Home /News /lifestyle /

health news what is bath salt and its benefits for skin and health mt

गर्मियों में नहाते समय करें Bath Salt का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जायेंगे हैरान

बाथ साल्ट थकान को दूर करने में मदद करता है-Image/Canva

बाथ साल्ट थकान को दूर करने में मदद करता है-Image/Canva

गर्मी में नहाना भला किसे पसंद नहीं होता है. कुछ लोग शरीर को ठंडा रखने के लिए दिन में कई बार नहाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग सोने से पहले थकान और तनाव से छुटकारा पाने के लिए बाथ जरूर करते हैं. हालांकि नहाते समय बाथ साल्ट (Bath Salt) की मदद से आप नहाने के और भी कई फायदे उठा सकते हैं. जी हां, बाथ साल्ट में मौजूद कैल्शियम और पोटैशियम जैसी कई मिनरल्स आपकी थकान दूर करने के साथ-साथ शरीर और त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं.

अधिक पढ़ें ...

गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने का सबसे आसान तरीका है बाथिंग. यही कारण है कि कई लोग गर्मी से राहत पाने के लिए दिन में कई बार नहाना पसंद करते हैं. ऐसे में एक लम्बी बाथ लेने से न सिर्फ आप तरोताजा महसूस करने लगते हैं बल्कि आपकी सारी थकान भी छूमंतर हो जाती है. वैसे नहाना तो अमूमन सभी की दिनचर्या का हिस्सा होता ही है. लेकिन क्या आपने बाथ साल्ट (Bath Salt) का नाम सुना है. अगर हां, तो क्या आप बाथ साल्ट के फायदों से वाकिफ हैं.

बता दें बाथ साल्ट गर्मियों में काफी कॉमन होता है. गर्मियों में कई लोग शरीर के दर्द से राहत पाने और थकान दूर करने के लिए बाथ साल्ट की मदद लेते हैं. बॉथ साल्ट में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम और ब्रोनाइट जैसे तत्व शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. तो आइए जानते हैं बाथ साल्ट और इसके कुछ फायदों के बारे में.

क्या है बाथ साल्ट
बाथ साल्ट एक प्रकार का क्रिस्टल होता है. जिसे आप मार्केट में आसानी से खरीद सकते हैं. इसे यूज करने के लिए नहाते समय बाथ टब के पानी में बाथ साल्ट के क्रिस्टल डाल दें. पानी में बाथ साल्ट के घुलने के बाद आप बाथ टब में बैठकर कुछ समय तक आराम करें. साथ ही अगर आप चाहें तो बाथ साल्ट के पानी को अपने शरीर पर स्क्रब भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं बाथ साल्ट के फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: Best Bathing Time: कब नहाना चाहिए और कब नहीं? जानें टाइम के हिसाब से नुकसान और फायदे

थकान से मिलेगी निजात 
बाथ साल्ट में नहाने से आपके शरीर की हड्डियां और मांसपेशियां थकान मुक्त हो जाती है. ऐसे में अगर आप काफी थका हुआ और तनावग्रस्त महसूस कर रहे हैं, तो बाथ साल्ट आपकी प्रॉब्लम का बेस्ट सॉल्यूशन बन सकता है.

सुकून की आएगी नींद
कई बार थकान और किसी स्ट्रेस की वजह से गहरी और सुकून भरी नींद आना मुश्किल हो जाता है. बाथ साल्ट इस मुश्किल को हल करने में भी मदद करता है. बाथ साल्ट से आपकी थकान चुटकियों में गायब हो जाएगी और आप स्ट्रेस फ्री फील करने लगेंगे. बाथ साल्ट लेने के बाद आप सुकून भरी नींद का लुत्फ उठा सकते हैं.

डेड स्किन सेल्स से मिलेगी निजात
बाथ साल्ट से बॉडी को स्क्रब करने से त्वचा के डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाते हैं. साथ ही बाथ साल्ट शरीर को डिटॉक्स करके त्वचा की गंदगी और पसीना साफ करने में भी बेहद मददगार होता है.

ये भी पढ़ें: हैंड जेट या बाथरूम शॉवर में नहीं है पानी का प्रेशर तो इन 3 तरीकों से करें ठीक

शरीर के दर्द से पाएं राहत
गर्मियों में धूप और लू के चलते शरीर में दर्द, सूजन और थकान काफी आम बात होती है. ऐसे में बाथ साल्ट की मदद लेकर आप इन सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health tips, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर