• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • आपको डायबिटीज़ है? जानिए आप को क्या नहीं खाना चाहिए

आपको डायबिटीज़ है? जानिए आप को क्या नहीं खाना चाहिए

शरीर में शुगर लेवल कम हो जाना हाइपोग्लाइसीमिया कहलाता है.

शरीर में शुगर लेवल कम हो जाना हाइपोग्लाइसीमिया कहलाता है.

Diabetes, What Not To Eat- शरीर में जब ग्लूकोज (Glucose) की मात्रा ज्यादा हो जाती है, तब डायबिटीज़  (Diabetes) होती है. ऐसा इन्सुलिन (Insulin) की कमी की वजह से होता है.  डायबिटीज़ में ऐसी चीज़ों को नहीं खाना चाहिए जिनमें ग्लूकोज़ की मात्रा ज्यादा होती है.

  • Share this:

    Diabetes, What Not To Eat- आज के दौर में डायबिटीज़ (Diabetes) होना आम बात हो गयी है. कुछ समय पहले इसकी ख़ास वजह जेनेटिक (Genetic) हुआ करती थी लेकिन आज इसकी एक बड़ी वजह अव्यवस्थित जीवनशैली (Disorganized lifestyle) होती जा रही है. जिसके तहत हम कभी भी, कुछ भी खा लेते हैं. दरअसल शरीर में जब ग्लूकोज (Glucose) की मात्रा ज्यादा हो जाती है, तब डायबिटीज़ होती है. ऐसा इन्सुलिन (Insulin) की कमी की वजह से होता है. ऐसे में डायबिटीज़ पेशेंट को सबसे ज्यादा ज़रुरत होती है खान-पान का ध्यान रखने की. इस बात का ध्यान रखकर हम डायबिटीज़ को ख़त्म भले न कर सकें, लेकिन कंट्रोल ज़रूर कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं की डायबिटीज़ होने पर आपको क्या नहीं खाना चाहिए.

    फल व फलों का जूस

    डायबिटीज़ के पेशेंट को चीकू, तरबूज़, आम, अंगूर, केला, अन्नानास, चेरी और गन्ने जैसे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. न ही फलों के जूस का सेवन करना चाहिए. इनमें शर्करा यानि ग्लूकोज़ की मात्रा ज्यादा होती है जो डायबिटीज़ के पेशेंट के लिए खतरनाक हो सकती है.

    इसे भी पढ़ेंः हाई ब्लड प्रेशर को रखना है कंट्रोल, तो इन 5 चीजों को करें डाइट में शामिल

    सूखे मेवे, मिठाई और चॉकलेट

    सूखे मेवों का सेवन भी डायबिटीज़ पेशेंट को नहीं करना चाहिए. खासकर किशमिश से बिल्कुल दूर रहना चाहिए. किसी भी तरह की मिठाई का सेवन भी नहीं करना चाहिए. चॉकलेट से भी दूरी बना कर रखनी चाहिए. इसके सेवन से ब्लड में ग्लूकोज़ का स्तर बढ़ता है जो खतरा पैदा करता है.

    चीनी और गुड़

    चीनी और गुड़ के सेवन से भी डायबिटीज़ के पेशेंट को दूर रहना चाहिए. न ही इनका सेवन सीधे तौर पर करना चाहिए, न ही इन से बनाई गयी किसी चीज़ का सेवन करना चाहिए.

    इसे भी पढ़ेंः दिन में एक बार जरूर खाएं हल्दी का अचार, नहीं होंगी मौसमी बीमारियां

    चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स, मीठी लस्सी 

    चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक और मीठी लस्सी का सेवन डायबिटीज़ के पेशेंट के लिए खतरनाक हो सकता है. इन सभी ड्रिंक्स में कार्बोहाइड्रेट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जो ब्लड में ग्लूकोज़ के स्तर को तेजी से बढ़ा सकते हैं. इसलिए इनका सेवन नहीं करना चाहिए.

    सफेद चावल, सफेद ब्रेड

    सफेद चावल और सफेद ब्रेड का सेवन भी डायबिटीज़  पेशेंट के लिए  खतरनाक है. इसमें फाइबर की मात्रा काफी कम होती है और कार्ब्स बहुत होता है जो ब्लड में ग्लूकोज़ के स्तर को बढ़ाता है. इसकी जगह ब्राउन राइज़ और ब्राउन ब्रेड का सेवन किया जा सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज