Home /News /lifestyle /

health news what is dry nose causes and its home remedies in hindi ans

क्या है नाक का सूखना या ड्राई नोज? जानें कैसे पाएं इस समस्या से छुटकारा

नाक अंदर से ड्राई रहती है, तो आप नारियल तेल को नाक के अंदर लगाएं.

नाक अंदर से ड्राई रहती है, तो आप नारियल तेल को नाक के अंदर लगाएं.

कई बार अचानक नाक में खुजली होने लगती है. नाक के अंदर ड्राई (Dry Nose) सा महसूस होने लगता है, जिससे कई बार छींके भी आने लगती हैं. यह समस्या गर्मी के मौसम में अधिक होती है. कई बार मौसम में बदलाव, डिहाइड्रेशन के कारण भी नाक अंदर से सूख जाती है. इस समस्या से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये आसान से घरेलू उपाय.

अधिक पढ़ें ...

कई बार अचानक नाक में खुजली सी होने लगती है. नाक के अंदर ड्राई (Dry Nose) सा महसूस होने लगता है, जिससे कई बार छींके भी आने लगती हैं. यह समस्या गर्मी के मौसम में अधिक होती है. कई बार मौसम में बदलाव, डिहाइड्रेशन, वातावरण में धूल-गंदगी के कणों, प्रदूषण के कारण भी नाक सूख जाती है. सूखी नाक की समस्या तब होती है, जब आंतरिक नासिका मार्ग सूख जाती हैं. यह भीतरी नाक म्यूकोसा की पपड़ी का कारण भी बन सकता है. नाक शरीर का ऐसा महत्वपूर्ण अंग है, जिसके जरिए हम सांस लेते हैं. हम कुछ भी सूंघ पाते हैं. नाक धूल-गंदगी और मिट्टी के छोटे-छोटे कणों, एलर्जिक पॉलेंस को शरीर में प्रवेश करने से रोकता है. लेकिन, ड्राई नोज होने के कारण कई बार सांस लेने में भी परेशानी महसूस हो सकती है. ऐसे में जरूरी है नाक की प्रॉपर केयर करें. यदि आपको ड्राई नोज या नाक सूखने की समस्या है, तो आप कुछ घरेलू उपायों से इसे दूर कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: गर्मी में बढ़ सकती है नाक से खून आने की समस्या, यूं करें नकसीर से बचाव

सूखी नाक या ड्राई नोज की समस्या दूर करने के उपाय

  • यदि आपकी नाक अंदर से सूखी-सूखी सी रहती है, तो आप नारियल तेल को नाक के अंदर लगाएं. इससे नाक के अंदर की त्वचा में नमी बनी रहेगी और ड्राई हुई कोशिकाएं भी स्वस्थ हो जाएंगी. आप नाक में दो बूंद नारियल तेल डालकर ड्राई नोज से पा सकते हैं छुटकारा.
  • खारा पानी या सलाइन वॉटर भी सूखी नाक की समस्या को ठीक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है. नमक का पानी ह्यूमिडिफायर का काम करता है और नाक की परत को हाइड्रेट रखता है. यह नाक के मार्ग में बलगम और जलन को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए टेबल सॉल्ट का इस्तेमाल न करें. आधे कप पानी में 1 छोटा चम्मच शुद्ध नमक या समुद्री नमक मिलाएं. नैसल स्प्रे बॉटल से इसे नाक के अंदर डाल सकते हैं. हथेलियों पर इस पानी को रखकर जोर से इनहेल करने की कोशिश करें, ताकि पानी साइनस कैविटीज तक पहुंच सके और फिर 10 सेकेंड बाद इसे बाहर निकाल दें.

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं बंद नाक खोल सकता है नमक, ऐसे करें इस्तेमाल

  • विटामिन ई ऑयल से भी ड्राई नोज की समस्या से निजात पा सकते हैं. विटामिन ई ऑयल त्वचा को हाइड्रेट रखता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो सूखी नाक को ठीक करते हैं. नाक के अंदर विटामिन ई के तेल को एक या दो बूंद डालें. ऐसा दिन में दो बार करें.
  • इसी तरह ऑलिव ऑयल भी नाक से संबंधित इस समस्या को दूर करने में मदद करता है. नारियल तेल, विटामिन ई ऑयल और ऑलिव ऑयल नैसल पैसेज को नमी प्रदान करते हैं. ड्राईनेस की समस्या को कम करते हैं. खुजली, सूजन से छुटकारा दिलाते हैं. नाक के अंदर कुछ बूंदें ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल को डालकर लेट जाएं. ऐसा दिन भर में दो से तीन बार करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर