Home /News /lifestyle /

health news what is fasted cardio when and who should do these exercises on empty stomach nav

फास्टेड कार्डियो: खाली पेट की जाने वाली ये एक्सरसाइज कब और किन्हें करनी चाहिए ?

खाली पेट किए जाने वाले वर्कआउट को फास्टेड कार्डियो कहते हैं. कुछ स्थितियों में इसे करने की मनाही है. (फोटो-canva.com)

खाली पेट किए जाने वाले वर्कआउट को फास्टेड कार्डियो कहते हैं. कुछ स्थितियों में इसे करने की मनाही है. (फोटो-canva.com)

What is Fasted Cardio: सुबह खाली पेट किए जाने वाले वर्कआउट को फास्टेड कार्डियो कहा जाता है. ये फैट कम करने के सबसे कारगर तरीकों में से एक है. आइए इस अद्भुत फिटनेस रूटीन के बारे में जानते हैं कि ये कैसे काम करता है.

What is Fasted Cardio: हर किसी का वर्कआउट करने का तरीका अलग होता है. अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग चीज़ें काम करती हैं और वे अपने फिटनेस टारगेट, डाइट और वेट के आधार पर अपना वर्कआउट चुनते हैं. कई लोग एक्सरसाइज से पहले एनर्जी ड्रिंक और अन्य फूड प्रोडक्ट्स लेते हैं, वहीं कुछ लोग एक्सरसाइज से पहले कुछ भी नहीं खाना पसंद करते हैं. सुबह खाली पेट किए जाने वाले वर्कआउट को फास्टेड कार्डियो (Fasted Cardio) कहा जाता है और ये फैट कम करने के सबसे कारगर तरीकों में से एक है. आइए इस अद्भुत फिटनेस रूटीन के बारे में जानते हैं कि ये कैसे काम करता है.

फास्टेड-कार्डियो क्या है?
अक्सर ये सलाह दी जाती है कि अपने शरीर को पूरे दिन ऊर्जावान और तरोताजा रखने के लिए सुबह सबसे पहले एक्ससाइज करनी चाहिए. स्किलफुल और फास्ट तरीके से वेट कम करने के लिए सुबह जल्दी एक्सरसाइज करना सबसे अच्छा है. खाली पेट किए जाने वाले वर्कआउट को फास्टेड कार्डियो कहते हैं.

फास्टेड कार्डियो कितना प्रभावी है
फास्टेड कार्डियो प्रभावी और सुरक्षित है, क्योंकि ये आपके द्वारा अभी खाए गए भोजन से इसे चलाने की बजाय एक्सरसाइज करते समय जमा चर्बी (stored fat)  को एनर्जी में कनवर्ट करता है. ये अतिरिक्त वजन को तेजी से कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें-
गर्मी में वर्कआउट करने का सही समय क्या है? एक्सपर्ट से जानें, किन बातों का रखें ख्याल

फास्टेड कार्डियो का चुनाव कब करें
यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप खाली पेट रूटीन के लिए जा सकते हैं, क्योंकि इससे आपको ज्यादा फैट बर्न करने में मदद मिलेगी. इसे अपने रूटीन का हिस्सा बनाने से पहले आपको इसे एक आजमाना चाहिए और देखना चाहिए कि आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया देता है. फास्ट-कार्डियो करने के बाद अगर आपको अच्छा महसूस हो रहा है, तो इसे करें. यदि आप कुछ खाने के बाद एक्सरसाइज करते समय बीमार और उबकाई जैसा महसूस करते हैं, तो फास्ट कार्डियो के लिए जाना सबसे अच्छा है.

फास्टेड कार्डियो कब छोड़ें
अगर आप मसल्स बना रहे हैं, तो आपको खाली पेट वर्कआउट करने से बचना चाहिए और यदि आपको कोई हेल्थ प्रोब्लम है, तो डॉक्टर से पूछ लें. हाई बीपी, डायबिटीज या अन्य कोई बीमारी है, तो भी फास्ट-कार्डियो न करें. ये भी ध्यान रखें कि अगर आप हेवी एक्सरसाइज के लिए जाते हैं, तो इसे छोड़ दें, क्योंकि आपकी बॉडी को इंटेंस एक्सरसाइज करने के लिए फ्यूल की ज़रूरत होती है.

यह भी पढ़ें-
ज्यादा पिएं या कम…दिल के साथ-साथ सेहत के लिए बेहद खराब है शराब- स्टडी

सुरक्षित फास्टेड कार्डियो के लिए टिप्स

– अपने फास्टेड कार्डियो को ज्यादा से ज्यादा 60 मिनट तक सीमित करने की कोशिश करें.
– खाली पेट हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज न करें. उन्हें लो से मीडियम रखें.
– एक्सरसाइज करते समय हाइड्रेटेड रहें और खूब पानी पिएं.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर