• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS WHICH MASK IS BEST FOR COVID 19 PROTECTION MEDICAL MASKS OR FABRIC MASKS WHO SHARES GUIDELINES PRA

मेडिकल या फैब्रिक, आपको कौन-सा मास्‍क बचाएगा कोरोना के संक्रमण से? जानें क्‍या कहता है WHO

मास्‍क को हाथों से बार बार टच ना करें.Image Credit Pexels/Cedric Fauntleroy

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से बचाव में मास्‍क (Mask) को बेहद अहम समझा जा रहा है. इसे लेकर कई तरह की बातें की जाती रही हैं. WHO ने इसे लेकर एक गाइडलाइंस जारी की है जिसे यहां साझा किया जा रहा है.

  • Share this:
    कोरोना (Corona) महामारी के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए दुनिया भर के विशेषज्ञ लोगों को लगातार मास्‍क (Mask)  पहनने पर जोर दे रहे हैं. संक्रमण से खुद को बचाने के लिए लोग मास्‍क का प्रयोग भी कर रहे हैं. लेकिन बाजार में उपलब्‍ध कई तरह के मास्‍क में आखिर कौन सा मास्‍क कोरोना संक्रमण से बचाने के काम आएगा इसे लेकर हर किसी के मन में सवाल है. तमाम जानकारियों और तर्कों के बीच लोग संशय में हैं कि आखिर कौन सा मास्‍क उन्‍हें पहनना जरूरी है. तो आइए जानते हैं कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) इस विषय पर क्‍या कहता है. बता दें कि डब्‍ल्‍यूएचओ ने कोविड-19 से बचाव के लिए गाइडलाइंस जारी की है और मेडिकल मास्‍क और फैब्रिक मास्‍क के बारे में विस्‍तार से बताया है. आइए जानते हैं.

    मेडिकल या सर्जिकल मास्‍क कब पहनें

    डब्ल्यूएचओ ने मास्‍क को लेकर जो गाइडलाइंस शेयर की है उसमें बताया है कि मेडिकल मास्‍क या सर्जिकल मास्‍क उन लोगों को पहनने की जरूरत है जो स्वास्थ्यकर्मी हैं और मरीजों की देखभाल करते हैं. इसके अलावा, यह मास्‍क उन लोगों के लिए भी उपयोगी है जिन्‍हें खुद में कोविड-19 के लक्षण दिख रहे हैं और जिन्‍हें आसपास किसी के संक्रमित होने का संदेह है. इसके अलावा, जिनकी फैमिली में किसी को कोरोना हुआ है और वे साथ में रह रहे हैं तो उन्‍हें भी मेडिकल मास्‍क ही पहनना चाहिए. स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने 60 साल से अधिक उम्र के लोगों और बीमार लोगों को भी इस मास्‍क के प्रयोग की सलाह ली है. जो लोग हाई रिस्‍क जोन में हैं और उन्‍हें एक मीटर की दूरी बनाए रखना मुश्किल है उन्‍हें मेडिकल या सर्जिकल मास्‍क पहनने की सलाह दी जा रही है.



    इसे भी पढ़ें : कोरोना संक्रमण के नए स्‍ट्रेन से बचने के लिए घर की खिड़कियां रखें खुली...



    फैब्रिक मास्‍क कब पहनें

    महामारी के इस दौर में कपड़ों से तैयार मास्‍क यानी फैब्रिक मास्‍क पूरी दुनिया में एक महत्‍वपूर्ण विकल्प के रूप में उभरा हैं. डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के मुताबिक, फैब्रिक मास्‍क यानी कपड़े से तैयार मास्क उन लोगों को पहनना चाहिए जिनमें कोविड-19 के लक्षण नहीं हैं. जिन जगहों पर एक मीटर की दूरी मेंटेन की जा सकती है वहां इसे पहना जा सकता है. इसके अलावा, सार्वजनिक परिवहन, मेट्रो, बस आदि में भी इसे पहना जा सकता है. इसे वर्कप्‍लेस पर भी पहना जा सकता है.

    मास्‍क पहनते समय इन बातों का रखें ख्‍याल

    कई बार लोग मास्‍क लगा तो लेते हैं लेकिन ऐसे मास्‍क लगाने का कोई अर्थ नहीं होता. कुछ लोग मास्‍क को अपनी गरदन पर अटकाए रहते हैं तो कोई केवल नाक को बंद किये रहता है. कई लोग तो छोटे से कपड़े से केवल मुंह को बंद कर लेते हैं जो किसी काम का नहीं. यही नहीं, लोग एक ही मास्‍क को बिना धोए लगातार कई दिनों तक पहनते रहते हैं जिससे संक्रमण घटने की बजाए बढ़ने का कारण बन जाती है.



    इसे भी पढ़ें : Prone Position: कोरोना में ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ाने के लिए उल्‍टा लेटना कितना फायदेमंद, जानें विशेषज्ञों की राय
     


    जानें  मास्‍क लगाने और उतारने का सही तरीका.

    1.WHO के मुताबिक, मास्‍क लगाते समय सबसे पहले हाथ को अच्‍छी तरह से साफ करें.

    2.ध्‍यान रहे कि मास्‍क से अच्‍छी तरह से नाक और मुंह ढंका हो.

    3.मास्‍क लगे रहने के बाद हाथों से इसे बार बार टच ना करें.

    4.अगर मास्‍क छूना ही हो तो पहले हाथों को अच्‍छी तरह से सैनेटाइज करें या साबुन से साफ करें. इसके बाद ही मास्‍क को छुएं.

    5. मास्‍क हटाना हो तो कभी भी मास्‍क को आगे से ना छुएं. कान की तरफ से इसे निकालें.

    6. मास्‍क को निकालते ही साबुन के घोल में डालें या री-यूजेबल ना हो तो किसी पेपर में लपेट कर डस्‍टबिन में डालें.

    7. मास्‍क छूने के बाद अच्‍छी तरह से साबुन से हाथों को धोएं या सैनेटाइज करें.

    8. फैब्रिक मास्‍क को गर्म पानी और साबुन में साफ करें.
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: