Home /News /lifestyle /

health news weight loss fact does lemon water burn fat know truth in hindi pra

क्‍या नींबू पानी पीने से सच में वजन कम होता है? जानें सच

नींबू पानी शरीर में  फैट ब्रेकडाउन करने में मदद करता है.

नींबू पानी शरीर में फैट ब्रेकडाउन करने में मदद करता है.

नींबू पानी शरीर में पानी की तेजी से आपूर्ति करता है और शरीर के वेस्‍ट को शरीर से फ्लश करने में मदद करता है. यही नहीं, यह शरीर को तेजी से हाइड्रेट भी करता है.

गर्मियों के मौसम में नींबू पानी एक बेहतरीन रिफ्रेशिंग ड्रिंक है, जो आसानी से थकान दूर करने के काम करती है. यही नहीं नींबू पानी स्‍वाद में भी काफी अच्‍छा होता है जिसे हर उम्र के लोग पीना पसंद करते हैं. इसके सेवन से डाइजेशन बेहतर होता है और शरीर में एनर्जी का संचार होता है. यह भी कहा जाता है कि वजन कम करने में भी नींबू पानी काफी सहायक है. लेकिन क्‍या नींबू पानी के सेवन से सच में वजन कम होता है?

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, शोधों में ये पाया गया है कि अगर आप एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़कर पियें तो इससे ऑरेंज और अन्‍य ड्रिंक की तुलना में केवल 6 कैलोरी ही होती हैं. ऐसे में अगर आप जूस की तुलना में नींबू पानी पियें तो शरीर में कैलोरी इंटेक काफी कम होगा. जिससे वजन बढ़ने की संभावना तुलना में काफी कम हो जाती है.

शरीर को रखता है हाइड्रेट
दरअसल, नींबू पानी शरीर में पानी की तेजी से आपूर्ति करता है और शरीर के वेस्‍ट को शरीर से फ्लश करने में मदद करता है. यही नहीं, यह शरीर को तेजी से हाइड्रेट भी करता है. शोधों में पाया गया है कि जब शरीर में हाइड्रेशन बेहतर तरीके से होता है तो शरीर में फैट ब्रेकडाउन होता है. जिससे शरीर में जमा हो रहे फैट को कम किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : बेली फैट घटाने के लिए 10 मिनट की ये 4 एक्सरसाइज आएंगी काम

 

 

मेटाबॉलिज्‍म को करता है बूस्‍ट
शोधों में पाया गया है कि नींबू पानी पीने से शरीर में मेटाबॉलिज्‍म बेहतर तरीके से काम करता है और इस वजह से हर वक्‍त भूख नहीं लगती है. जिस वजह से वजन कम करने में मदद मिलती है.

भूख करता है कम
नींबू पानी नॉर्मल पानी की तुलना में पेट को अधिक देर तक भरा भरा रखता है. इसमें कैलोरी भी कम होती है जिससे वजन कम करने में आसानी हो जाती है.

वजन कम करने में मददगार
एक शोध में पाया गया कि जिन महिलाओं ने अधिक वॉटर इंटेक या नींबू पानी पिया, उनका वजन अन्‍य की तुलना में तेजी से कम हुआ.

न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू
नींबू में एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

इसे भी पढ़ें : वजन घटाना है तो रोज चलें 10,000 स्‍पेप्‍स, कुछ ही दिनों में चर्बी होगी गायब

 

जरूरी नहीं कि नींबू पानी से वजन कम ही हो
शोधों में ये भी पाया गया है कि वजन कम करने के लिए नींबू पानी सहायक हो सकता है लेकिन नियमित पानी पीने की तुलना में इसका अतिरिक्‍त लाभ नहीं होता है.

इसलिए घटता है वजन
अन्‍य ड्रिंक की तुलना में जब हम नींबू पानी पीते हैं तो इसमें अन्‍य की तुलना में कम कैलोरीज होती हैं, यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर रखता है और शरीर को हाइड्रेट करता है. जिस वजह से जूस या अन्‍य हाई कैलोरी ड्रिंक की तुलना में वजन को बढ़ने से रोक सकता है.

Tags: Fitness, Health News, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर