर्ड‍ियोवैस्‍कुलर डिजीज होने का खतरा बढ़ सकता है.खराब पोश्‍चर में बैठने की वजह से भी 40 की उम्र (After 40) के बाद आपको हड्ड‍ियों में दर्द या मसल्‍स में ऐंठन की समस्‍या हो सकती है. गलत पॉश्‍चर में बैठने की आदत के कारण आगे चलकर स्‍पाइन की समस्‍या भी हो सकती है. ऐसे में आपको स्‍पाइन की एक्‍सरसाइज करना जरूरी है.

अधिक पढ़ें ...

Unhealthy Habits To Avoid After 40 : उम्र बढ़ने के साथ ही खुद की सेहत (Health) का ख्‍याल रखना बहुत जरूरी होता है. 40 साल की उम्र होने के बाद डॉक्‍टर यह सलाह देते हैं कि यह जरूरी है कि हम सेहत को लेकर लापरवाही बंद कर दें और जहां तक हो सके अपनी हैबिट (Habits) में अच्‍छी चीजों को शामिल करें. ऐसा नहीं करने से कॉर्ड‍ियोवैस्‍कुलर बीमारियों का तो खतरा बढ़ता ही है, कई और हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍याएं भी होने लगती हैं. लेकिन यह देखा गया है कि लोग उम्र बढने के साथ ही शारीरिक‍ गतिविधियों से दूरी बना लेते हैं और इसका खामियाजा उन्‍हें जल्‍द ही भुगतना पड़ता है.

ईटदिसनौटदैट के मुताबिक, दरअसल यह वह उम्र है जब हम अपनी अधिकतर जिम्‍मेदारियों को पूरा कर चुके होते हैं और फाइनेंशली भी स्‍टेबल हो चुके होते हैं. जिस वजह से आराम की जिंदगी गुजारना हमें अच्‍छा लगता है. लेकिन आपको बता दें कि शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए बहुत जरूरी है कि 40 साल होने के बाद भी हम अपनी लाइफ स्‍टाइल (Lifestyle) को हेल्‍दी रखें और एक्टिव लाइफ जियें. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आमतौर पर लोग 40 साल के होते ही कौन-कौन सी अनहेल्‍दी हैबिट्स (Unhealthy Habits) के शिकार हो जाते हैं, जो उनके जीवन को खतरे में डाल सकती है.

1.वर्कआउट न करना

हर उम्र में आपके लिए वर्क आउट करना बहुत ही जरूरी होता है. ऐसे में कई लोग 40 साल के बाद वर्क आउट से बचते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इस उम्र में आपको रोज योग, ध्‍यान, वॉकिंग को अपने रूटीन में शामिल करना बहुत ही जरूरी है. वर्कआउट न करने से आप मोटापे के शिकार होंगे और कॉर्ड‍ियोवैस्‍कुलर डिजीज होने का खतरा बढ़ सकता है.

इसे भी पढ़ें : विंटर फ्रूट्स को और अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए जरूर ट्राई करें ये हैक्‍स, डाइट में रोज करेंगे इस्‍तेमाल

2.खराब पॉश्‍चर में बैठना

खराब पॉश्‍चर में बैठने की वजह से 40 की उम्र के बाद आपको हड्ड‍ियों में दर्द या मसल्‍स में ऐंठन की समस्‍या हो सकती है. गलत पॉश्‍चर में बैठने की आदत के कारण आगे चलकर स्‍पाइन की समस्‍या भी हो सकती है. ऐसे में आपको स्‍पाइन की एक्‍सरसाइज करना जरूरी है. यही नहीं, लैपटॉप आदि सही पॉश्‍चर में बैठकर उपयोग करें.

3.धूम्रपान करना

40 के बाद अगर आप धूम्रपान का सेवन करते हैं तो ये रेस्‍प‍िरेटरी ऑर्गन के लिए नुकसानदायक होता है और हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

4.ब्रेन एक्‍सरसाइज न करना

40 की उम्र के बाद अगर आप ब्रेन एक्‍सरसाइज अवॉइड करते हैं तो एल्‍जाइमर्स या कमजोर याद्दाश्त की समस्‍या हो सकती है. ऐसे में जहां तक हो सके ब्रेन गेम, चेस, बोर्ड गेम आदि खेलना चाहिए.

यह भी पढ़ें-

वेट घटाने वालों को कोरोना से जुड़ी गंभीर जटिलताओं का खतरा कम: स्टडी

5.ब्‍लड प्रेशर मॉनिटर न करना

40 के बाद बीपी बढ़ने की समस्‍या बहुत ही कॉमन है. ऐसे में आगे चलकर किडनी, हार्ट की समस्‍या हो सकती है. ऐसे में बीपी की जांच समय-समय पर करते रहें.

6.ईयरली चेकअप नहीं करना

40 साल के बाद बहुत जरूरी है कि आप हर साल फुल बॉडी चेकअप कराते रहें. मसलन, कोलेस्‍ट्रॉल, बीपी, हार्ट डिजीज, किडनी फंक्‍शन आदि. ऐसा ना करने पर कोई भी पुरानी समस्‍या एकाएक सामने आ सकती है और आपकी जान पर बन सकती है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर