Home /News /lifestyle /

health news what is social health know the effects of bad social health and how to improve it nav

क्या है सोशल हेल्थ? जानिए खराब सोशल हेल्थ के प्रभाव और इसे कैसे करें बेहतर

बहुत से लोगों को सोशल सिचुएशन में भागीदार होना बहुत कठिन लगता है. खराब सोशल हेल्थ के कारण सिरदर्द, तनाव और खाने से जुड़े डिसऑडर हो सकते हैं. (फोटो-canva.com)

बहुत से लोगों को सोशल सिचुएशन में भागीदार होना बहुत कठिन लगता है. खराब सोशल हेल्थ के कारण सिरदर्द, तनाव और खाने से जुड़े डिसऑडर हो सकते हैं. (फोटो-canva.com)

बहुत से लोगों को सोशल सिचुएशन में भागीदार होना बहुत कठिन लगता है. खराब सोशल हेल्थ के कारण सिरदर्द, तनाव और खाने से जुड़े डिसऑर्डर हो सकते हैं. खराब सोशल हेल्थ की वजह कुछ सीरियस हेल्थ रिलेटेड ईशूज भी हैं.

रिलेशनशिप में लोगों के साथ इंट्रैक्ट करना, उनके बीच रहना और वहां सामन्जस्य बैठाने की एक व्यक्ति की क्षमता को सोशल हेल्थ यानी सामाजिक स्वास्थ्य के रूप में जाना जाता है. और इन रिलेशनशिप्स को सोशल रिलेशनशिप के तौर में जाना जाता है. लोग खुद कई रिश्तों में घुल-मिल जाते है, जैसे दोस्तों में, कलीग के साथ और किसी टूअर पर टूरिस्ट्स के साथ. मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है, जो हमेशा उन लोगों से घिरा रहता है जिन्हें वे प्यार करते हैं, या जो उन्हें प्यार करते हैं. वे दोस्त, परिवार, ऑफिस के सहकर्मी, फ्लैट मेट आदि हो सकते हैं. आप उनके साथ कैसे बातचीत करते हैं, इसका आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है.

बहुत से लोगों को सोशल सिचुएशन में भागीदार होना बहुत कठिन लगता है. खराब सोशल हेल्थ के कारण सिरदर्द, तनाव और खाने से जुड़े डिसऑडर हो सकते हैं. खराब सोशल हेल्थ की वजह कुछ सीरियस हेल्थ रिलेटेड ईशूज भी हैं. जैसे…

डिप्रेशन
एंग्जाइटी
सिर दर्द
कमजोर इम्युनिटी
हार्ट डिजीज
हाई और लो बीपी लेवल
अचानक वजन बढ़ना या वजन कम होना
भोजन विकार
हार्मोनल अनबैलेंस
तनाव

लंबे समय तक इन तकलीफों के रहने से मानसिक और शारीरिक हेल्थ पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं. इसलिए, व्यक्ति को हमेशा अपने सोशल हेल्थ को बेहतर बनाने के प्रयास करने चाहिए. ऐसा करने के कुछ तरीके हैं.

सोशल एक्टिविटी में शामिल हों
हर किसी को अपने सामाजिक संपर्कों के बेहतर बनाने के लिए जरूरी है कि किसी ना किसी सोशल इवेंट में सभी के साथ इंट्रैक्ट करें, मिले-जुले, डांस में भाग लें, पेंटिंग वर्कशॉप कीजिए, पार्क में जाएं, सामाजिक चर्चाओं में भागीदार बनें. ऐसा करना किसी भी सोशल हेल्थ को सुनिश्चित करता है और भविष्य में किसी भी तरह की कॉम्प्लिकेशंस से बचाता है.

यह भी पढ़ें-
फिटनेस के लिए डेली लाइफ में शामिल करें ये 5 सस्‍ती चीजें, न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने खोला राज

हेल्दी और बैलेंस लाइफस्टाइल
स्मोकिंग, शराब का सेवन और ड्रग्स आपके शारीरिक स्वास्थ्य को भारी नुकसान पहुंचाते हैं. नर्व सिस्टम से लेकर मसल्स तक और आंतरिक अंगों जैसे फेफड़े और लिवर तक, इन आदतों के स्वास्थ्य से जुड़े कई नुकसान हैं, जिनसे हर किसी को बचना चाहिए. एक्सरसाइज या योग, अच्छी नींद का सर्कल और हेल्दी फूड रूटीन सोशल हेल्थ को काफी हद तक बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
गर्मी में आंखों की हेल्थ बेहतर रखने के लिए ऐसे रखें इनका ख्याल

गुड कम्यूनिकेशन स्किल
अपने सोशल इंट्रैक्शन स्किल्स पर काम करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अच्छी तरह से संवाद (कम्यूनिकेट) करना सीखें. यदि आपके मत और विचारों को कुशलता से शब्दों में परिवर्तित किया जा सकता है, तो आप अपने मन की बात कहकर किसी को भी प्रभावित कर सकते हैं और उनके साथ एक हेल्दी रिलेशन बना सकते हैं. किसी ऐसे व्यक्ति से जिसे आप प्यार करते हैं या अपने किसी करीबी से बातें छिपा कर रखना, रिश्ते में समस्या पैदा कर सकता है. इसलिए, अपनी सभी समस्याओं, कमजोरियों और विचारों को बताने की कला सीखना हमें सोशल हेल्थ को अच्छी तरह से रेगुलेट करने में मदद कर सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर