डाइट और एक्सरसाइज के अलावा घर के इन कामों से कम करें मोटापा, स्त्री-पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद

खाना बनाते समय 1 घंटे में आप करीब 150 कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

खाना बनाते समय 1 घंटे में आप करीब 150 कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

Weight Lose By Household Work: हेल्दी डाइट (Healthy Diet), एक्सरसाइज (Exercise) और योग करने के साथ ही घर का काम करने से भी शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है और साथ ही वजन को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 11:31 AM IST
  • Share this:
Weight Lose By Household Work: वजन कम करने के लिए लोग डाइटिंग (Dieting) और एक्सरसाइज (Exercise) की मदद लेते हैं. लेकिन इसके साथ ही अगर आप घर में झाडू-पोंछा, खाना बनाना और साफ-सफाई का काम भी खुद ही करते हैं तो इससे भी काफी हद तक मोटापा, कमर, पैर और पीठ दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. बॉडी जितनी एक्टिव रहती है उतना ही फिट होती है. हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज और योग करने के साथ ही घर का काम करने से भी शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है और साथ ही वजन को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है. अगर आप भी लंबे समय तक फिट रहना चाहते हैं तो घर के काम की आदत जरूर बनाए रखें.

पोंछा लगाना

क्या आप जानते हैं पोंछा लगाते समय 30 मिनट में आप करीब 145 कैलोरी बर्न कर सकते हैं जो ट्रेडमिल पर 15 मिनट दौड़ने के बराबर है. हालांकि अगर पैआपके र या पीठ में दर्द है तो कोशिश करें पोंछा बैठकर लगाने की क्योंकि इससे आपके पैरों की भी अच्छी एक्सरसाइज होती है. वहां का फैट तो कम होगा ही साथ ही पैर टोन्ड भी होंगे.

इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में भिंडी का जरूर करें सेवन, इम्यूनिटी मजबूत करने से लेकर पेट को रखता है दुरुस्त
कपड़े धोना

वॉशिंग मशीन के आ जाने से कपड़ों पर लगे जिद्दी मैल को निकालना आसान हो गया है लेकिन हाथ से कपड़े धोते समय काफी कैलोरी बर्न की जा सकती है. ये लगभग 100 सिटअप करने के बराबर है. इससे आपको शरीर हेल्दी बना रहता है.

खाना बनाना



सब्जी काटने से लेकर रोटियां बेलने तक खाना बनाते वक्त ऐसे ढेरों काम होते हैं जिसमें पूरी बॉडी इंगेज रहती है. खाना बनाते समय 1 घंटे में आप करीब 150 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. ये 15 मिनट एरोबिक्स करने के बराबर है.

डस्टिंग करना

टीवी, फ्रिज, टेबल पर डस्टिंग करते हुए आप 30 मिनट में 180 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं जो 15 मिनट तक साइकिलिंग करने के बराबर है. ऐसा करने से बॉडी फिट बनी रहती है.

इसे भी पढ़ेंः इन 5 चीजों की मदद से पेट को रखें स्वस्थ, पाचन होगा दुरुस्त

बिस्तर लगाना

बिस्तर लगाते समय 15 मिनट में करीब 66 कैलोरी बर्न की जा सकती है जो डेढ़ किलोमीटर पैदल चलने के बराबर है. इससे हार्ट संबंधी बीमारी का खतरा कम होता है और शरीर फिट बना रहता है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज