Home /News /lifestyle /

Drinking Water And Health: जानें कब, क्यों और कितना पानी पीना है सेहत के लिए जरूरी

Drinking Water And Health: जानें कब, क्यों और कितना पानी पीना है सेहत के लिए जरूरी

जानें दिनभर में कितना पानी पीना है जरूरी.
(Image:shutterstock)

जानें दिनभर में कितना पानी पीना है जरूरी. (Image:shutterstock)

Drinking Water And Health: यदि पाचन व्यवस्थित रहता है तो बीमारियां (Illness) कम होती हैं. हर रोज नहाने के बाद हमें एक गिलास पानी पीना चाहिए. इससे रक्त.संचार व्यवस्थित रहता है. हर रोज सोने से पहले कम से कम आधा गिलास पानी पीना चाहिए. ऐसा करने पर हार्ट अटैक की संभावनाओं में कमी आती है.

अधिक पढ़ें ...

    Drinking Water And Health: पानी पीने (Drinking Water) के संबंध में कई महत्वपूर्ण नियम बताए गए हैं. हमें किस समय कितना पानी पीना चाहिए. इस बात का ध्यान रखेंगे तो चमत्कारिक रूप से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं.यदि कोई व्यक्ति हर रोज सुबह.सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीता है तो उसकी पाचन शक्ति हमेशा सही रहती है. यदि पाचन व्यवस्थित रहता है तो बीमारियां (Illness)कम होती हैं. हर रोज नहाने के बाद हमें एक गिलास पानी पीना चाहिए. इससे रक्त.संचार व्यवस्थित रहता है. हर रोज सोने से पहले कम से कम आधा गिलास पानी पीना चाहिए.ऐसा करने पर हार्ट अटैक की संभावनाओं में कमी आती है.इसके अलावा भी पानी पिने के कुछ नियम और फायदें जिनको ज़रूर जानना चाहिए .

    कब पिएं पानी
    जब खाना पूरी तरह पच जाए तो उसके बाद पानी पीना चाहिए। खाना पचने के बाद पानी पीने पर वह अमृत के समान काम करता है. शरीर को भरपूर ऊर्जा प्रदान करता है और पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। पाचन तंत्र के स्वस्थ होने पर पेट भी ठीक रहता है। पेट ठीक होने से कब्ज, गैस, अपच आदि समस्याएं नहीं होती हैं। ध्यान रखें. भोजन से आधा घंटापहले एक.दो गिलास पानी पी सकते हैं। खाना खाते समय बीच.बीच में एक.दो घूंट पानी पीना लाभदायक होता है। ऐसा करने पर खाना जल्दी पचता है। साथ ही, पाचन शक्ति भी बढ़ती है. 

    यह भी पढ़ें : महिलाओं की फर्टिलिटी के लिए वरदान हो सकती है ‘ओज़ोन थेरेपी’, इसके बारे में जानें

    पानी पीने के फायदे

    • पानी हमें गर्मी से बचाता है. अगर आप जरूरत के हिसाब से पानी नहीं पिएंगे तो आपके शरीर का तापमान घातक तरह से बढ़ सकता है.सही तरह से पानी पीने से शरीर की काम करने की गति घट जाती है. थकान बढ़ती जाती है मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ने लगता है.
    •  भोजन को पचाने के लिए हमारा पेट एंजाइम का उत्पादन करता है. जो एसिडिक होते हैं। इसलिए जब तक ठीक मात्रा में पानी नहीं पिएंगे. तब तक आपका पेट ठीक नहीं रहेगा और पेट में एसिड बनता रहेगा.
    •  जो लोग ज्यादा पानी पीते है उनको पथरी होने की संभावना के बराबर होती है. ज्यादा पानी पीने से शरीर में हानिकारक तत्वों का निष्कासन पसीने और मूत्र के द्वारा हो जाता है.
    •  सोने से पहले 1 गिलास पानी पीने से आप हार्ट अटैक जैसी परेशानी से बच सकते हैं. नहाने के बाद 1 गिलास पानी पीने से कभी लो ब्लड प्रेशर की शिकायत नहीं होती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर