होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या है डिटॉक्स वाटर? वजन कम करने के लिए पीते हैं अधिक डिटॉक्स वाटर तो जान लें इसके फायदे-नुकसान

क्या है डिटॉक्स वाटर? वजन कम करने के लिए पीते हैं अधिक डिटॉक्स वाटर तो जान लें इसके फायदे-नुकसान

क्या है डिटॉक्स वाटर और इसके फायदे-नुकसान, जानें यहां.

क्या है डिटॉक्स वाटर और इसके फायदे-नुकसान, जानें यहां.

Detox Water for Weight Loss: वजन कम करने के लिए आप भी पीते हैं डिटॉक्स वाटर तो जान लें इसे तैयार करने का सही तरीका और इ ...अधिक पढ़ें

Detox Water for Weight Loss: वजन कम करने के लिए क्या आपने कभी डिटॉक्स वाटर (Detox Water) ट्राई किया है. दरअसल, डिटॉक्स वाटर एक ऐसा हेल्दी ड्रिंक है, जिसमें फलों और सब्जियों को पानी में डालकर बनाया जाता है. इसमें उन्हीं फलों और सब्जियों को अधिक शामिल करना चाहिए, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट अधिक हो. इससे पानी में मौजूद न्यूट्रिएंट तत्व बढ़ जाते हैं, जिससे नॉर्मल पानी की तुलना में डिटॉक्स वाटर को पीना सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होता है.

क्या डिटॉक्स वाटर पीने से वजन होता है कम

हेल्थलाइन में छपी रिपोर्ट के अनुसार, डिटॉक्स वाटर में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. वजन घटाने के लिए डिटॉक्स वाटर पीने की भी सलाह लोग देते हैं. खासकर, सोडा और फलों से बने हाई शुगरी ड्रिंक्स की जगह डिटॉक्स वाटर पीना अधिक फायदेमंद होता है. पानी पीने से वजन कम होता है और यही बात डिटॉक्स वाटर पर भी लागू होती है. पानी पीने से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है, जिससे कैलोरी अधिक बर्न होती है. स्टडी के अनुसार, आधा लीटर पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म दर लगभग एक घंटे के लिए 30% तक बढ़ सकता है. साथ ही पानी पीने का असर आपके भूख पर भी पड़ता है. खाना खाने से पहले पानी पीते हैं, तो भूख कम हो जाती है और आप कम खाते हैं.

डिटॉक्स वाटर के फायदे

डिटॉक्स वाटर (Detox water) को कई तरह के फल और सब्जियों को काटकर बनाया जाता है, जिससे इसमें एंटीऑक्सीडेंट और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बढ़ जाती है. ये वाटर शरीर के लिए काफी हेल्दी होते हैं. इसमें आप जो भी फल, सब्जियां मिलाएंगे, उसी के अनुसार शरीर पर इसके लाभ भी होंगे. यदि आप पानी में अदरक के पतले-पतले टुकड़े डालकर पिएंगे, तो इससे पेट हेल्दी रहेगा, ब्लोटिंग की समस्या नहीं होगी. डिटॉक्स वाटर रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करता है, पीएच लेवल को बैलेंस करता है, साथ ही शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: Detox Water: अपनी डेली लाइफ में शामिल करें डिटॉक्स वॉटर, मिलेंगे कई फायदे

किन चीजों से बनाएं डिटॉक्स वाटर

डिटॉक्स वाटर में किसी भी सब्जी और फल को काटकर तैयार किया जाता है. इसमें फल-सब्जी को पेस्ट या पाउडर बनाकर नहीं डाला जाता है. आप डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए खीरा, अदरक, नींबू, सेब, संतरा, पुदीना, हल्दी, अनानास, तरबूज, बेरीज, तुलसी, आम आदि को मिक्स कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: बढ़ती चर्बी को रोकने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट पिएं ये वेट लॉस ड्रिंक, महीने भर में दिखेगा फर्क

डिटॉक्स वाटर के नुकसान

डिटॉक्स वाटर स्वाद के साथ सेहत को दुरुस्त रखने वाले गुणों से भी भरपूर होता है. यह एक हेल्दी ड्रिंक है, जिसे आप दिन भर में कई गिलास पी सकते हैं. लेकिन, कई बार अधिक पानी पीने के भी सेहत को नकुसान होते हैं, जैसे इससे शरीर अधिक हाइड्रेट हो सकता है. जब आप अधिक डिटॉक्स वाटर पीते हैं, तो शरीर में पानी की मात्रा अधिक हो जाती है. इससे आप हाइपोनेट्रेमिया (Hyponatremia) से ग्रस्त हो सकते हैं. यह एक स्थिति है, जिसमें रक्त में सोडियम का स्तर बहुत कम हो जाता है और शरीर में पानी की मात्रा अधिक हो जाती है. इससे सिरदर्द, मतली, उल्टी, चक्कर आना, थकान, भ्रम की समस्या हो सकती है. ऐसे में डिटॉक्स वाटर भी उतना ही पिएं, जितना की एक दिन में आप पानी पीते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें