व्हीट ग्रास जूस से दूर होगी सूजन, हाजमा होगा दुरुस्‍त, जान लें इसके अन्‍य फायदे

व्हीट ग्रास जूस सेहत के लिए कई तरह से है फायदेमंद.

व्हीट ग्रास जूस सेहत के लिए कई तरह से है फायदेमंद.

व्हीट ग्रास (Wheat Grass) के जूस का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) माना जाता है. इसमें काफी मात्रा में पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं. लेकिन जहां इसके सेवन के बहुत सारे फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं.

  • Share this:
व्हीट ग्रास यानी गेंहू के जवारे (wheat grass) जो गेहूं को मिट्टी में बोने के बाद निकलते हैं, के जूस का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) माना जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम ट्रिटिकम एस्थिवम (Triticum aestivum) है. इसके 6 से आठ इंच तक लम्बे जवारों को पीसकर इसका जूस निकाल कर इसका सेवन किया जाता है. इसमें काफी मात्रा में मैग्नीशियम, क्लोरोफिल, कैल्शियम, आयोडीन, सेलेनियम, जिंक, आयरन, फाइवर, विटमिन के, विटमिन बी, सी और ई जैसे पोषक तत्व होते हैं. जो कई तरह के स्वास्थ लाभ देने में मददगार होते हैं. इसी कारण इसको कई लोग घर के गमलों और लॉन में उगाते हैं, जिससे इसका सेवन कर सकें. जिनको ये व्हीट ग्रास ताज़ी-हरी नहीं मिल पाती, वो लोग इसके पाउडर का भी सेवन करते हैं. व्हीट ग्रास जूस का सेवन करने के बहुत सारे फायदे हैं-

व्हीट ग्रास जूस पीने के फायदे

एनीमिया से बचाता है



व्हीट ग्रास को पीसकर, जूस निकालकर, इसका सेवन करने से, शरीर में खून की कमी पूरी होती है. इसका सेवन व्यक्ति को एनीमिक होने से बचाता है.
ओबेसिटी से निजात

व्हीट ग्रास जूस के सेवन से ओबेसिटी की दिक्कत से निजात मिलती है. व्हीट ग्रास में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और फाइबर की मात्रा काफी होती है. इसके सेवन से शरीर को पोषक तत्व तो मिलते ही हैं पेट भी भरा सा रहता है.

ये भी पढ़ें: अगर आपको भी आती हैं बहुत ज्यादा छींकें, तो ऐसे करें घरेलू इलाज

 डाइजेशन ठीक रहता है



व्हीट ग्रास जूस के सेवन से डाइजेशन ठीक रहता है. इसमें कई तरह के एंजाइम्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं. जो शरीर में भोजन को पचाने में मदद करते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

व्हीट ग्रास जूस का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है. जिसकी वजह से दिल की बीमारी होने का खतरा कम रहता है.

सूजन से छुटकारा

व्हीट ग्रास के जूस का सेवन करने से शरीर की सूजन से तो छुटकारा मिलता ही है, आंतों में आ रही सूजन भी कम होती है. जिससे अल्सरेटिव कोलाइटिस होने का खतरा कम होता है.

ये भी पढ़ें: कभी कम नहीं होती शिलाजीत की डिमांड, आइए जानें ये बनता कैसे है


ब्लड प्रेशर सही रखता है

व्हीट ग्रास जूस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है. ये एट्रोवास्टेटिन के समान प्रभाव पैदा करता है, जिसको हाई बल्ड प्रेशर को कम करने के लिए जाना जाता है.

व्हीट ग्रास जूस पीने के नुकसान

बेचैनी हो सकती है

व्हीट ग्रास जूस का सेवन करने से कई  बार लोगों को बेचैनी हो जाती है. इसलिए इसके सेवन से पहले आप या तो डॉक्टर से सलाह लें या फिर इसका सेवन कम मात्रा में करें.

एलर्जी की सम्भावना

कुछ लोगों को एलर्जी की शिकायत होती है, ऐसे लोगों को व्हीट ग्रास जूस का सेवन करने से पहले ये टेस्ट करना होगा कि इससे आपको एलर्जी तो नहीं हो रही.

डायरिया हो सकता है

व्हीट ग्रास जूस के सेवन से किसी-किसी को डायरिया की भी दिक्कत हो सकती है. इसलिए इसका सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए.

जी मिचलाने की दिक्कत 

व्हीट ग्रास जूस पीने से कई बार जी मिचलाने की दिक्कत हो सकती है. लेकिन ये तब होता है जब लोग इसके सेवन की शुरुआत करते हैं, या खाली पेट इसका सेवन करते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज