गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक की जगह इन चीजों का करें सेवन, हीट स्ट्रोक से होगा बचाव

गर्मियों फलों के जूस का जरूर करें सेवन. Image-shutterstock.com

गर्मियों फलों के जूस का जरूर करें सेवन. Image-shutterstock.com

Summer Drinks: गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा रखने के लिए डाइट (Diet) में थोड़ा बदलाव जरूरी होती है. इस समय में अपनी डाइट में पानी से भरपूर फलों (Fruits) और उनके फ्रेश जूस को जरूर शामिल करें.

  • Share this:
Summer Drinks: गर्मी के मौसम (Summer Season) में शरीर को ठंडा और स्वस्थ रखने के लिए कई तरह की चीजों की मदद लेनी पड़ती है. इसमें सबसे ज्यादा जरूरी है शरीर का हाइड्रेटेड (Hydrated) रखना. गर्मियों में ही हीट स्ट्रोक यानी लू लगना, डिहाइड्रेशन (शरीर में पानी की कमी होना), जॉन्डिस, सन बर्न, एसिडिटी और बदहजमी, फूड पॉयजनिंग, टायफाइड जैसी बीमारियां सबसे कॉमन हैं. इनसे बचने के लिए शरीर का ठंडा होना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में लोग गर्मी के दिनों में आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, बर्फ वाला ठंडा पानी, गोला खाने की तरफ भागते नजर आते हैं.

आपको बता दें कि बाजार में मिलने वाली इन सभी चीजों से बचकर रहना चाहिए. ये चीजें भले ही कुछ पल के लिए आपको अच्छा और ठंडा महसूस कराती हों लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल अच्छी नहीं होतीं. गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा रखने के लिए डाइट में थोड़ा बदलाव जरूरी होती है. इस समय में अपनी डाइट में पानी से भरपूर फलों और उनके फ्रेश जूस को जरूर शामिल करें. आइए आपको बताते हैं कि गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक की जगह आप किन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः इस वेजिटेरियन डाइट को फॉलो कर तेजी से कम करें वजन, इन चीजों को खाने में करें शामिल

शिकंजी
नींबू पानी शरीर के लिए बहुत ही हेल्दी होता है. यह शरीर को अंदर से ठंडा रखता ही है साथ ही शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देता है. नींबू पानी पीने से गर्मियों में कई तरह की बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

आम पना

गर्मियों का मौसम सिर्फ पके हुए मीठे आम का ही नहीं बल्कि कच्चे और खट्टे आम का भी होता है ताकि आप उनका पना बनाकर पी सकें. कच्चे आम का पना लू लगने से बचाने में मदद करता है.



बेल का शरबत

कच्चे आम की ही तरह बेल भी लू लगने से बचाने में मददगार साबित हो सकता है. गर्मी के मौसम में बेल का शरबत काफी फायदेमंद माना जाता है. यह पेट संबंधी बीमारियों से भी बचाता है.

छाछ

गर्मी के मौसम में पसीना अधिक निकलने की वजह से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बिगड़ जाता है. छाछ में दही के अलावा नमक और पानी होता है जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है. ऐसे में एक गिलास छाछ गर्मी में आपको एनर्जी तो देता ही है और थकान से भी बचाता है.

इसे भी पढ़ेंः घर पर बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी प्रोटीन शेक, तुरंत दूर होगी शरीर की थकावट

वॉटरमेलन जूस

तरबूज गर्मियों के लिहाज से सबसे अच्छा फल है क्योंकि इसमें 93 प्रतिशत तक पानी होता है. यह एक ऐसा फल है जिसे खाने के बाद आपको प्यास नहीं लगती और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती. तरबूज शरीर को अंदर से ठंडा रखता है. आप चाहें तो इसे ऐसे में भी खा सकते हैं या फिर इसका जूस भी पी सकते हैं.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज