• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Vitamin-C Rich Foods: विटामिन-सी से भरपूर इन चीजों का जरूर करें सेवन, इम्यूनिटी होगी मजबूत

Vitamin-C Rich Foods: विटामिन-सी से भरपूर इन चीजों का जरूर करें सेवन, इम्यूनिटी होगी मजबूत

विटामिन-सी युक्त खाना खाने से न सिर्फ इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है, बल्कि ये शरीर को कई तरह की वायरल बीमारियों से भी बचाता है. Image-shutterstock.com

विटामिन-सी युक्त खाना खाने से न सिर्फ इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है, बल्कि ये शरीर को कई तरह की वायरल बीमारियों से भी बचाता है. Image-shutterstock.com

Vitamin-C Rich Foods: बीमारियों से खुद को दूर रखने के लिए और इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने के लिए रोज एक्सरसाइज (Exercise) करने से लेकर हेल्दी डाइट लेना भी बहुत ही जरूरी है.

  • Share this:

    Vitamin-C Rich Foods: कोरोना वायरस महामारी ने लोगों को इम्यूनिटी को लेकर काफी सचेत कर दिया है. लोग कोविड के साथ साथ दूसरी वायरल बीमारियों से भी खुद को बचाने के लिए कई तरह के प्रयास करते नजर आ रहे हैं. इसके लिए सबसे पहले लोग अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में लगे हैं. बीमारियों से खुद को दूर रखने के लिए और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रोज एक्सरसाइज करने से लेकर हेल्दी डाइट लेना भी बहुत ही जरूरी है. इस समय जरूरी है कि ऐसे फल और सब्ज़ियां खाई जाएं जो विटामिन-सी से भरपूर हों, ताकि लोग मौसमी संक्रमण और वायरल अटैक से बचे रह सकें. आइए आपको बताते हैं आप विटामिन सी के लिए किन फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

    विटामिन-सी क्यों हैं जरूरी
    विटामिन-सी युक्त खाना खाने से न सिर्फ इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है, बल्कि ये शरीर को कई तरह की वायरल बीमारियों से भी बचाता है.

    इसे भी पढ़ेंः लीवर को हेल्दी रखने के लिए पिएं गन्ने का जूस, वायरल इंफेक्शन से होगा बचाव

    संतरे
    संतरा विटामिन-सी के साथ साथ फाइबर, थियामिन और पोटैशियम पदार्थों से भरपूर होता है. साथ ही इसका ग्लाइसीमिट इंडेक्स भी कम होता है, जिसका मतलब ये डायबिटीज़ और मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है.

    नींबू
    विटामिन-सी और सिटरिक एसिड से भरपूर नींबू इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. इसमें मौजूद सिटरिक एसिड शरीर के फैट्स को घटाने का काम करते हैं. नींबू खाने से वजन कम होता है. दरअसल शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नींबू के रस को रोजाना खाली पेट गुनगुने पानी में शहद के साथ मिलाकर पीना चाहिए.

    आंवला
    आंवला में विटामिन-सी के साथ साथ आयरन, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा उपलब्ध होती है. आयुर्वेद के अनुसार ये वात, पित्‍त, कफ तीन तरह के दोषों को नियंत्रण में रखता है.

    पपीता
    पपीता अपने नैचुरल लैक्सेटिव गुणों की वजह से जाना जाता है, जो पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है. इसके साथ ही पपीता विटामिन-सी का भी बड़ा स्त्रोत माना जाता है. पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. इसके अलावा पपीता खाने से पेट संबंधी बीमारियों दूर रहती हैं.

    अमरूद
    विटामिन-सी से भरपूर होने के साथ साथ अमरूद फाइबर और पोटैशियम जैसे खनिज पदार्थ से भी भरपूर होता है. अमरूद इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है और शरीर को कई बीमारियों से बचाता है. इसके अलावा अमरूद दिल को भी स्वस्थ रखता है और शरीर में चीनी की मात्रा को कम करता है.

    इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी हैं ये 5 ड्रिंक्स, आज ही करें डाइट में शामिल

    शिमला मिर्च
    शिमला मिर्च विटामिन-सी, ई और ए, फाइबर और फोलेट व पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. फोलेट हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही पाचन शक्ति को भी बढ़ावा देता है. यह इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉन्ग करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज